आखिर कैसे बनती हैं चूडिय़ां?

आसान नहीं है कांच की कारीगरी, जान जोखिम में डाल काम करते हैं लोग

चूडिय़ों पर कितने ही शेर कहे गए, कितनी कविताएं लिखी गईं और कितने गीत बने पर चूडय़िां बनाने के पीछे की मेहनत के बारे में किसी ने नहीं बात की। चूडिय़ों को हमेशा रोमैंटेसाइज किया गया है, उन्हें प्रेमिकाओं के हाथ से लेकर मांओं के हाथ तक की खूबसूरत बढ़ाने क लिए जाना गया, पर उन्हें बनाते-बनाते किसी मजदूर के हाथ कितनी बार जले, इसके बारे में कभी कोई जिक्र नहीं हुआ। पर हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चूड़ी बनाने वाले कारीगरों की मेहनत का नमूना देखने को मिल रहा है। इस वीडियो को देखकर आपको समझ आएगा कि उनका काम कितना मुश्किल है और वो जान जोखिम में डालकर काम करते हैं।
इंस्टाग्राम अकाउंट ञ्चशह्वह्म्ष्शद्यद्यद्गष्ह्लद्ब0ठ्ठ पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है। इस वीडियो में चूड़ी बनाने के पूरे प्रोसेस को दिखाया गया है। ये वीडियो उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद का है जहां चूडिय़ों की सबसे बड़ी मार्केट है और चूड़ी बनाने की बड़ी फैक्ट्रियां इस शहर में मौजूद हैं। वायरल वीडियो में आपको देखने को मिलेगा कि कारीगर कितनी मेहनत कर के चूडिय़ों को बनाने का काम करते हैं। वीडियो में सबसे पहले कांच को छोटे टुकड़ों में किया जा रहा है। उसके बाद उन टुकड़ों को छांटा जा रहा है। छांटे हुए टुकड़ों को खौलती भट्टी में झोंक दिया जाता है। इसके बाद कुछ लोग लोहे की सरिया में पिघले हुए कांच को फंसाकर उसे सीधा कर रहे हैं।
उसे पीट-पीटकर वो उसे आकार देते हैं और फिर जब वो पिघल हुआ रहता है तो उसे लोहे के रॉड में बांधकर चूड़ी का आकार देने लगते हैं। चूड़ी का शुरुआत शेप जब बन जाता है तो उसे आगे कई और प्रोसेस से गुजारा जाता है। तब जाकर चूड़ी आकार लेती है और बिकने के लिए तैयार होती है। इस वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक ने कहा कि ये बेहद खूबसूरत है, बस उन्हें मास्क पहनकर काम करना चाहिए। एक ने कहा कि इन लोगों की कड़ी मेहनत को सलाम। एक ने कहा कि फैक्ट्री का मालिक तो मोटी कमाई करता होगा, पर वो इन लोगों की आंखों की हिफाजत के लिए कुछ नहीं खरीद सकता।

Related Articles

Back to top button