गोरखपुर विवि में गुरु-शिष्य के रिश्ते तार-तार

छात्रों ने किया बवाल, पकड़ो...भाग रहे कुलपति, खूब चले लात-घूंसे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोरखपुर। एक महीने से छात्रों व विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच चल रही रस्साकशी गोरखपुर में ऐसी टूटी की सारी मर्यादाएं लांघ गई। शिक्षा के इस मंदिर में छात्रों ने अपने ही गुरु के साथ अभद्रता की। ये हतप्रभ करने वाली घटना गोरखपुर विश्वविद्यालय में शुक्रवार की दोपहर घटी। छात्र इतने उग्र हो गए और लात-घूंसे चलने लगे। फिर क्या, न कुलपति बचे और कुलसचिव न इन दोनों को बचाने के लिए आए सीओ व पुलिस ही बच पाई। सब पीटे, कोई कम, कोई ज्यादा।
ऐसा नहीं है कि छात्रों का गुस्सा अचानक भडक़ गया। पिछले करीब एक महीने से विश्वविद्यालय प्रशासन व छात्र संगठन एबीवीपी के बीच रस्साकशी चल रही है। इसकी शुरुआत 26 जून को ही हो गई थी। छात्रों की फीस वृद्धि और परीक्षा परिणाम घोषित करने जैसे छात्रहित के मुद्दों को लेकर प्रशासनिक भवन में स्थित कुलपति कार्यालय के पास छात्र पहुंचे थे। वह कुलपति से मिलना चाहते थे, लेकिन गेट पर ही रोक लिया गया था।

एबीवीपी से जुड़े लोगों का हंगामा

सुबह दस बजे एबीवीपी से जुड़े लोग भी आए और धरने पर बैठ गए। करीब डेढ़ घंटे तक अपने मुखिया (कुलपति) को बुलाने पर छात्र अड़े थे। इस बीच आए कुलपति सीधे अपने कार्यालय में जाकर बैठ गए। इस पर छात्रों का गुस्सा भडक़ा, मगर कुछ लोगों ने समझाया और एक बार फिर छात्र वहां से उठकर कुलपति कार्यालय के नीचे धरने पर बैठ गए। मांगों को दोहराया और कहा कि कुलपति जी आइए, हमारी बात सुन लीजिए, हम आप के ही छात्र हैं। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बल्कि कुलपति कार्यालय से निकलकर सीधे गाड़ी की ओर जाना चाहते थे। उनका रुख देखकर छात्र भडक़ गए और सारी हदें पार कर दीं। पीछे से एक आवाज लगाई… पकड़ो…पकड़ो.. फिर भाग रहे हैं कुलपति जी।

पुलिस को करना पड़ा हस्तक्षेप

दोपहर 3.30 बजे कुलपति ने खुद निकलने से पहले पुलिस बुला ली थी। पहले एक गाड़ी पहुंची थी। फिर सीओ आ गए और देखते ही देखते परिसर में पुलिसवालों की भीड़ लग गई। छात्रों को पहले लगा कि पुलिस कुलपति से मिलाएगी, लेकिन पुलिसवालों की भीड़ से कुछ छात्रों ने अंदाजा लगा लिया था कि कुलपति जी सीधे चले जाएंगे। शाम 06.32 बजे हिरासत में लिए छात्र अर्पित की तबीयत खराब हो गई, आनन फानन अस्पताल भेजा गया।

कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं : योगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता से वृक्षारोपण जन अभियान-2023 के तहत कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की है। इस अभियान के तहत प्रदेश भर में 35 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि हमारे लिए पर्यावरण की रक्षा आस्था का विषय है। हमारे पास प्राकृतिक संसाधन हैं, क्योंकि हमारी पिछली पीढिय़ों ने इन संसाधनों की रक्षा की। हमें अपनी आने वाली पीढय़िों के लिए भी ऐसा करना चाहिए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इन विचारों को आत्मसात करते हुए आज पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ थीम पर प्रारंभ हो रहे वृक्षारोपण जन अभियान-2023 के अंतर्गत प्रदेश में 35 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। यह लक्ष्य सहजीवन-सहअस्तिव का संदेश देती अपनी सनातन संस्कृति के जीवनदायक मूल्यों से हमारे जुड़ाव को बढ़ाने का एक महा-अनुष्ठान भी है। अत: पर्यावरण संरक्षण व पारिस्थितिकी संतुलन को सुनिश्चित करते इस ईश्वरीय कार्य में आप सभी की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है। आप सभी से अपील है कि आज कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और इस लोक-कल्याणकारी मुहिम को सफल बनाएं।

कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिति में ग्रामीण विकास, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रोजगार मेला 2023 कार्यक्रम में हिस्सा लिया ।

विरोध प्रदर्शन

लखनऊ विश्वविद्यालय के बाहर समाजवादी छात्र सभा ने मणिपुर हिंसा को लेकर पीएम मोदी का पुतला फूंककर प्रदर्शन किया तो वहीं जनता दल यूनाइटेड की महिला समर्थकों ने हजरतगंज स्थित अपने कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया।

नदी की बीच धारा में फंसी रोडवेज बस, बाल-बाल बचे 40 यात्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बिजनौर। बिजनौर जनपद में एक बार फिर से कोटावाली नदी का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं, जलस्तर बढऩे से कोटावाली नदी रपटे के बीच एक रोडवेज बस फंस गई है। बताया गया कि यह बस नजीबाबाद से हरिद्वार की ओर जा रही थी। इस रोडवेज बस में बड़ी संख्या में यात्री मौजूद हैं। भागूवाला क्षेत्र के कोटावाली नदी रपटे पर फंसी रोडवेज बस के सभी 40 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। पोकलेन के माध्यम से सभी यात्रियों को नदी क्षेत्र से बाहर निकाला गया। अभी रोडवेज बस को बाहर निकालने का अभियान जारी है।

अमृत महोत्सव में देश को और आगे ले जाने का लक्ष्य: मोदी

70 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
25 वर्ष में भारत को विकसित करने का लिया संकल्प

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले में 70,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। यह भर्ती सरकारी विभागों और संगठनों में हुई है। पीएम ने इस मौके पर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब देश विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है, आपका सरकारी नौकरी में आना बहुत बड़ा अवसर है। ये आपके परिश्रम का परिणाम है।
युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं। उनके लिए यह यादगार दिन है, लेकिन इसके साथ देश के लिए भी यह बहुत ऐतिहासिक दिन है, क्योंकिं 1947 में आज के ही दिन (22 जुलाई) तिरंगे को संविधान सभा द्वारा वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था। मोदी ने आगे कहा कि भारत सिर्फ 9 वर्षों में दुनिया की 10वीं अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बना गया है। आज हर विशेषज्ञ ये कह रहा है कि कुछ ही वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगा। मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में सभी देशवासियों ने अगले 25 वर्ष में भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। जैसे आपके जीवन में अगले 25 साल महत्वपूर्ण हैं वैसे ही भारत के लिए अगले 25 साल बहुत ही अहम हैं।

पिछली सरकारों ने स्वार्थ में राष्ट्रहित नकारा

अर्थव्यवस्था में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आज भारत उन देशों में से एक है, जहां का बैंकिंग सेक्टर सबसे मजबूत माना जाता है। मगर 9 वर्ष पहले ऐसी स्थिति नहीं थी। जब सत्ता का स्वार्थ राष्ट्रहित पर हावी होता है, तब कैसी बर्बादी होती है, इसके देश में कई उदाहरण हैं। पीएम ने कहा कि हमारी बैंकिंग सेक्टर ने तो पिछली सरकार के दौरान इस बर्बादी को महसूस किया है।

Related Articles

Back to top button