ब्रेन को भी दें आराम, दिमाग को ऐसे करें रिलैक्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
घर से लेकर ऑफिस तक कई बातों की चिंता हमारे दिमाग में घर किए बैठी रहती है। इस वजह से दिमाग थक जाता है और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी काफी प्रभावित होती है। हम अपने रोज के कामों पर ध्यान नहीं दे पाते। यह हमारी कार्य क्षमता को कम कर सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने दिमाग को रेस्ट दें और ऐसी एक्टिविटीज को अपने रूटीन में शामिल करें जिससे ब्रेन रिजूवमेट हो सके। इससे आपके दिमाग की थकावट भी कम हो जाएगी। हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हमारा दिमाग थकान का शिकार हो सकता है। नेचर ने समय बिताना और मेडिटेट करना काफी फायदेमंद हो सकता है। डिजिटल डिटॉक्स और सोशल कनेक्शन की मदद से भी दिमाग को रिलैक्स महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप कुछ ऐसी एक्टिविटीज कर सकते हैं, जिनसे इसमें आपको मदद मिलेगी।

डिजिटल डिटॉक्स

हमारे दिन का बहुत बड़ा हिस्सा फोन या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बीतता है, जिससे मेंटल थकान बढ़ सकती है। इसके साथ ही, सोशल मीडिया पर होता इंफॉर्मेशन बॉम्बर्डमेंट भी आपको दिमागी तौर पर थकावट का शिकार बना सकती है। इसलिए सोशल मीडिया से ब्रेक और स्क्रीन टाइम कम करने से भी दीमाग को फ्रेश महसूस होगा। सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहना आपको नेगेटिविटी की तरफ ले जा सकता है। दरअसल, सोशल मीडिया पर कई चीजें चलती रहती हैं। ऐसे में जब आप कुछ समय के लिए डिजिटल डिटॉक्स करेंगे, तो इससे आपके दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है।

भरपूर नींद लें

दिन भर की थकान को दूर करने के लिए रात को सुकून भरी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आपके दिमाग को रेस्ट करने का मौका मिलेगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे। भोजन और व्यायाम की तरह ही नींद भी हमारी सेहत का स्तंभ है। यदि आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो ऐसे संकेत आपको नजर आ सकते हैं। और अच्छी नींद पाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास भी करने होंगे।

मेडिटेशन

मेडिटेशन करने से आपके दिमाग में चल रही उलझन को सुलझाने का मौका मिलता है। इससे आपका तनाव कम होगा और आप अधिक रिलैक्स महसूस करेंगे। इसलिए आप भी मेडिटेट करने की कोशिश करें। शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल महसूस होता है, लेकिन यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए सुबह बच्चे के स्कूल व पति के ऑफिस जाने और दिन भर के घरेलू कामों से निपटने के बाद आप एक शांत कोने में बैठकर ध्यान करें। अगर आपके घर में गार्डन या पौधों से भरी बालकनी है तो थोड़ा खाली समय वहां बिताएं। प्रकृति सभी तरह की परेशानियों से लडऩे के लिए आपके दिमाग को शांत करने में मदद करती है। हो सके तो वहीं ध्यान करें।

प्राकृति में समय बिताएं

नेचर में समय बिताना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने दिन का थोड़ा समय या फिर हफ्ते में दो-तीन दिन किसी ऐसी जगह पर बिताएं, जहां आस-पास हरियाली हो। इससे आप काफी रिफ्रेशिंग महसूस करेंगे।

सोशल कनेक्शन

सोशल कनेक्शन यानी अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ समय बिताएं। कहीं घूमने जा सकते हैं या बात-चीत करके उनके साथ समय बिता सकते हैं। इससे आप अकेलेपन, तनाव आदि जैसी फीलिंग्स को कम कर पाएंगे और आपको बेहतर महसूस होगा।

Related Articles

Back to top button