पांच राज्यों में बज गया चुनावी बिगुल

  • पांचों राज्यों में कुल 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता
  • चुनाव आयोग ने किया चुनावी तारीखों का एलान
  • 60 लाख मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसी के साथ चुनावों के लिए सियासी दलों ने भी बिगुल फूंक दिया है। सारी पार्टियों ने चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि वह चुनाव के लिए तैयार हैं। चुनावी प्रक्रिया 7 नवंबर को शुरू होकर 3 दिसंबर तक चलेंगे जब नतीजे घोषित किए जांएगे। इसके साथ ही पांचों राज्यों में आचार संहिता भी लागू हो गई।
मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में चुनाव होंगे। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे। वहीं, पांचों राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को एक साथ आएंगे। मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। छत्तीसगढ़ में पहला चरण 7 नवंबर को और दूसरा 17 नवंबर को वोट किए जाएंगे। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि इन पांच राज्यों में चुनाव एक अद्वितीय महत्व रखते हैं क्योंकि ये 2024 में राष्टï्रीय चुनावों के भव्य चरण से पहले अंतिम विधानसभा चुनाव हैं। कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा उठाए गए लगभग सभी राज्य-विशिष्ट मुद्दों का जवाब दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ने घोषणा की है कि पांचों राज्यों में कुल 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं। राजीव कुमार ने आगामी राज्य चुनावों में मतदाताओं की कुल संख्या का खुलासा किया है। मिजोरम में 8.52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.25 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं।

राज्य                   सीटें
मध्य प्रदेश           230
राजस्थान             200
तेलंगाना              119
छत्तीसगढ़            90
मिजोरम               40

17 अक्टूबर को जारी होगी वोटिंग लिस्ट

पांच राज्यों में 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। 17 अक्टूबर को वोटिंग लिस्ट जारी होगी, 23 अक्टूबर तक वोटिंग लिस्ट में सुधार का मौका मिलेगा।

1.77 लाख पोलिंग स्टेशन

पांच राज्यों के 679 विधानसभा सीटों में 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

  • मिजोरम में कुल मिलाकर 8.52 लाख वोटर्स हैं.
  • छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़,
  • मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़
  • राजस्थान में 5.25 करोड़
  • तेलंगाना में 3.17 करोड़ वोटर्स

भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया : खरगे

कांग्रेस और भाजपा ने चुनावी तारीखों का स्वागत किया है। मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि 5 राज्यों के चुनावों की घोषणा के साथ भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मज़बूती के साथ जनता के पास जाएगी। जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में दोनों दलों के बीच सीधा मुकाबला है।

एक अद्वितीय महत्व रखने वाले चुनाव : राजीव कुमार

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि इन पांच राज्यों में चुनाव एक अद्वितीय महत्व रखते हैं क्योंकि ये 2024 में राष्ट्रीय चुनावों के भव्य चरण से पहले अंतिम विधानसभा चुनाव हैं। कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा उठाए गए लगभग सभी राज्य-विशिष्ट मुद्दों का जवाब दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ने घोषणा की है कि पांचों राज्यों में कुल 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ने आगामी चुनावों के दौरान स्वस्थ और सटीक मतदाता सूची बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पांच राज्यों की विधानसभाओं के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले कहा कि उन्होंने 40 दिनों के भीतर सभी पांच राज्यों का दौरा किया और राजनीतिक दलों के साथ-साथ केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों के साथ चर्चा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने खुलासा किया कि चुनाव के लिए निर्धारित पांच राज्यों में लगभग 60 लाख मतदाता पहली बार मतदाता हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मार्गदर्शन में चुनाव आयोग ने मतदाता सूची की समावेशिता को प्राथमिकता दी है और विशेष रूप से मतदाता पंजीकरण से वास्तविक मतदान तक निर्बाध परिवर्तन सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

8000 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर तैनात होंगी महिलाएं

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 17,734 मॉडल पोलिंग स्टेशन, 621 पोलिंग स्टेशन के प्रबंधन का जिम्मा पीडब्ल्यूडी स्टाफ के पास होगा। 8,192 पोलिंग स्टेशन का जिम्मा महिलाएं संभालने वाली हैं।

भाजपा भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी : नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत करता हूं। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और आगामी 5 वर्षों के लिए जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी। मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। पांच राज्यों के चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हो रहे हैं। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।

Related Articles

Back to top button