बढ़ते बच्चों को खिलाएं हेल्दी फूड्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बढ़ती उम्र के साथ बच्चों की एक्टिविटीज का लेवल भी बढ़ जाता है और अब धीरे-धीरे उनकी पोषण और भोजन संबंधी जरूरतों में भी इजाफा होता है। ऐसे में मां-बाप को पता होना चाहिए कि उन्हें अपने बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से क्या खिलाना चाहिए। टॉडलर उम्र तक आते-आते बच्चे खाने में बहुत नखरे दिखाने लगते हैं और इस समय तक उनकी पोषण संबंधी जरूरतें भी बढ़ जाती हैं। इस उम्र में बच्चे पहली बार अपनी पसंद की चीजें खाने की इच्छा रखते हैं। टॉडलर बच्चों को खाना खिलाना, पैरेंट्स के लिए किसी दौड़ में जीतने जितना ही मुश्किल होता है। वहीं इस एज के बच्चे बहुत एक्टिव भी रहते हैं इसलिए उन्हें एनर्जी के लिए हेल्दी फूड्स खाने होते हैं। ऐसे में पैरेंट्स के लिए अपने बच्चों के लिए हेल्दी मील प्लाना तैयार करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

एक कटोरी मौसमी फल

आजकल लोग पूरे साल हर तरह के फलों को एन्जॉय कर पाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फल भी होते हैं जो बेमौसम खाने के कारण बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है। आप अपने बच्चे को रोज एक कटोरी मौसमी फल खिलाएं। इससे बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं। सब्जियां और फल विटामिन सी और फोलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण विटामिन प्रदान करते हैं। उनमें कुछ ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो कुछ कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए ब्रेड रोल भी तैयार किए जा सकते हैं। ब्रेड के टुकड़े को चपटा करके उस पर मक्खन लगा लें और फिर फिंगर फूड बनाने के लिए इन्हें रोल करें।

रवा का डोसा

आप अपने बच्चे के लिए सुबह नाश्ते या लंच में रवा का डोसा भी बना सकते हैं। अपने नॉर्मल डोसे के बैटर में मु_ी भर रवा मिला कर इसे तैयार कर सकते हैं। आपके बच्चे के लिए इडली भी अच्छा ऑप्शन है। बच्चे को सादी इडली खिलाएं या बिना मसालेदार चटनी के साथ इडली परोसें। डोसे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। डोसे को सुबह नाश्ते में खाने से ये शरीर में देर का एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता है. इसके सेवन से बालों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

उपमा और पनीर पराठा

टॉडलर उम्र के बच्चों को उपमा और पनीर परांठा भी खिला सकते हैं। रवा उपमा में मटर और गाजर डालकर सर्व करें। वहीं पनीर परांठा थोडऱ नरम बनाएं ताकि बच्चे को इसे खाने में कोई दिक्कत न हो। पनीर का पोषण मूल्य काफी अधिक है। यह कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत अच्छा है। पनीर स्वस्थ वसा और दूध प्रोटीन की अच्छाइयों से भरपूर है और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करता है जो वर्तमान में कोविड-19 महामारी के बीच हर किसी की सर्वोच्च प्राथमिकता पर है।

अंडा

आप अपने टॉडलर बच्चे को उबले हुए अंडे खिला सकती हैं। इसे मक्खन या चीज के साथ भी सर्व कर सकती हैं। अंडा आयोडीन, आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ए के साथ-साथ डी, ई और बी12 से भरपूर होता है। नाश्ते में उबला हुआ अंडा लेने से बच्चे की भूख शांत होती है और उसकी एनर्जी और फोकस में वृद्धि होती है। रोजाना अंडे खाने से शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं और हमारे स्वास्थ्य पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है लेकिन अंडे खाने के कुछ नुकसान भी होते हैं।

क्रीम ऑफ टमैटो सूप

इस उम्र के बच्चों के फूड ऑप्शन में क्रीम ऑफ टमैटो सूप भी शामिल है। यह टेस्टी होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होता है। बच्चों को पैनकेक भी बहुत अच्छे लगते हैं। पैनकेक पर मसले हुए केले पर शहद की कुछ बूंदे डालकर सर्व करें। क्रीम ऑफ़ टोमेटो सूप एक क्लासिक भारतीय सूप है जो पूरे देश में लोकप्रिय है।

Related Articles

Back to top button