भारत में विदेशी नजारों जैसा आनंद के लिए जाएं लक्षद्वीप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लक्षद्वीप का संस्कृत और मलयालम में अर्थ है एक लाख द्वीप। यह भारत का सबसे छोटा संघ राज्य है, यह एक द्वीपसमूह है। इस 32 द्वीपों के क्षेत्र में 36 द्वीप हैं। इस द्वीप पर पहली बार इंसानों को अन्तिम चेरा राजा चेरामन पेरुमल द्वारा बसाया गया था। इस द्वीप के सबसे पुराने और बसाए गए द्वीप में अमिनी, कल्पेनी अन्दरोत, कवरत्ती और अगत्ती आईलैंड्स हैं। यहां पर आने से पहले आपको लक्षद्वीप टूरिज्म से परमिशन लेना होता है। कैश में लेन-देन होता है क्योंकि यहां पर इनटरनेट कनेक्टिविटी बहुत लिमिटेड है। यहां के बंगाराम आईलैंड को छोडक़र सभी द्वीपों पर शराब बैन है। लक्षद्वीप में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नियुक्त प्रशासक का शासन है। केंद्र शासित प्रदेश में एक स्थानीय सरकार है जिसे लक्षद्वीप प्रशासन के नाम से जाना जाता है, जो द्वीपों के दिन-प्रतिदिन के शासन और विकास के लिए जिम्मेदार है। लक्षद्वीप किसी भी तरह से किसी विदेशी पर्यटक स्थल से कम नहीं है। यहां शांति है, तो प्राकृतिक सुंदरता भी है। समुद्र की सुंदर नजारा है तो एडवेंचर पसंद लोगों के लिए कई एक्टिविटी भी हैं।

अगत्ती द्वीप

लक्षद्वीप में रोमांच से भरी जगहें हैं, जिसमें से एक अगत्ती द्वीप है। इस छोटे से द्वीप पर साफ पानी, सफेद रेत, समुद्र तट और कई रोमांचक स्थान है। अगत्ती द्वीप पर स्नॉर्कलिंग एक्टिविटी का लुत्फ उठाने के लिए जा सकते हैं। अगत्ती लक्षद्वीप का सबसे सुन्दर लैगून हैं। साथ ही 20 बेड वाला टूरिस्ट कॉम्पलेक्स यहां बनाया गया है। यह आश्चर्य की बात है कि यहाँ की धरती का निर्माण मूंगों द्वारा किया गया। उन्होंने ही मानव के रहन-सहन के उपयुक्त बनाया। यह द्वीप पर्यटकों का स्वर्ग है। यहां का नैसर्गिक वातावरण देश-विदेश के सैलानियों को बरबस अपनी ओर खींच लेता है।

बांगरम द्वीप

हिंद महासागर के साथ नीले पानी में मौजूद बांगरम द्वीप बेहद अद्भुत पर्यटन स्थल है। प्राचीन मूंगा चट्टान और समुद्री तटों के लिए यह द्वीप जाना जाता है। यहां वाटर स्पोर्ट्स, डॉल्फिन और सूर्योदय व सूर्योस्त देखने का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं। इस द्वीप के बीच में खारे पानी का एक बड़ा सा तालाब है, जिसके चारों और केवड़े और नारियल के पेड़ हैं। यह द्वीप वास्तव में बहुत खूबसूरत है। लक्षद्वीप में शराबबंदी लागू है, लेकिन बंगाराम द्वीप ही ऐसी जगह है, जहां आप इसका सेवन कर सकते हैं। बंगाराम द्वीप पर आपको समुद्र का खूबसूरत नजारा मिलेगा।

मिनिकॉय द्वीप

मिनिकॉय द्वीप एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो कि लक्षद्वीप के 36 छोटे द्वीपों में शामिल है। स्थानीय भाषा में इस द्वीप को मलिकू के नाम से जाना जाता है। यहां मूंगे की चट्टानें, सफेद रेत और अरब सागर का आकर्षित पानी देखने को मिलता है। यह द्वीप लक्षद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है। मिनिकॉय द्वीप अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है, और लक्षद्वीप में मिनिकॉय द्वीप बड़े हरे नारियल के पेड़ों और ताड़ के पेड़ों से ढका हुआ है। मालुकु द्वीप के कुछ स्थलों में से एक अपने ऊंचे लाइटहाउस के लिए भी प्रसिद्ध है। लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप में उष्णकटिबंधीय सवाना जलवायु है और पूरे वर्ष गर्म तापमान रहता है, कुछ महीने, जैसे जनवरी से मार्च, अपेक्षाकृत शुष्क होते हैं।

मरीन संग्रहालय

लक्षद्वीप के कावारत्ती द्वीप में मरीन संग्रहालय स्थित है। यहां समुद्र से जुड़ी कलाकृतियां रखी हैं। यह संग्रहालय में मछलियों और पानी के जानवरों की प्रजातियां सबसे अधिक देखी जाती है। समुद्री जीवन की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस म्यूजियम में घूमने जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button