समलैंगिकता प्राकृतिक होती है, जो सदियों से जानी जाती है, सीजेआई ने कहा- बनाई जाए कमेटी

नई दिल्ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने समलैंगिक विवाह का फैसला पढ़ते हुए कहा कि किसी संघ में शामिल होने के अधिकार में अपना साथी चुनने का अधिकार और उस संघ को मान्यता देने का अधिकार शामिल है। सीजेआई ने कहा कि ऐसे संघों को मान्यता देने में विफलता के परिणामस्वरूप समलैंगिक जोड़ों के खिलाफ भेदभाव होगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से यह सुनिश्चित करने को कहा कि समलैंगिक जोड़ों के खिलाफ कोई भेदभाव न हो। सीजेआई ने कहा कि ऐसे रिश्तों के पूर्ण आनंद के लिए, ऐसे संघों को मान्यता की आवश्यकता है और बुनियादी वस्तुओं और सेवाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। यदि राज्य इसे मान्यता नहीं देता है तो वह अप्रत्यक्ष रूप से स्वतंत्रता का उल्लंघन कर सकता है।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि भेदभाव विरोधी कानून की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कानून को पारस्परिक भेदभाव को संबोधित करना चाहिए। न्यायमूर्ति रवींद्र भट ने समलैंगिक विवाह पर अपना फैसला पढ़ते हुए कहा कि कानून के अभाव में नागरिक संघों की मान्यता मौजूद नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का मुद्दा ऐसा मामला नहीं है जहां सुप्रीम कोर्ट राज्य से कानूनी स्थिति बनाने की मांग कर सकता है। फैसला पढ़ते हुए सीजेआई ने कहा कि हमें कितनी दूर तक जाना है, इस पर कुछ हद तक सहमति और असहमति है।
मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि कुल मिलाकर चार निर्णय हैं। एक उनके द्वारा और अन्य न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, एस रवींद्र भट और पीएस नरसिम्हा द्वारा। उन्होंने कहा कि कुछ हद तक सहमति है और कुछ हद तक असहमति है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि विचित्रता शहरी या कुलीन वर्ग नहीं है। चंद्रचूड़ ने कहा, समलैंगिकता या विचित्रता कोई शहरी अवधारणा नहीं है या समाज के उच्च वर्गों तक ही सीमित नहीं है। केंद्र सरकार ने सुनवाई के दौरान तर्क दिया था कि समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का विचार एक शहरी अभिजात वर्ग का मुद्दा है।

Related Articles

Back to top button