क्राइम ब्रांच के नाम पर फ्रॉड फोन कॉल

अगर आपको इस तरह का फोन आए और सामने वाला व्यक्ति खुद को क्राइम ब्रांच या पुलिस अधिकारी या कुछ भी कहे, आपको उसकी बात का विश्वास नहीं करना है.

4PM न्यूज़ नेटवर्क : आप जब अपने कमरे में आराम से बैठ कर फोन चला रहे होंगे तो अचानक आपको एक फोन कॉल आएगा. सामने वाला व्यक्ति बोलेगा, हैलो, आपका नाम लेगा और कहेगा कि आप बोल रहे हैं? जाहिर सी बात है आप कहेंगे हां. इसके बाद आपसे कहेगा कि क्या आप अपने फोन पर गंदी तस्वीरें और वीडियो देखते हैं.

आप पहले घबराएंगे और हां या ना में जवाब देंगे.इसके बाद वह व्यक्ति आपसे कहेगा कि मैं क्राइम ब्रांच से बात कर रहा हूं और आपको इसके लिए गिरफ्तार किया जाएगा या आप पर किसी और तरह की कार्रवाई की बात करेगा. आप डर जाएंगे. इसके बाद आपसे सारी जानकारी ली जाएगी. अंत में आपके बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी हासिल की जाएगी और फिर उसे खाली कर दिया जाएगा.

अगर आपको इस तरह का फोन आए और सामने वाला व्यक्ति खुद को क्राइम ब्रांच या पुलिस अधिकारी या कुछ भी कहे, आपको उसकी बात का विश्वास नहीं करना है. अगर आप गंदी तस्वीरें या वीडियो देखते हैं या कभी देखा है तब भी आपको उसकी किसी भी बात का विश्वास नहीं करना है और ना ही उससे डरना है. आप फोन काट दें और नंबर को ब्लॉक कर दें. इसके साथ ही नंबर को स्पैम मार्क कर दें. अगर आपको इस तरह की कॉल बार-बार आए तो तुरंत साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button