बेहतर स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद लिवर जरूरी

  • डाइट में शामिल करें ये 7 जूस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। यह प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और बाइल के प्रोडक्शन से लेकर विटामिन, मिनरल और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट के स्टोरेज तक शरीर के कई जरूरी कामों में अहम भूमिका निभाता है। यह शराब, दवाओं और मेटाबॉलिज्म के बाईप्रोडक्ट्स जैसे विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए लिवर का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है।

अंगूर का रस

अंगूर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता कर सकता है। इसमें ऐसे कंपाउंड भी होते हैं, जो लिवर एंजाइम एक्टिविटी को बढ़ाते हैं और लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते हैं।

गाजर का रस

गाजर में बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो लिवर के कार्य को सपोर्ट करता है। गाजर का रस लिवर पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता कर सकता है। गाजर में मौजूर विटामिन ए संक्रमण से बचाता है और ब्रेस्ट मिल्क की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। साथ ही बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाकर लिवर के कार्य का समर्थन करता है।

ग्रीन टी

पारंपरिक जूस न होते हुए भी ग्रीन टी लिवर के स्वास्थ्य के लिए एक फायदेमंद पेय है। इसमें कैटेचिन, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करता है और सूजन को कम करता है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर अपने लिवर क्लींजिंग गुण के जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, बीटाइन और नाइट्रेट जैसे पोषक तत्वों की भारी मात्रा पाई जाती है, जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देते हैं।

हल्दी का रस

हल्दी में करक्यूमिन होता है, यह एक कंपाउंड है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह लिवर को डैमेड से बचाने, सूजन को कम करने और लिवर के रीजनरेशन में सहायता सकता है।

कैनबेरी जूस

कैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और लिवर के डैमेज को रोकने और पूरे लिवर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वे सूजन को कम करने और यूरिनरी ट्रैक्ट हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button