भाजपा एमएलसी के कॉलेज में बेरहमी से पीटने से हुई थी छात्रा की मौत

  • एसआर स्कूल का मामला : पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासा
  • गर्भाशय और उसके आस-पास के हिस्से में ढाई लीटर खून जमा मिला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ के एसआर कॉलेज के हॉस्टल में 8वीं की छात्रा प्रिया को बेरहमी से मारा गया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि हत्या से पहले उसके साथ मारपीट की गई। हाथ-पैर बांधकर उसको जमीन पर काफी दूर तक घसीटा गया।
इतना ही नहीं, उसके गर्भाशय और उसके आस-पास के हिस्से में ढाई लीटर खून जमा मिला है। गौरतलब हो कि ये कालेज भाजपा एमएलसी पवन सिंह चौहान का है। हत्या का आरोप लगने के बाद भी अभी किसी की गिरफ्तारी नही हई है। हालांकि उसके प्राइवेट पार्ट पर किसी तरह की चोट नहीं मिली है। मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक उसकी मौत शॉक एंड हेमरेज की वजह से हुई है। वो सिर्फ 13 साल की थी। फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल की जांच की। उन्होंने भी प्रिया की मौत को हादसा या आत्महत्या नहीं, बल्कि हत्या की आशंका जताई है। प्रिया का बीकेटी स्थित एसआर कॉलेज में 8वीं में पढ़ाई कर रही थी। 20 जनवरी की रात छात्रा का शव हॉस्टल के ग्राउंड में मिला था। स्कूल प्रशासन के लगातार बयान बदलने और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हत्या की तरफ इशारे करने पर एडीसीपी उत्तरी अभिजीत ने कॉलेज में फोरेंसिक टीम के साथ जांच की। जहां पीएम रिपोर्ट को आधार मानते हुए एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रिया की गले (सर्वाइकल) की सी-7, सी-4 और सी-5 हड्डियां टूटी हैं। गले में ऐसी चोट भी पाई गई जो गिरने से नहीं, बल्कि गला दबाने या मारने से ही आ सकती है। प्रिया के शरीर के पिछले हिस्से में रगड़ के निशान थे। जो घसीटे जाने की ओर इशारा करते हैं। मतलब उसका गला दबाया गया और उसे घसीटा भी गया। बर्बरता की वजह से उसके पैर की हड्डी व पसलियां टूटीं। एक्सपर्ट का कहना है कि एक तरह से लिंचिंग कर उसको मारा गया। सूत्रों के मुताबिक फोरेंसिक टीम और एक्सपर्ट की राय के बाद पुलिस ने भी अपनी जांच हत्या की तरफ मोड़ दी है।

फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर की छानबीन

फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन की। बिल्डिंग पांच मंजिला की है। बिल्डिंग की दीवार से प्रिया 3 फीट 11 इंच की दूरी पर पड़ी मिली थी। फॉरेंसिक टीम के मुताबिक, ऊंचाई से कूदने पर दीवार के इतना नजदीक गिरना संभव नहीं है। अगर वह कूदी होती या उसे छत से गिरी होती तो उसके शरीर से खून जरूर निकलता। आशंका है कि उसको मारकर वहां पर फेंका गया। चर्चा है पुलिस ने घटना से जुड़े एक युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। छात्रा के हाथों के पंजों पर चोट के निशान…पैर का पंजा भी टूटा, ऐसी चोट हाथ-पैर बांधने पर आती हैं। कुछ चोटें ऐसी हैं, जिससे पता चला कि प्रिया ने बचने की कोशिश की थी। प्रिया के पैर के पंजे की हड्डी टूटी थी। हाथों के पंजों पर भी चोट के निशान हैं। एक्सपर्ट के अनुसार हो सकता है कि प्रिया के हाथ पैर बांधे गए होंगे।

