’जयचंदों की गवाही पर मुझे गिरफ्तार किया गया‘

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया दावा-कहा, मेरे खिलाफ कोई अन्य सबूत नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाईकोर्ट के समक्ष तर्क रखा कि आबकारी नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी उन आरोपियों के बयानों पर आधारित है जो बाद में सरकारी गवाह बन गए। उन्होंने दावा किया कि उनके खिलाफ कोई अन्य सबूत नहीं है। न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा के समक्ष केजरीवाल के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ऐसे गवाहों (अनुमोदकों) की तुलना ट्रोजन हॉर्स और जयचंद से की। सिंघवी ने कहा इस प्रजाति को अनुमोदक कहा जाता है।
इतिहास में अच्छे या बुरे उद्देश्यों के लिए अदालतों ने जयचंद और ट्रोजन हॉर्स जैसे वाक्यांशों से निपटा है। इतिहास इन जयचंद और ट्रोजन हॉर्स पर बहुत कठोरता से देखता है जिन्होंने दगा दिया। उन्होंने कहा कि अनुमोदक सबसे अविश्वसनीय मित्र होता है। सिंघवी ने इस टिप्पणी को विस्तार से बताते हुए कहा कि केजरीवाल को उन लोगों के बयानों के आधार पर गिरफ्तार किया गया था, जिन्हें पहले मामले में गिरफ्तार किया गया और बाद में सरकारी गवाह बनने के बाद जमानत मिल गई। उन्होंने कहा, आरोपी का बयान दर्ज किया गया उस कदम में मेरे खिलाफ कुछ भी नहीं है। अगला कदम उस व्यक्ति को गिरफ्तार करना है। वह जेल में पीड़ा सहता है और फिर उसे जमानत के लिए आवेदन करना पड़ता है। अगले कदम के लिए एएसजी ने अदालत को बताया कि ईडी का जमानत के लिए कोई विरोध नहीं है। कारण बताया गया कि उसे पीठ में दर्द है। अगला कदम यह है कि वह बाहर आता है और मेरे खिलाफ बयान देता है। इसके बाद वह सरकारी गवाह बन जाता है। शराब नीति मामले में हर मामले में ऐसा हुआ है। सिंघवी ने रेखांकित किया कि ऐसे किसी भी बयान की कोई पुष्टि नहीं है।

सरथ चंद्र रेड्डी के बयान विरोधाभासी

इस संबंध में, सिंघवी ने राघव मगुंटा के पिता और सरथ चंद्र रेड्डी के बयानों पर भी प्रकाश डाला। राघव मगुंटा के संबंध में सिंघवी ने कहा, उसे प्रताडि़त किया जाता है, पिता बयान देता है और बेटे को जमानत मिल जाती है। ऐसे बयानों का क्या मतलब है?सरथ चंद्र रेड्डी के बारे में उन्होंने कहा, दो बयान हैं जो मेरे खिलाफ नहीं हैं। अब गिरफ्तारी के बाद बयान आया है। वह नौ बयानों में मेरे खिलाफ नहीं अपना रुख बरकरार रखे हुए है। ये नौ बयान अभियोजन की छह शिकायतों में नहीं हैं। वे प्रक्रिया का मज़ाक उड़ा रहे हैंं।

ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे केजरीवाल ने ठगा नहीं : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तीखा हमला किया है। जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक रैली में ठाकुर ने कहा कि केजरीवाल जेल में है क्योंकि ऐसा कोई नहीं बचा जिसे उन्होंने धोखा न दिया हो। उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि उसकी सरकार में भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद का बोलबाला था। केंद्रीय मंत्री ने कहा, मैं आप लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या भ्रष्ट लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए या नहीं। उन्होंने आगे कहा, राहुल गांधी और सोनिया गांधी जमानत पर हैं। चारा घोटाला करने वाले लालू यादव जमानत पर हैं। भ्रष्ट मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और सत्येंद्र जैन जेल में हैं। अरविंद केजरीवाल भी आज जेल में हैं क्योंकि ऐसा कोई सगा नहीं है, जिसको केजरीवाल ने ठगा नहीं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि शराब घोटाले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की घूस दी गई। घोटाले के मास्टरमाइंड केजरीवाल हैं। क्या वह कानून से ऊपर हैं।

राष्ट्रपति शासन लगाने की स्थिति नहीं : आतिशी

भाजपा की ओर से केजरीवाल के इस्तीफे की मांग व राष्ट्रपति शासन लगाने की बात पर आप ने वस्तुस्थिति से अवगत कराया है। मंत्री आतिशी ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 और जीएनसीटीडी अधिनियम का हवाला देते हुए कहा कि कोई भी सांविधानिक प्रावधान जेल से शासन चलाने को नहीं रोकता है। किसी अपराध में दो साल से अधिक की सजा पाने वाले व्यक्ति को इस्तीफा देना होता है। जीएनसीटीडी एक्ट के तहत मुख्यमंत्री को केवल तभी इस्तीफा देना होगा, जब बहुमत न हो। इसी तरह राष्ट्रपति शासन तभी लागू होता है, जब कोई और विकल्प नहीं होता। धारा 356 सुप्रीम कोर्ट में कई बार लाई गईं, लेकिन कोर्ट ने कहा कि जब कोई भी विकल्प न बचा हो तो इसे लागू किया जा सकता है।

आप नेताओं को प्रलोभन से भरे फोन कॉल्स आ रहे : संदीप पाठक

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने दावा किया कि ‘आप’ के विधायकों को फोनकर पार्टी छोडऩे या परिणाम भुगतने के लिए कहा जा रहा है। पाठक ने यह टिप्पणी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज यहां एक अदालत में पेश किए जाने से पहले की है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुंडागर्दी कर रही है और इससे देश को नुकसान होगा। ‘आप’ नेता ने कहा, कि हर जगह आम आदमी पार्टी के विधायकों को फोन किया जा रहा है। (फोन करने वाले) कह रहे हैं जो चाहिए, बोलो, मिल जाएगा, नहीं आये तो तुम्हारी ख़ैर नहीं। उन्होंने कहा, दिल्ली और पंजाब की जनता ने इतनी उम्मीद से केजरीवाल को चुना है, और यह जनता का अधिकार है।

Related Articles

Back to top button