पहली बार फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका

  • अफगानिस्तान का टूटा सपना, टी-20 वल्र्डकप के सेमीफाइनल में 9 विकेट से हारी टीम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
एंटीगुआ। टी20 वल्र्ड कप 2024 फाइनल के लिए साउथ अफ्रीका ने अपने नाम की मुहर लगा दी है। साउथ अफ्रीका ने गुरुवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर टी20 वल्र्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। बता दें कि ये पहली बार है जब अफ्रीकी टीम टी20 वल्र्ड कप के फाइनल में पहुंची है, इसके साथ ही टीम ने इतिहास भी रच दिया है।
पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगान टीम महज 56 रनों पर धराशाही हो गई, अफगान की तरफ से सिर्फ एक ही बल्लेबाज दहाईं का अंक ही छू सका। जिसके चलते टीम महज 11.5 ओवर में ही आलआउट हो गयी। जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम ने आसानी से इस टारगेट को चेज कर लिया। साउथ अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। वहीं कप्तान एडम माक्ररम ने 23 रन बनाए। ये दोनों खिलाड़ी अंत तक आउट नहीं हुए और महज 8.5 ओवर्स में ही टारगेट को चेज कर लिया। टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। जब क्विंटन डिकॉक सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए उन्हें फजलहक फारूकी ने अपना शिकार बनाया।

56 रनों पर ही सिमटी राशिद की सेना

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो बाद में गलत साबित हुआ। टीम के बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे और कोई भी खिलाड़ी दमदार प्रदर्शन नहीं कर सका। अजमतुल्लाह उमरजई ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए थे, उन्होंने 10 रन बनाए। जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज, नूर अहमद और मोहम्मद नबी अपना खाता तक नहीं खोल पाए। इसी कारण से अफगानिस्तान टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और महज 56 रनों पर ही सिमट गई। टी20 वल्र्ड कप सेमीफाइनल में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया ये सबसे कम स्कोर है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का प्रदर्शन काबिले तारीफ था। मार्को जेसन ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं तबरेज शम्सी ने भी तीन विकेट अपने नाम किए। कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया ने 2-2 विकेट चटकाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button