दिल्ली पहुंची हिमाचल की सियासी हलचल

शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगे मंत्री विक्रमादित्य, खरगे को सौंपेंगे रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश में खूब सियासी गहमागहमी रही। पहले मंत्री विक्रमादित्य सिंह चंडीगढ़ में अयोग्य घोषित छह विधायकों से मिलने पहुंचे। शुक्रवार दोपहर तक वह चंडीगढ़ में बागियों के साथ रहे और फिर दिल्ली रवाना हुए। हालांकि, शाम को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने चर्चाओं पर विराम लगाते हुए कहा कि विक्रमादित्य उनसे बात करने के बाद ही चंडीगढ़ गए।
वह जल्द ही नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भी मिलेंगे। देखते हैं कि अब आगे क्या होता है। वहीं सुक्खू ने दोहराया कि सरकार को कोई खतरा नहीं है। वह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार तरुण भंडारी के साथ नजर आए। दोनों के बीच बातचीत हुई। इसके बाद वह अपनी गाड़ी में बैठकर एयरपोर्ट रवाना हुए। उन्होंने मीडिया के सवालों पर चुप्पी साधे रखी।

सोलन के चारों विधायकों ने सीएम सुक्खू के साथ दिखाई एकजुटता

शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के एक दिवसीय कसौली दौरे के दौरान जिले के चारों विधायकों ने एकजुटता दिखाई। चारों विधायकों ने जनसभा को संबोधित किया और विकास के लिए सरकार का आभार जताया। सोलन से विधायक और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल ने कहा कि लोकतंत्र बलिदानों से मिला है और लोकतंत्र संविधान के अनुरूप चलना चाहिए। कुछ लालची लोगों ने लोकतंत्र का गला घोंटने का प्रयास किया, जिसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया है। सुबह का भूला शाम को घर वापस आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कल्याणकारी योजनाएं राजनीति के लिए नहीं, बल्कि लोगों की सेवा के लिए लाई गई हैं। सीपीएस राम कुमार चौधरी ने कहा कि सत्ता के भूखे लोगों ने लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाने का प्रयास किया। मुख्यमंत्री ईमानदारी से लोगों की सेवा कर रहे हैं और सरकार पूरे पांच साल तक चलेगी। पिछले 14 माह में राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। मुख्यमंत्री ईमानदारी से लोगों के काम करने में विश्वास रखते हैं और वह सभी विधायकों द्वारा बताए गए जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कर रहे हैं।

पूरा जीवन कांग्रेस में बिताया, भाजपा में जाने का कोई विचार नहीं : प्रतिभा सिंह

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी में बिताया है। उनकी शुरुआत कांग्रेस पार्टी से हुई है। वे कांग्रेस की विचारधारा से जुड़े हैं। कल क्या होगा, अभी वह नहीं कह सकतीं। उनका भाजपा में जाने का कोई विचार नहीं है। प्रतिभा सिंह ने कहा कि भाजपा के टिकट पर मंडी संसदीय सीट से चुनाव लडऩे के बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा, वे भाजपा के संपर्क में भी नहीं हैं। भगवान जानें, आगे क्या स्थिति बनती है। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व किसे टिकट देना चाहता है, इस पर अभी विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि वह पार्टी की मजबूती के लिए काम कर रही हैं। वह जल्द ही दिल्ली जाकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात कर प्रदेश की राजनीतिक गतिविधियों से अवगत करवाएंगी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलेंगे विक्र मादित्य सिंह

