हेमंत सोरेन तीसरी बार बने झारखंड के CM,  मुख्यमंत्री पद की ली शपथ  

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। इसमें सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को JMM विधायक दल का नेता चुनने का फैसला किया गया। हेमंत सोरेन गुरूवार (4 जुलाई) को शाम 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। राजभवन के बिरसा मंडप में शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के वरिष्ठ नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने पुख्ता जानकारी दी थी कि 7 जुलाई को हेमंत सोरेन पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।

हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद पर ली शपथ

मुख्यमंत्री के रूप में एक बार फिर शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे। बता दें कि कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 28 जून को झारखंड हाई कोर्ट ने जमानत दी थी। इसके बाद वो उसी दिन जेल से रिहा हुए। ED ने उन्हें 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से ठीक पहले उन्होंने हिरासत में ही राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद हेमंत सोरेन के करीबी चंपई सोरेन सीएम बने।

आपको बता दें कि आज ही राज्यपाल ने हेमंत सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए उनको सरकार बनाने का न्योता दिया था। न्योता मिलने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर एक ट्वीट करके राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि विरोधियों द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश के अंत की शुरुआत हो गई है। इसके बाद उन्होंने लिखा- सत्यमेव जयते! हेमंत सोरेन ने BJP के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रतिद्वंद्वियों द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश का अंत शुरू हो गया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • हेमंत सोरेन के जेल से रिहा होने के बाद राजनीतिक घटनाक्रम में तेजी से बदलाव देखने को मिला है।
  • बैठक में हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया।
  • इसके साथ ही तय हो गया कि चंपाई सोरेन इस्तीफा देंगे।
  • हेमंत सोरेन फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button