भाजपा सबसे बड़ी वंशवादी पार्टी : राहुल गांधी

  • वंशवाद को लेकर बीजेपी के नेताओं पर साधा निशाना
  • बीजेपी-आरएसएस करते हैं संस्कृति व धर्म पर हमले
  • बोले- अमित शाह का बेटा क्रिकेट चला रहा
  • राजनाथ और अनुराग ठाकुर को भी घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आइजोल। पांच राज्यों में चुनावी सरगर्मियां बढऩे लगी हैं। उत्तरपूर्वी राज्य मिजोरम भी चुनावी दलों का अखाड़ा बन गया हे। कांग्रेस ने वहां पर मोदी सरकार व बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राहुल गांधी ने आइजोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अधिकतर भाजपा नेताओं के बच्चे वंशवादी हैं। अमित शाह का बेटा तो क्रिकेट चला रहा है। राहुल गांधी ने पत्रकारों से पूछा कि अमित शाह, राजनाथ सिंह जैसे तमाम भाजपा नेताओं के बच्चे क्या कर रहे हैं? आखिरी बार सुना था कि अमित शाह का बेटा भारतीय क्रिकेट चला रहा है। उन्होंने कहा, ‘अनुराग ठाकुर जैसे तमाम भाजपा के बच्चे वंशवादी हैं।’
कांग्रेस नेता ने कहा कि वह मिजोरम के लोगों को संदेश देना चाहते हैं, वो बहुत स्पष्ट है कि कांग्रेस पार्टी के पास एक कार्यक्रम है, एक रिकॉर्ड है। बाकी दोनों पार्टियां जेडपीएम और एमएनएफ भाजपा और आरएसएस के राज्य में प्रवेश करने के लिए हथियार हैं। उन्होंने कहा, ‘जब हम संस्कृति, धर्म पर हमले की बात करते हैं, तो उस हमले के साधन भाजपा-आरएसएस और वे दल हैं जो उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं।

भाजपा ही भ्रष्टाचार की नींव : शिवकुमार

कर्नाटक में आईटी विभाग की छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकदी बरामद होने पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार के पीछे भारतीय जनता पार्टी है और भाजपा भ्रष्टाचार की नींव है। उन्होंने कहा कि पूरा भ्रष्टाचार केवल भाजपा का है। भाजपा भ्रष्टाचार की नींव है, इसलिए कर्नाटक की जनता ने उन्हें उखाड़ फेंका। जो पैसा पाया गया है, वह भाजपा नेताओं से जुड़ा है और इसका कांग्रेस सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि आयकर विभाग ने कर्नाटक और अन्य राज्यों में सरकारी ठेकेदारों तथा ‘रियल स्टेट’ करोबारियों के खिलाफ छापे में 94 करोड़ रुपये नकद, आठ करोड़ रुपये मूल्य के सोने और हीरे के आभूषण तथा विदेश में निर्मित 30 महंगी घडिय़ां जब्त की हैं।

भ्रष्टाचार पर क्यों चुप हैं राहुल : रविशंकर

रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर हमला बोला और पूछा, यह बहुत बड़ी बात है कि लगभग 50 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए। यह नकदी कांग्रेस के लिए भ्रष्टाचार के लिए है। राहुल गांधी, क्या आप इस पर चुप रहेंगे? दूसरी ओर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भाजपा के इस आरोप पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। सिद्धारमैया ने पार्टी पर लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए उन्हें राजनीति से प्रेरित और निराधार बताया। उन्होंने कहा कि यह एक राजनीतिक बयान और बेबुनियाद आरोप है। क्या कांग्रेस के ठेकेदार और भाजपा के ठेकेदार हैं? मैं उन्हें बीजेपी का ठेकेदार कहता हूं। सबूत कहां है?

कांग्रेस मप्र में किसानों और महिलाओं के लिए खोलेगी पिटारा

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को भोपाल में मध्य प्रदेश चुनाव से पहले अपना घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र के अनावरण के दौरान मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत अन्य नेता मौजूद रहे। कमलनाथ ने इस दौरान कहा कि मध्य प्रदेश किसानों का प्रदेश है। कांग्रेस सरकार 2500 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदेगी, हम 2600 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदेंगे। कमलनाथ ने कहा कि मैं हमारे घोषणापत्र के लिए 9,000 से अधिक सुझाव भेजने के लिए मध्य प्रदेश के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। प्रत्येक सुझाव अपने तरीके से महत्वपूर्ण था। मध्य प्रदेश में जाति जनगणना कराना कांग्रेस द्वारा किए गए प्रमुख वादों में से एक है। पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के कार्यान्वयन से लेकर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली से लेकर महिलाओं के लिए 1,500 रुपये प्रति माह की सहायता और कृषि ऋण माफी, 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने तक, पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने घोषणा की है। यदि कांग्रेस राज्य में चुनाव जीतती है तो कई गारंटी दी जाएंगी। पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की भी बात की गई है।

समलैंगिक जोड़ों को सुप्रीम झटका, शादी को मान्यता देने से इनकार

  • सीजेआई ने कहा- यह संसद के अधिकार क्षेत्र का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। समलैंगिक जोड़ों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने सममलैंगिक शादी को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। सीजेआई ने कहा कि यह संसद के अधिकार क्षेत्र का मामला है। उन्होंने केंद्र सरकार को समलैंगिकों के अधिकारों के लिए उचित कदम उठाने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। देशभर की निगाहें आज समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई थीं। सुप्रीम कोर्ट समलंगिक रिश्तों को पहले ही वैध बता चुका है। वहीं11 मई 2023 को 10 दिन की लंबी सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, अब सिर्फ फैसले का ही इंतजार था।

केंद्र सरकार समिति का गठन करे

चंद्रचूड़ ने कहा, समलैंगिक व्यक्तियों के अधिकारों और हकों को तय करने के लिए केंद्र सरकार एक समिति का गठन करे। साथ ही गठित समिति समलैंगिक जोड़ों को राशन कार्डों में परिवार के रूप में शामिल करने, संयुक्त बैंक खातों के लिए नामांकन करने में सक्षम बनाने, पेंशन से मिलने वाले अधिकारों पर भी विचार करें। सीजेआई ने चंद्रचूड़ ने कहा कि समिति की रिपोर्ट को केंद्र सरकार के स्तर पर देखा जाएगा। सीजेआई ने कहा कि यह समलैंगिक लोग कोई अंग्रेजी बोलने वाले सफेदपोश आदमी नहीं है, जो समलैंगिक होने का दावा कर सकते हैं, बल्कि गांव में कृषि कार्य में काम करने वाली एक महिला भी समलैंगिक होने का दावा कर सकती है।

अदालत ने दिया ट्रांसजेंडर्स का उदाहरण

समलैंगिक शादी को मान्यता देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि अगर कोई ट्रांसजेंडर व्यक्ति किसी विषमलैंगिक व्यक्ति से शादी करना चाहता है, तो ऐसी शादी को मान्यता दी जाएगी, क्योंकि एक पुरुष होगा और दूसरा महिला होगी। ट्रांसजेंडर पुरुष को एक महिला से शादी करने का अधिकार है, ट्रांसजेंडर महिला को एक पुरुष से शादी करने का अधिकार है और ट्रांसजेंडर महिला और ट्रांसजेंडर पुरुष भी शादी कर सकते हैं,अगर अनुमति नहीं दी गई, तो यह ट्रांसजेंडर अधिनियम का उल्लंघन होगा।

Related Articles

Back to top button