शनिवार को उनकी केंद्रीय सडक़, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात प्रस्तावित है। इधर, शिमला में मुख्यमंत्री ने कहा कि विक्रमादित्य ने वीरवार को उन्हें सूचित किया था कि कांग्रेस के कुछ बागियों ने उनसे संपर्क किया है और वापस आना चाहते हैं। मैंने उनसे बागी विधायकों और कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व से बात करने को कहा। बागी विधायकों के परिवार के सदस्य उनसे बात कर रहे हैं और वे कांग्रेस में रहना चाहते हैं। सुक्खू ने कहा कि उन्होंने पहले ही इस मुद्दे पर रुख साफ कर दिया है कि पार्टी विद्रोहियों को वापस लेने के लिए तैयार हैं। उधर लोक निर्माण और शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल से इंडियन नेशनल कांग्रेस (आईएनसी) का जिक्र हटा दिया है। उनके फेसबुक पेज पर हिमाचल का सेवक लिखा गया है।

15 मिनट में बेंगलुरु कैफे में प्लांट किया गया था बम

सीसीटीवी फुटेज से खुलासा
कर्नाटक बम ब्लास्ट: भाजपा ने कांग्रेस सरकार को घेरा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु । कर्नाटक में बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए बम धमाके के बाद राज्य की पुलिस और एनआईए सक्रिय हो गई है। ज्ञात हो कि शुक्रवार को कम तीव्रता का बम विस्फोट होने से कम से कम दस लोग घायल हो गए। पुलिस ने मामले में कड़े यूएपीए प्रावधान लागू किए हैं। इस बीच रामेश्वरम कैफे के मालिक ने बताया कि संदिग्ध को रेस्तरां में अपना बैग छोडऩे से पहले रवा इडली खाते हुए देखा गया था, कैफे की मालिक दिव्या राघवेंद्र राव ने बताया कि विस्फोट से कुछ समय पहले क्या हुआ था… और सिर्फ 15 मिनट में कैसे कैफे में बम प्लांट किया गया।
रामेश्वरम कैफे में सिर्फ 15 मिनट में बम प्लांट किया गया था। ब्लास्ट के संदिग्ध आरोपी को रामेश्वरम कैफे में सबुह 11.30 बजे दाखिल होते देखा गया। इसके बाद उसने 11.38 पर रवा इडली का ऑर्डर दिया। फिर वह रवा इडली खाने के बाद 11.44 बजे हाथ धोने के लिए वॉश बेसिन की तरफ गया। इसी दौरान उसने आईइडी वाला बैग रख दिया। 11 बजकर 45 मिनट पर संदिग्ध आरोपी कैफे से बाहर निकल गया। इसके बाद दोपहर 12.56 बजे धमाका हुआ।

बम ब्लास्ट की जांच जारी, जल्द होगा खुलासा : सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रष्टि की कि बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में कम तीव्रता वाला इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बम विस्फोट हुआ था। सीएम सिद्धारमैया ने भी पुष्टि की कि सीसीटीवी फुटेज में एक व्यक्ति को कैफे में बैग छोड़ते हुए देखा गया था। प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिला था कि बैग में रखी किसी वस्तु के कारण कैफे में विस्फोट हुआ। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के गृह मंत्री स्थिति का निरीक्षण करने के लिए कैफे की ओर जा रहे हैं। सीएम ने यह भी कहा कि उनकी सरकार में पहली बार विस्फोट हुआ है।

जवाब दें मुख्यमंत्री : तेजस्वी सूर्या

बेंगलुरु दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के सांसद तेजस्वी सूर्या ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से शहर के इंदिरानगर इलाके में एक कैफे में हुए विस्फोट के बारे में लोगों को जवाब देने का आग्रह किया था। उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा कि अभी-अभी रामेश्वरम कैफे के संस्थापक श्री नागराज से उनके रेस्तरां में हुए विस्फोट के बारे में बात हुई। उन्होंने मुझे बताया कि विस्फोट एक ग्राहक द्वारा छोड़े गए बैग के कारण हुआ, और यह कोई सिलेंडर विस्फोट नहीं था। उनका एक कर्मचारी घायल हो गया है। यह स्पष्ट रूप से बम विस्फोट का मामला प्रतीत होता है।

‘सभी पहलुओं पर हो रही जांच’

