फ्लाइट में होली का सैलीब्रेशन पड़ा भारी, दो पायलट हटाए गए

नई दिल्ली। स्पाइसजेट के दो पायलट कॉकपिट में एक अनोखे ही अंदाज में होली सेलिब्रेशन कर रहे थे। उन्होंने कंसोल पर ग्लास में कॉफी रखी हुई थी और उसी के साथ गुजिया खा रहे थे। उन्हें ये सेलिब्रेशन महंगा पड़ गया। वीडियो वायरल होने के एक सप्ताह बाद एक्शन हुआ है। दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया गया है। स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने कहा कि जांच पूरी होने पर उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया गया है। स्पाइसजेट की कॉकपिट के अंदर खाने-पीने को लेकर एक सख्त पॉलिसी है, जिसका पालन सभी फ्लाइट क्रू मेंबर्स की ओर से किया जाता है।
एक ट्विटर यूजन ने कहा कि स्पाइसजेट पायलटों की ओर से भयानक और बेहद गैरपेशेवर व्यवहार है। अगर लिक्विड गिर जाता है, तो यह शॉर्ट सर्किट कर सकता है और यह कदम विमान की सुरक्षित उड़ान भरने की क्षमता से समझौता करता है। बताया गया है कि जिस समय दोनों पायलट गुजिया और कॉफी का आनंद उठा रहे थे उस समय विमान 37 हजार फीट की ऊचाई पर उड़ान भर रहा था।
मामला सामने आने के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (ष्ठत्रष्ट्र) ने मंगलवार को एयरलाइन से क्रू मेंबर्स की तत्काल प्रभाव से पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। निर्देश मिलने के ठीक एक बाद एयरलाइन ने दोनों पायलटों को फ्लाइंग ड्यूटी से हटा दिया। वहीं, सीनियर पायलटों ने इस तरह के असुरक्षित कदम को लेकर चिंता जाहिर की है।
एक सीनियर पायलट ने कहा कि सेंटर कंसोल के बीच में कॉफी कप को विमान के फ्यूल लीवर पर रखा गया है। ठीक नीचे इंजन और फायर कंट्रोल स्विच है। अगर कॉफी फैलती और फायर पैनल पर गिरती तो शॉर्ट सर्किट हो सकता था, जिससे आग लगने की चेतावनी हो सकती थी और क्रू को इमरजेंसी घोषित करनी पड़ती।
सेट्रल पैडस्टल दो पायलटों के बीच का हिस्सा होता है और इसमें मुख्य कंप्यूटर इंटरफेस, फ्लाइट कंट्रोल, इंजन कंट्रोल और सभी कम्युनिकेशन सिस्टम होता है। एक अन्य सीनियर कैप्टन ने कह कि यह कुछ भी रखने की जगह नहीं है। लिक्विड रखना एक तरह की आपदा है। इससे शॉर्ट सर्किट और कम्युनिकेशन खत्म हो सकता है। सेंट्रल पैडस्टल में स्विच ही स्विच होते हैं, जोकि एक सुरक्षित फ्लाइट के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं।’

Related Articles

Back to top button