नेपाल में भारी बारिश से मची तबाही, 14 लोगों की हुई मौत, कई हुए लापता

नेपाल से एक दर्दनाक घटना सामने आई है। बारिश शुरू होते ही नेपाल में इसका असर देखने को मिला है। नेपाल में भूकंप हो या बारिश, हर साल नेपाल में तबाही से कई लोगों...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: नेपाल से एक दर्दनाक घटना सामने आई है। बारिश शुरू होते ही नेपाल में इसका असर देखने को मिला है। नेपाल में भूकंप हो या बारिश, हर साल नेपाल में तबाही से कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है। इस दौरान नेपाल में भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई है। वहीं सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं। नेपाल के नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDRRMA) के मुताबिक, यहां देश क अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई है। जिसके कारण कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 5 की मौत बिजली गिरने से हुई। नेपाल में बाढ़ के कारण 1 की जान चली गई। वहीं नेपाल के लमजुंग जिले में रात भर हुए भूस्खलन में तीन घर बह गए। इसकी जानकारी जिला प्रशासक बुद्ध बहादुर गुरुंग ने दी है।

नेपाल में भारी बारिश से कई लोगों की हुई मौत

NDRRMA के मुताबिक ऐेसी अभी तक कुल 44 घटनाएं दर्ज हुई हैं। लैंडस्लाइड में 2 लोग अभी लापता हैं, जबकि 10 लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं।  नेपाल के गृह मंत्रालय के मुताबिक मानसून के सक्रिय होने से अभी तक 17 दिनों में 8 लोग मर चुके हैं। इसके कारण 33 जिले प्रभावित हुए हैं, जिनमें 147 घटनाएं सामने आई हैं। वहीं बिजली गिरने की घटनाओं में 13 लोगों की मौत हुई है। जबकि लैंडस्लाइड के कारण 14 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। बुधवार को लमजुंग जिले में भूस्खलन से 5 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कास्की में 2 और ओखलधुंगा में एक व्यक्ति की जान चली गई है। जबकि बाढ़ की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण (NDRMA) के प्रवक्ता दीजन भट्टाराई ने कहा कि “26 जून को हमने 44 मामले दर्ज किए, जिसमें 14 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आठ की मौत भूस्खलन के कारण, बिजली गरजने से पांच की मौत और बाढ़ में डूबने से एक की मौत हो गई। भूस्खलन के कारण दो लोग लापता हो गए, जबकि अन्य 10 घायल है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button