गुरु नानक ने दिया था मानवता और जुल्म से लडऩे का संदेश : सीएम योगी

  • मुख्यमंत्री ने जयंती पर प्रकाशोत्सव में उनके योगदान पर प्रकाश डाला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु नानक जयंती पर लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से डीएवी कॉलेज मैदान में आयोजित प्रकाशोत्सव में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री योगी ने फूलों से सजे गुरु ग्रंथ साहिब पर उन्होंने मत्था टेका और कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने उन्हें सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि जिस कालखंड में मानवता कराह रही थी। शासक जोर और जुल्म कर रहा था। ऐसे कठिन समय में परमात्मा की एक जोत आई, जिसने सारे संसार को ईश्वर का संदेश दिया और जुल्म को मिटाने के खिलाफ खड़ा किया।
सीएम बोले, आज प्यार और श्रद्धा के साथ हम भारत में गुरु नानक जयंती मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक की जन्म स्थली ननकाना साहिब में वो खुशी अपनापन और स्वतंत्रता हमें हासिल नहीं है। हमें इतिहास को केवल पढऩा नहीं है। उससे शिक्षा लेनी है, गुरु नानक की शिक्षाओं के ऊपर चल कर मानवता की सेवा करते हुए प्रेम और शांति का संदेश देना है। जिस समय में आने जाने के साधन और सुविधाएं नहीं थी, उस समय गुरु नानक ने कठिन समय में 38000 मील का सफर तय करके परमात्मा का संदेश दुनिया के हर कोने में पहुंचाया और मानवता की भलाई और सेवा का संदेश दिया। उन्होंने जुल्म के खिलाफ खड़े होने का नैतिक बल दिया। प्रकाश उत्सव में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे। इसके अलावा प्रकाशोत्सव पर गुरुद्वारा यहियागंज मैं सुबह दीवान सजाया गया। गुरुद्वारे के अध्यक्ष डॉ. गुरमीत सिंह ने संगतों का सम्मान किया। गुरुद्वारा आशियाना में चेयरमैन जेएस चड्ढा की ओर से चिकित्सा शिविर लगाया गया। गुरुद्वारा आलमबाग के पास चार साहिब जादे पार्क का भी शिलान्यास किया गया।

गुरु नानक देव ने समाज को नई दिशा प्रदान की

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु नानक जयन्ती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ने आडम्बरों और अंधविश्वासों का प्रतिकार करके समाज को नई दिशा प्रदान की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के सर्व-धर्म समभाव एवं सामाजिक सद्भाव के सन्देश में सम्पूर्ण मानवता का कल्याण निहित है। उन्होंने कहा गुरु नानक ने हमेशा समाज को नई दिशा प्रदान की। लोगों से कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत सभी सावधानियां बरतते हुए गुरु नानक जयंती के अनुष्ठान सम्पन्न करने की अपील की। आपस में एकता बनाए रखने पर भी जोर दिया।

मुख्यमंत्री मथुरा के लिए देर शाम होंगे रवाना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर मथुरा पहुंचने वाले हैं। वे यहां भाजपा सांसद हेमा मालिनी के महारास और इस्कॉन की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम क्षेत्र को पांच सुपर जोन, 14 जोन और 32 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री आगरा एयरपोर्ट से शाम 5:05 बजे चलकर मथुरा के वेटरनेरी यूनिवर्सिटी के हेलीपैड पर शाम 5:25 बजे पहुंचेंगे। शाम 5:35 बजे से 6:55 बजे तक वेटरनेरी यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस में रहेंगे। शाम सात बजे से रात आठ बजे तक जवाहर बाग में सांसद हेमा मालिनी द्वारा उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के साथ आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।

लोकबंधु अस्पताल पहुंचीं प्रियंका चोपड़ा कई और स्थानों का भी करेंगी दौरा

  • लखनऊ के दो दिवसीय दौरे पर हैं यूनिसेफ की गुडविल एंबेसडर व अभिनेत्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूनिसेफ की गुडविल एंबेसडर व अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा लखनऊ के दौरे पर हैं। मंगलवार सुबह वह लोकबंधु अस्पताल के बाद एक अन्य अस्पताल पहुंचीं, वहां वे लोगों से मिलीं। इससे पहले कल उन्होंने सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया और बच्चों से मुलाकात की। शाम को वह 1090 पहुंचीं और महिला कॉलटेकर्स के साथ समय गुजारा।
सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर उनकी एक झलक पाने के लिए भीड़ लगी रही। दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन प्रियंका चोपड़ा औरंगाबाद के बेसिक स्कूल पहुंचीं। उन्होंने बच्चों के बीच जमीन पर बैठकर नुक्कड़ नाटक ‘चुप्पी तोड़ो खुलकर बोलो’ देखा। इसमें बच्चों ने छेड़छाड़, महिला उत्पीडऩ, सामाजिक हिंसा आदि के खिलाफ आवाज बुलंद करने का संदेश दिया।

लखनऊ में प्रियंका चोपड़ा के विरोध में पोस्टर

लखनऊ दौरे के दूसरे दिन अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा लोकबंधु अस्पताल पहुंची। इस बीच देसी गर्ल के दौरे का विरोध शुरू हो गया है। उनके विरोध में शहर में पोस्टर चस्पा किए गए। इसमें लिखा है कि नवाबों के शहर में आपका स्वागत नहीं है। अभी ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि उनका विरोध क्यों किया जा रहा है। लोकबंधु के बाद मोहनलालगंज, अवंती बाई महिला अस्पताल और गोमती नगर स्थित यूनिसेफ कार्यालय जाएंगी।

यूपी के कई जिलों में पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

  • संगठन पर पहले ही लग चुका है प्रतिबंध

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राष्टï्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में प्रतिबंधित संगठन पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापे मारे हैं। यह कार्रवाई लखनऊ, कानपुर, आजमगढ़ और सहारनपुर में की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि यह कार्रवाई प्रतिबंधित पीएफआई से जुड़े लोगों की गतिविधियों को देखते हुए की जा रही है। कुछ स्थानों पर एनआईए के साथ यूपी एटीएस को भी साथ में लेकर छापे मारे गए हैं।
खबर लिखे जाने तक एनआईए की ओर से कोई ब्यौरा उपलब्ध नहीं कराया गया है। इससे पहले भी एनआईए ने देश भर में पीएफआई के 100 से अधिक स्थानों पर छापे मारकर बड़ी संख्या में लोगों को हिरासत में लिया था। इसमें यूपी से 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया था जिनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई कर छोड़ दिया गया। इससे पहले यूपी, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्टï्र, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और असम में भी एनआईए ने पीएफआई के केंद्रों पर छापेमारी की थी। छापेमारी में पीएफआई अध्यक्ष ओएमए सलमान, पी कोया, ई अबूबकर और बसीर समेत 106 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था।

Related Articles

Back to top button