‘दाना’ चक्रवात को लेकर सरकार अलर्ट, इन इलाकों में बढ़ाई गई सतर्कता  

4PM न्यूज नेटवर्क: बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक यह तूफान 24 अक्टूबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल से सटे तटों पर पहुंच जाएगा, जिससे दोनों राज्यों में तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव अब चक्रवाती तूफान ‘दाना’ में तब्दील हो गया है। ऐसे में यह चक्रवाती तूफान दाना गुरुवार रात या शुक्रवार तड़के ओडिशा के तट से टकरा सकता है। इसके बाद इसके पश्चिम बंगाल पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन इस खतरे को देखते हुए इससे निपटने को तैयार है। दोनों ही राज्यों में तटीय इलाकों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। साथ ही तूफान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

NDRF की 288 टीमें ओडिशा में हुईं तैनात

आपको बता दें कि NDRF की 288 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं। इसके अलावा राज्य के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित शिविरों तक पहुंचाया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवाती तूफान का असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में दिखाई देगा।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि यह तूफान राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच सतह से टकरा सकता है। यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर आ रहा है। चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।  रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं।

10 राज्यों में दाना तूफान का असर

चक्रवाती तूफान दाना का असर ओडिशा, बंगाल सहित 10 राज्यों में दिखाई दे रहा है। इसकी वजह से कई जगहों पर तेज हवाएं चल रही हैं और कई जगह तेज बारिश भी हो रही है। आज रात से कल सुबह तक समुद्र तट से इसके टकराने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में दाना तूफान का असर इस वक्त कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। तूफान के चलते असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है।

 

Related Articles

Back to top button