गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 लोगों की मौत, अभी भी दर्जनों फंसे

ठाणे। ठाणे में समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरे चरण के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली गर्डर लॉन्चर मशीन के ढह जाने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। हादसा मंगलवार तडक़े हुआ। हादसे के वक्त ठाणे के सरलांबे गांव के पास एक पुल का निर्माण कार्य चल रहा था। मृतकों के अलावा कई अन्य लोगों के मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका है।
गर्डर मशीन को जोडऩे वाली क्रेन और स्लैब 100 फीट की ऊंचाई से गिर गए, जिससे बड़ा हादसा हो गया। मृतकों के शवों के साथ-साथ घायलों को भी स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। महाराष्ट्र के मंत्री रवींद्र चौहान ने कहा है, 17 लोगों की मौत हो गई, जिसमें छह इंजीनियर थे और तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जल्द ही जांच शुरू की जाएगी और पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि यह हादसा क्यों हुआ।
पुलिस कर्मी, एनडीआरएफ कर्मी और अग्निशमन अधिकारी बचाव और राहत कार्य में लगे हुए हैं। आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मशीन का उपयोग राजमार्ग और हाई-स्पीड रेल पुल निर्माण परियोजनाओं में प्रीकास्ट बॉक्स गर्डर्स स्थापित करने के लिए किया जाता है। समृद्धि महामार्ग, जिसका नाम हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग है, मुंबई और नागपुर को जोडऩे वाला 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है।

Related Articles

Back to top button