ये भारतीय बना वनडे का नंबर-1 गेंदबाज, शानदार प्रदर्शन का मिला ईनाम

नई दिल्ली: गेंदबाजी में टीम इंडिया की नई सनसनी बन चुके तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। आईसीसी की ताजा वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में सिराज दुनिया के नंबर एक वनडे गेंदबाज बन गए हैं। यह पहला मौका है जब सिराज वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बने हैं। पिछले एक साल में वनडे क्रिकेट में सिराज ने लाजवाब प्रदर्शन के बल पर यह मुकाम हासिल किया है।

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ छोड़ी छाप

सिराज ने हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। अब इसी का पुरस्कार उन्हें मिला है और वो आईसीसी के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। साल 2019 में वनडे डेब्यू करने वाले सिराज को बीच में तीन साल तक वनडे टीम में जगह नहीं मिल पाई थी। फरवरी 2022 से उन्होंने वनडे क्रिकेट में वापसी की। इसके बाद इस गेंदबाज ने नियमित तौर पर अपनी गेंदबाजी में सुधार किया और नई स्किल्स को जोड़ते गए। नतीजा यह हुआ कि हाल ही में संपन्न हुई श्रीलंका और न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में उनके सामने सभी बल्लेबाज लड़खड़ाते नजर आए।

एक साल में चटकाए 37 विकेट

पिछले एक साल में सिराज ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से लगातार प्रभावित किया है। सिराज ने इस एक साल में 20 वनडे मैच में कुल 37 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट भी 5 से अंदर रहा। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में उन्होंने 9 विकेट लेकर आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुए तीसरा पायदान हासिल किया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने यही सिलसिला बरकरार रखा।

हेजलवुड और बोल्ट को छोड़ा पीछे

मोहम्मद सिराज अब 729 रेटिंग पॉइंट के साथ वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर काबिज़ हैं। उनके बाद दूसरे पायदान पर जोश हेजलवुड (727) और तीसरे स्थान पर ट्रेंट बोल्ट (708) मौजूद हैं। टॉप-20 में भारत के दूसरे गेंदबाज कुलदीप यादव हैं।

Related Articles

Back to top button