शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की जयंती पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर ने बनाया रिकॉर्ड

सलेमपुर लोकसभा की विश्व पटल पर बनीं पहचान

राजेश सिंह दयाल फाउंडेशन ने किया था आयोजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सलेमपुर लोकसभा में राजेश सिंह दयाल फाउंडेशन द्वारा आयोजित किए जा रहे नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और हाई रेंज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा अब तक आयोजित होने वाले सबसे बड़े स्वास्थ्य शिविर का खिताब दिया गया है। शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की जन्मतिथि पर देवरिया में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। राजेश दयाल फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों लोगों को मुफ्त में इलाज किया । इस अवसर पर शहीद अंशुमान को भावपूर्ण श्रद्धांजलि प्रदान की गई। इस अवसर पर चिकित्सकों को पुरुस्कुृ त किया गया।
गौरतलब हो कि देवरिया के इिस लाल की मृत्यु लद्दाख के सियाचिन में हो गई थी। बलिदान हुए कैप्टन अंशुमान सिंह की जन्म तिथि 16 अकटूबर को होती है। उनक ी जन्मतिथि पर लोगें ने भारत माता की जय के नारे के साथ बलिदानी के अमर रहें के नारे लगाकर उन्हें याद किया।

गंभीर मरीजों को मिलेगी मदद : राजेश सिंह

सम्मान में राजेश सिंह दयाल फाउंडेशन की ओर से प्रशस्ति पत्र और मेडल भी प्रदान किया गया। इस दौरान चंदन हॉस्पिटल के निदेशक अमित श्रीवास्तव भी मौजूद रहे। वहीं, क्षेत्र के 3000 से ज्यादा लोगों को मुफ्त इलाज मिला। चल रहे शिविर में स्वयं राजेश सिंह दयाल ने गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे कई मरीजों को लखनऊ के प्रसिद्ध चंदन अस्पताल में इलाज कराने का आश्वासन दिया।

जुलाई में हुए थे शहीद

गत 19 जुलाई को अुंशमान सिंह सियाचीन में शहीद हुए थे। मां मंजू देवी जवान बेटे का पार्थिव तिरंगे में लिपटा देख दहाड़ मारकर रोने लगी और रोते-रोते बेहोश हो जातीं। लोग समझाते और घर के अंदर ले जाते। बावजूद इसके वह अपने कलेजे के टुकड़े के पास दौड़ कर चली आतीं। जब अंतिम यात्रा निकली तो वह बेसुध हो गई। मां को रोता देख वहां मौजूद लोगों की भी आंखें भर आई।

मौजूद रहे शहीद के माता-पिता

कार्यक्रम की शुरुआत शहीद डॉ.अंशुमान सिंह को श्रद्धांजलि देकर की गई जिसमें उनके पिता रवि प्रताप सिंह और मां मंजू सिंह मौजूद रहीं, इसके बाद राजेश सिंह दयाल ने शहीद को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और उनके सर्वोच्च बलिदान का महत्व समझाते हुए समाज के सभी लोगों को जाति-पाति से ऊपर उठकर प्रेम भाव से समाज हित में काम करने के लिए प्रेरित किया।

डॉ. सोनेलाल पटेल की हत्या की जांच सीबीआई से हो: पल्लवी

अपना दल कमेरावादी का जिला मुख्यालय पर जोरदार धरना प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अपना दल कमेरावादी के तत्वावधान में प्रदेशव्यापी आन्दोलन के तहत हजरत गंज डॉ. भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा पर जोरदार धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। कार्यकर्ताओं ने बाजू पर काली पट्टी बांध कर धरना प्रदर्शन के माध्यम से अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल जी के हत्या की सी.बी.आई. जांच करने की मांग उठाई।
धरना प्रदर्शन के दौरान हुई सभा को संबोधित करते हुए कृष्णा पटेल ने कहा कि अपना दल की स्थापना राजसत्ता पर कब्जा कर संपूर्ण व्यवस्था परिवर्तन के लिए किया गया था। जब अपना दल अपने राजनैतिक अभियान को तेजी से आगे बढा रहा था, तभी वर्ष 1999 में तत्कालीन भाजपा सरकार के शह पर संस्थापक डॉ सोनेलाल पटेल जी के ऊपर इलाहबाद के पीढ़ी रडन पार्क में एक जनसभा के दौरान प्राणघातक हमला कराया गया। इस दौरान डॉ. पटेल के साथ कई कार्यकर्ताओं ने जेल यात्रा की।

पूर्वमंत्री चौधरी लाल सिंह के घर पर ईडी का छापा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिगड़े मौसम के बीच मंगलवार को जम्मू संभाग के जिला कठुआ में पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के घर पर छापा मारा। साथ ही जम्मू और पठानकोट समेत आठ अलग-अलग जगहों पर ईडी की टीम पहुंची है। ये कार्रवाई आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ पीएमएलए केस में की जा रही है।
पूर्व सांसद लाल सिंह की पत्नी एवं ट्रस्ट की चेयर पर्सन कांटा अंदोत्रा से जुड़ेे ठिकानों पर ईडी की छापेमारी हो रही है। साजिश रचकर ट्रस्ट को 329 कनाल लैंड अलॉटमेंट को लेकर छापे मारे गए हैं। सीबीआई ने 12 सितंबर 2020 को इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसके बाद ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है। जम्मू में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की जा रही है।

