यूपी में मानसून को लेकर आई खुशखबरी, इन जगहों पर होगी बारिश  

प्रचंड गर्मी से हर कोई परेशान है। गर्मी से बेहाल दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में राहत की फुहार पड़ने वाली है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: प्रचंड गर्मी से हर कोई परेशान है। गर्मी से बेहाल दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में राहत की फुहार पड़ने वाली है। हरियाणा और दिल्ली में गर्मी और लू का रेड अलर्ट अब खत्म हो गया है। मौसम विभाग ने अब रेड की जगह ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है। मौसम विभाग की एक वैज्ञानिक ने कहा है कि यूपी और विशेषकर वेस्ट यूपी में हीटवेव जारी रहेगी लेकिन ईस्ट यूपी में आज के बाद हीटवेव नहीं रहेगी।

IMD वैज्ञानिक ने बताया कि हीट वेव की स्थिति काफी हद तक निकल चुकी है। खासकर पश्चिमी यूपी के एक-दो इलाकों में 5 दिनों तक हीट वेव की स्थिति जारी रहेगी। पंजाब-हरियाणा में हीट वेव की चेतावनी नहीं दी गई है। कोंकण, गोवा, कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और केरल में अगले 3 से 4 दिन भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली में 23 और 24 को आइसोलेटेड ऊष्मा होने की संभावना जताई जा रही है। आज भी दिल्ली में आंधी तूफान आने की संभावना है।

IMD ने दी जानकारी

आपको बता दें कि मानसून पर अहम जानकारी साझा करते हुए कि IMD ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। विभाग ने कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ और हिस्सों तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में 21 जून और 22 जून 2024 को उष्ण लहर चलने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button