समाज से ही सुरक्षित रह सकेंगे कुटुंब और व्यक्ति : भागवत

गोरखपुर। राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि हमें सबसे पहले समाज को सुरक्षित करना चाहिए। समाज सुरक्षित नहीं रहने पर न तो कुटुंब सुरक्षित रहेगा और न ही व्यक्ति। कुटुंब और व्यक्ति, सभी समाज की ही इकाई हैैं। द कश्मीर फाइल्स फिल्म का जिक्र करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि यदि कश्मीरी पंडितों ने समाज को सुरक्षित किया होता तो उन्हें कश्मीर से बाहर नहीं आना पड़ता। तीन दिवसीय प्रवास के अंतिम दिन मोहन भागवत योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में कुटुंब प्रबोधन कार्यक्रम के तहत संघ और विचार परिवार के सदस्यों और परिवार के लोगों को संबोधित कर रहे थे। संघ प्रमुख ने कहा कि अपने देश की परंपरा में समाज की महत्वपूर्ण इकाई कुटुंब है, न कि व्यक्ति। पाश्चात्य संस्कृति में व्यक्ति प्रमुख होता है, लेकिन हमारे यहां किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके कुटुंब से होती है। हम व्यक्ति तो हैैं, लेकिन अकेले नहीं हैैं। यह संरचना प्रकृति प्रदत्त है, इसलिए कुटुंब का सुरक्षित होना जरूरी है। कुटुंब सुरक्षित रखने के लिए भाषा, भोजन, भजन, भ्रमण, वेषभूषा और भवन के माध्यम से अपनी जड़ों से जुड़े रहने का संदेश देते हुए कहा कि मेरा परिवार स्वस्थ, सुखी और सुरक्षित रहे, इसकी चिंता तो करे हीं, इसी प्रकार समाज की भी चिंता करनी होगी। सप्ताह में एक बार परिवार कुटुंब प्रबोधन करें।

एक दिन साथ में सभी भोजन ग्रहण करें। हम कौन हैं, हमारे पूर्वज कौन हैैं, रीति-रिवाज क्या हैैं, हमें क्या करना चाहिए और क्या छोड़ना चाहिए, आदि विषयों पर चर्चा करें और एक मत होकर कार्य करें। संघ प्रमुख ने कहा संस्कृति की रक्षा कुटुंब की मजबूती से ही संभव है। जो देता है वह देव है और जो रखता है वह राक्षस की सीख विनोबा भावे को देने वाली उनकी मां का जिक्र करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि यह संस्कृति हमें कुटुंब से मिलती है। संघ प्रमुख ने कुटुंब और समाज की सुरक्षा के लिए मितव्ययिता पर बल दिया। जल संरक्षण दिवस को भी संबोधन में रखते हुए सभी से जल बचाने की शुरुआत अपने घर से करने के साथ पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधारोपण और घर से पालीथिन हटाने का आह्वïान भी किया।

ट्वीट का अर्थ नहीं समझ पा रहे लोग, भीतर का पशु हो गया प्रबल : कुमार 

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के दिन यानी 10 मार्च को आप विधायक नरेश बाल्यान मशहूर कवि कुमार विश्वास को मिठाई खिलाने दिल्ली से गाजियाबाद उनके आवास पर पहुंचे थे। वहीं नरेश बाल्यान के पहुंचने से पहले ही कुमार विश्वास के घर पर तैनात पुलिस बल ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद नरेश बाल्यान कुमार विश्वास को बिना मिठाई खिलाए लौट गए। वहीं पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद से ही कुमार विश्वास खामोश हैं। वह लगातार राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों पर अपने चुटीले अंदाज में ट्वीट करते रहे हैं, लेकिन फिलहाल खामोश नजर आ रहे हैं। इस बीच पिछले कई दिनों से इंटरनेट मीडिया पर खामोश नजर आ रहे देश के जाने-माने कवि कुमार विश्वास अब इशारों-इशारों में अपने विरोधियों पर ट्वीट के जरिये हमला बोला है।

इस ट्वीट में कुमार ने उन विरोधियों को निशाने पर लिया है, जो लालच को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे लोगों के लिए विश्वास ने कहा है कि इनके भीतर का पशु प्रबल हो गया है। वहीं, इंटरनेट मीडिया पर वायरल कुमार विश्वास के इस ट्वीट का अर्थ समझने में लोगों को माथापच्ची करनी पड़ी रही है। कुछ लोग इसे आम आदमी पार्टी पर तो कुछ इसे किसी निजी व्यक्ति पर हमला बता रहे हैं, लेकिन यह तंज पर किस पर कसा गया है, वह पता नहीं चल पा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button