जम्मू-कश्मीर में लहराया इंडिया गठबंधन का परचम

  • हरियाणा में बीजेपी हैट्रिक की ओर, कांग्रेस करीब आकर चूकी
  • सीएम नायब सैनी जीते जुलाना में जीतीं विनेश फोगाट, भूपिंदर हुड्डा जीते अनिल विज को बढ़त, उमर अब्दुल्ला की जीत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में हरियाणा में भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। इस तरह हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक लगने की उम्मीद बन गई है। वहीं जम्मू कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन आगे चल रहा है। दोनों राज्यों के चुनाव नतीजों पर इसलिए भी नजर है क्योंकि ये नतीजे आगामी राज्यों के चुनाव पर भी असर डाल सकते हैं। जम्मू कश्मीर में 90 सीटों के लिए तीन फेज में वोटिंग हुई थी।
वहीं हरियाणा में सिर्फ एक फेज यानी 5 अक्तूबर को मतदान हुआ था। वहीं जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है। मतगणना के लिए काउटिंग सेंटर्स के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शुरुआती रुझानों में नेकां-कांग्रेस के गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर कुल तीन चरणों में मतदान कराए गए थे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल पांच विधायकों को नामित करेंगे। 5 विधायकों के नामित होने पर यह संख्या बढ़कर 95 हो जाएगी। तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस-नेकां, पीडीपी सहित कई राजनीतिक दलों में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। आज निर्णय हो जाएगा कि जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटने के बाद कौन सी पार्टी सरकार बनाएगी। हालांकि एग्जिट पोल की मानें तो नेकां-कांग्रेस के गठबंधन को राज्य में सबसे ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। उधर हरियाणा में मतो की गिनती में देरी और डाटा अपडेट में देरी का आरोप लगाता हुए कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच चुकी है। कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी, जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें अनुरोध किया गया कि वह अपने अधिकारियों को वेबसाइट को सच्चे और सटीक आंकड़ों के साथ अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश जारी करें ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण आख्यानों का तुरंत मुकाबला किया जा सके।


उमर बनेंगे मुख्यमंत्री : फारूक

नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे। इससे पहले एनसी प्रमुख फारूख अब्दुल्ला ने श्रीनगर में अपने आवास पर अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार जेकेएनसी-कांग्रेस गठबंधन ने जम्मू कश्मीर चुनाव 2024 में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। कांग्रेस के साथ पार्टी के गठबंधन को बढ़त मिलने पर श्रीनगर में छ्व्यहृष्ट कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार एनसी ने 2 सीटें जीती हैं और अब तक 41 पर आगे है, जबकि कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है।

जेजेपी का नहीं खुला खाता

पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और उनकी पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का बुरा हाल है। उचाना कलां से चुनाव लड़ रहे दुष्यंत करीब 23 हजार से भी ज्यादा वोटों से पीछे है। उनको तीन निर्दलीय उम्मीदवारों से भी कम वोट मिले हैं। जननायक जनता पार्टी 2019 के विधानसभा चुनाव में 10 सीटें जीती थी लेकिन इस बार के चुनाव में हालत इतने बुरे हैं कि जेजेपी को एक भी सीट मिलते नहीं दिख रहा है। दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी का इस बार उत्तर प्रदेश के नगीना से सांसद चंद्रशेखर की पार्टी से गठबंधन था। साल 2019 के चुनाव में जजपा 10 सीटें जीतकर हरियाणा में किंगमेकर बनी थी। माना जा रहा है कि पिछले चुनाव के बाद भाजपा से गठबंधन करने पर जाट मतदाता दुष्यंत चौटाला से नाराज थे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी कारण जजपा इस विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर पिछड़ती दिख रही है।

डाटा अपलोड नहीं कर रहा चुनाव आयोग : जयराम

जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा कि लोक सभा नतीजों की तरह हरियाणा में भी चुनावी रुझानों को जानबूझकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर धीमे धीमे शेयर किया जा रहा है। क्या भाजपा प्रशासन पर दबाव बनाने की चेष्टा कर रही है? कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार गिनती किए गए राउंड की वास्तविक संख्या और टेलीविजन पर दिखाए जा रहे राउंड की संख्या में अंतर है। ईसी डेटा पीछे चल रहा है, वे अभी भी चौथा या पांचवां पाया गया डेटा दिखा रहे हैं जबकि 11 राउंड की गिनती हो चुकी है। हमारे महासचिव संचार ने चुनाव आयोग को ट्वीट कर पूछा है- डेटा के प्रदर्शन और अपलोडिंग में देरी करके स्थानीय प्रशासन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में आपको हर राउंड की गिनती के साथ लाइव डेटा मिल रहा है लेकिन हरियाणा में ऐसा नहीं है। वहीं चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोपों को नकार दिया है। आयोग ने कहा कि मतगणना पारदर्शी तरीके से हो रहीं।

हारते ही चुनाव आयोग पर उंगली उठाने लगी कांग्रेस : सुधांशु

भाजपा ने इसको लेकर पलटवार किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि अगर जयराम रमेश ने अभी से यह कहना शुरू कर दिया है और चुनाव आयोग पर उंगली उठानी शुरू कर दी है तो हमें समझ लेना चाहिए कि उन्होंने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि जो रुझान चल रहे हैं, उससे मुझे लगता है कि हम एक अहम जीत की ओर बढ़ रहे हैं और कांग्रेस ने अपनी भावी हार के लिए एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

चुनाव परिणाम

सायं 4 बजे तक के रुझान

हरियाणा

भाजपा                  49
कांग्रेस                  36
आईएनएलडी         02
अन्य                    03

जम्मू-कश्मीर

एनसी-कांग्रेस       49
भाजपा                29
पीडीपी                03
अन्य                  09

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button