मेरठ में पटाखा फैक्ट्री में धमाके से चार की मौत, कई घायल

तीन मकान ढहे, राहत-बचाव कार्य जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ। मेरठ के लोहिया नगर स्थित एक मकान में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां एक मकान में संचालित फैक्टरी में हुए जोरदार विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। धमाका इतना तेज था कि जिस मकान में फैक्टरी चल रही थी उसके साथ ही आस पास के दो-तीन मकान और धराशायी हो गए। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है वहीं दस से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उन्हें मेडिकल में भर्ती कराया गया है।
वहीं डीएम व मजिस्ट्रेट समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। डीएम दीपक मीणा के अनुसार पटाखा फैक्टरी जैसी बात सामने नहीं आई है मौके से काफी मात्रा में साबुन बिखरा मिला है। बताया कि मकान में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। धमाका इतना जबरदस्त था कि 33 केवी की लाइन के खंभे भी टूट गए। सडक़ पर जा रहे कई लोग घायल हो गए। करीब 3 से 4 किमी तक आस पास के मकान धमाके से हिल गए। जो मकान धराशायी हुआ है वह किसी संजय गुप्ता का बताया जा रहा है जो गौरव त्यागी नाम के व्यक्ति ने किराए पर ले रखा था। पुलिस मौके पहुंचकर छानबीन कर रही है।

मैच के दौरान इकाना में दर्शकों के बीच गिरीं होर्डिंग

मची अफरा-तफरी, नीचे भागे स्टेडियम में बैठे दर्शक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में कल विश्व कप का एक और मैच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेले गए इस मैच में बारिश और आंधी-तूफान भी बाधा बना। हालांकि, इन बाधाओं के बाद भी मैच तो पूरा हुआ। लेकिन थोड़ी देर के लिए ही आए इस आंधी-तूफान इकाना स्टेडियम की व्यवस्थाओं की कलई खोल कर रख दी।
क्योंकि इस आंधी से पूरे इकाना प्रशासन की अव्यवस्था खुलकर सामने आ गई। इतना ही नहीं क्रिकेट मैदान के अंदर भी इकाना प्रशासन की अव्यवस्था के चलते एक बड़ा हादसा होने से टल गया। क्योंकि एक होल्डिंग दर्शकों के ऊपर ही गिरी आकर। वो तो किस्मत अच्छी रही कि कोई बड़ा हादसा होने से टल गया। इसके अलावा स्टेडियम के अंदर भी कई जगह बने कैनोपी और प्रशासन के बैरिकेट भी गिरे पड़े थे। इससे भी उसके आस-पास खड़े लोगों को खतरा हो सकता था। इसके अलावा विश्व कप के इस मैच में भी स्टेडियम में दर्शकों का टोटा ही रहा। क्योंकि स्टेडियम की लगभग 95 प्रतिशत कुर्सियां खाली पड़ी रहीं। कुल मिलाकर इकाना में अब तक हुए दो मैचों में न तो दर्शकों का आना हुआ है और न ही इकाना की व्यवस्था दुरुस्त दिखाई दी है।

स्टेडियम की व्यवस्थाओं की खुली पोल

कुछ देर चली आंधी में ही इकाना स्टेडियम की व्यवस्थाओं की कलई खोलकर रख दी। क्योंकि इस आंधी के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के बीच भी ऊपर लगी कई होल्डिंग्स गिरने लगीं। इस दौरान एक बड़ी होल्डिंग भी दर्शकों के बीच में गिरी आकर जिससे दर्शकों में अफरा-तफरी मच गई। इतना ही नहीं ब्रांडिंग सामग्री के साथ लोहे के एंगल निचले स्तर के सीटों पर गिर गए। इस होल्डिंग के गिरने से किसी को भी चोट लग सकती थी और बड़ा हादसा हो सकता था। हालांकि, खुशकिस्मती रही कि किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है। लेकिन आंधी के चलते स्टेडियम में कई जगह होल्डिंग्स व कैनोपी गिर गईं। हाल ही में स्टेडियम के पास होर्डिंग्स गिरने से मां-बेटी की मौत हो चुकी है।

दर्शकों को सुरक्षित सीटों पर जाने की हुई घोषणा

मैदान में दर्शकों के बीच लगातार होल्डिंग्स और लोहे के एंगल गिरने से दर्शकों में भी हलचल मच गई। जिसके बाद स्टेडियम प्रशासन की ओर से खुद सार्वजनिक घोषणा करके दर्शकों को ऊपर की सीट से नीचे की ओर आने को कहा गया। इसके बाद सभी होर्डिंग से दूर चले गए। क्योंकि प्रशासन को खुद ये खतरा था कि कोई हादसा हो सकता है।

पुलिस बैरिकेट्स भी औंधे मुंह गिरे

दर्शकों के बीच होल्डिंग्स गिरने के अलावा स्टेडियम में लगे पुलिस बैरिकेट भी गिर गए। जिसके बाद पुलिसकर्मी उन बैरिकेट्स को संभालते भी नजर आए। कदम-कदम पर लगे बैरिकेट्स औंधे मुंह गिरे पड़े थे, जिससे लोगों को निकलने में भी दिक्कत हो रही थी।

Related Articles

Back to top button