एसआर स्कूल में कक्षा तीन से पढ़ रही थी प्रिया

जयराम राठौर की बेटी प्रिया एसआर स्कूल में कक्षा तीन से (2017) से पढ़ रही थी। पिता जयराम के मुताबिक, 8 फरवरी 2021 को प्रिया की प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका मां जयंती का हमीरपुर तबादला होने के चलते 2021 में हॉस्टल में रख दिया। इन दिनों वह परिवार के साथ जालौन में रह रहे है। सर्दियों की छुट्टी में बेटी घर आई थी। गुरुवार को ही छुट्टी से घर लौटी थी। उसके घर से जाने के करीब 30 घंटे बाद उसकी मौत की खबर आ गई। जिससे पूरा परिवार टूट गया है। पिता जयराम राठौर के मुताबिक, शुक्रवार शाम 7 बजकर 47 मिनट पर वार्डन से कहकर अपनी बेटी से बात की थी। फोन पर उसने कुछ कमजोरी महसूस होने की बात कही। इस पर खाना खाकर आराम करने की बात कही। हम लोग खाना खाने की तैयारी कर रही रहे थे कि तभी 9 बजकर 4 मिनट पर वार्डन का फोन आया कि प्रिया गंभीर हालत में कालेज परिसर में स्कूटी के पास पड़ी मिली है। हम लोग लखनऊ के रवाना ही हुए कि जानकारी हुई कि उसकी मौत हो गई है। सुबह 4 बजे के करीब कालेज परिसर पहुंच कर घटना के विषय में जानकारी की। तब उसके साथ रहने वाले बच्चों ने हादसे के विषय में कुछ भी जानकारी होने से इनकार कर दिया। वह एक बड़े कमरे तीन बच्चों के साथ रहती थी। हॉस्टल में बाहरी लोगों का आना-जाना मना था। इसलिए वह खुद कभी हॉस्टल के अंदर नहीं गए थे।

गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा पदक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से नवाजा गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से 140, विशिष्ट सेवा के लिए राष्टï्रपति पुलिस पदक से 93 और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक 668 जवानों को सम्मानित किया गया है।
140 वीरता पुरस्कारों में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है। वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 सीआरपीएफ के, 31 महाराष्ट्र के, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस के, 9 झारखंड के हैं, 7-7 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के जवान शामिल हैं।

आशीष को छोडऩा होगा यूपी व दिल्ली

  • सुप्रीम कोर्ट से आठ हफ्ते की अंतरिम जमानत
  • लखीमपुर में किसानों की मौत का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 2021 के लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत के मामले में आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुना दिया है। आशीष मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है। एक साल से ज्यादा जेल में बंद रहे आशीष मिश्रा को लखीमपुर खीरी केस में 8 हफ्ते के लिए अंतरिम जमानत मिली है। इस दौरान वह दिल्ली में नहीं रहेंगे।
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश को भी एक सप्ताह में छोडऩे और पासपोर्ट सरेंडर करने का आदेश भी सुप्रीम कोर्ट ने दिया है। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी की पीठ ने ये आदेश सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने 19 जनवरी को आशीष मिश्रा की अंतरिम जमानत की अर्जी पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा को अंतरिम जमानत देते हुए कहा कि अगर गवाहों को धमकाया गया, तो बेल केंसिल कर दी जाएगी। तीन अक्टूबर 2021 में लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में किसान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के दौरे का विरोध करते हुए प्रदर्शन कर रहे थे।

मिस्त्र के प्रेसिडेंट अल-सिसी को गार्ड ऑफ ऑनर

  • राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने किया स्वागत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उनका पूरे राजकीय सम्मान से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति अल सीसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज अहम बातचीत होनी है, जिसमें कारोबार, रक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत होगी।
पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्टï्रपति अब्देल फतह अल सीसी के बीच हैदराबाद हाउस में अहम बैठक होनी है। इस बैठक में दोनों देशों के बीच स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने पर बातचीत हो सकती है। इसके अलावा रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बात हो सकती है। मिस्त्र ने भारत से कई रक्षा उपकरण और युद्ध विमान खरीदने में रुचि दिखाई है। दोनों देशों के बीच साथ मिलकर युद्धक विमानों का इंजन बनाने को लेकर सहयोग पर भी बातचीत हो सकती है। बैठक में दोनों देशों के बीच आधा दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। भारत और मिस्त्र के बीच कोरोना महामारी के बाद कारोबार में तेजी आई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान भारत और मिस्त्र के बीच व्यापार 7.26 अरब डॉलर रहा और बीते सालों के मुकाबले इसमें जबर्दस्त उछाल आया है। वित्तीय वर्ष 2026-27 तक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार को 12 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। मिस्त्र स्वेज नहर का भी विस्तार कर रहा है और भारत भी इसमें निवेश की संभावनाएं तलाश रहा है। आज मिस्त्र के राष्ट्रपति की भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी बैठक होगी। अब्देल फतह अल सीसी मंगलवार शाम छह बजे सरकारी विमान से नई दिल्ली पहुंचे।

गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे मिस्त्र के राष्ट्रपति

मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी 26 जनवरी 2023 को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। मिस्त्र की सेना की एक टुकड़ी भी परेड में शामिल होगी।

Related Articles

Back to top button