उपमुख्यमंत्री शिवकुमार ने कहा, सरकार मामले की निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है। हमने पुलिस अधिकारियों को जांच के लिए पूरी अनुमति दी है। केंद्रीय अपराध शाखा मामले की जांच कर रही है। इस काम के लिए सात से आठ समूह गठित किए गए हैं जो दोषी का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। सौभाग्य से, कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। बंगलूरू में किसी को डरने की जरूरत नहीं है, हम पुलिस को आदेश देंगे और निष्पक्ष जांच के साथ सामने आएंगे। विस्फोट में इस्तेमाल किए गए उपकरण परिचित प्रतीत होते हैं और सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है।

किसानों ने दिल्ली कूच का फैसला टाला

कल शुभकरण की अंतिम अरदास पर होगा एलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। शंभू और खनौरी बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों ने दिल्ली कूच का फैसला तीन मार्च तक टाल दिया है। शंभू बॉर्डर पर किसान नेता मनजीत सिंह राय और बलदेव जीरा ने पत्रकार वार्ता में कहा कि दिल्ली कूच पर तीन मार्च को शुभकरण की अंतिम अरदास (भोग) पर एलान किया जाएगा।
वहीं, शंभू व खनौरी की तरह दिल्ली जाने वाले अन्य रास्तों पर भी मोर्चे लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत डबवाली से की जा रही है। यहां भी बड़ी संख्या में किसानों को इक_ा किया जाएगा। सरकार अगर किसानों को आगे जाने देगी तो ठीक है, वरना किसान यहीं डटे रहेंगे, क्योंकि आंदोलनरत किसान जत्थेबंदियां नहीं चाहती कि संघर्ष में कोई और जान जाए। रविवार को बठिंडा के गांव बल्लो में शुभकरण की अंतिम अरदास के मौके पर सरवण सिंह पंधेर व जगजीत सिंह डल्लेवाल औपचारिक एलान करेंगे। उन्होंने बड़ी संख्या में लोगों से वहां पहुंचने की अपील की है। किसानों ने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार ने आंसू गैस के गोले फेंकने के लिए इजरायल से मंगवाए गए ड्रोनों का इस्तेमाल किया है। किसानों ने साफ किया कि जब तक एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत अन्य मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

शंभू बॉर्डर पर केरल, उप्र और राजस्थान से भी कुछ किसान नेता पहुंचे

उधर, शंभू बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा बढ़ रहा है। शंभू बॉर्डर पर केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से भी कुछ किसान नेता पहुंचे। शंभू बॉर्डर पर करीब चार से पांच किलोमीटर तक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का काफिला लगा है, जिनमें किसान अस्थायी ठहराव बनाकर रह रहे हैं। आंदोलन में बड़ी संख्या में महिलाएं भी टोलियों में आ रही हैं। किसानों के लिए आसपास के गांवों से लोग लंगर ला रहे हैं। विभिन्न गुरुद्वारा कमेटियां भी दिन-रात शंभू बॉर्डर पर लंगर लगा रही हैं।

छत्तीसगढ़: मोटरसाइकिलें भिड़ीं, चार लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में दो मोटरसाइकिल में टक्कर होने से उनमें सवार चार लोगों की मौत हो गई है तथा एक अन्य घायल हो गया है। पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के तुमला थाना क्षेत्र के अंतर्गत गंझियाडीह गांव के समीप यह हादसा हुआ।
उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि पांच युवक दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर पास ही के गांव जा रहे थे। जब वह गंझियाडीह गांव के करीब पहुंचे तब उनकी मोटरसाइकिल की आमने-सामने की टक्कर हो गई। इस घटना में एक मोटरसाइकिल में आग लग गई। इस घटना में तीन युवकों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया तथा दो अन्य घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर घटनास्थल के लिए पुलिस दल रवाना किया गया। बाद में पुलिस दल ने शवों और घायल युवकों को अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान एक युवक की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतकों में से तीन की पहचान खगेश्वर धोबी, चंदन नायक और उमाशंकर के रूप में की गयी है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घटना पर दुख जताया है।

Related Articles

Back to top button