दिल्ली-यूपी में बर्फीली हवाएं छुड़ा रहीं कंपकंपी

पारा गिरने से उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में वेस्ट यूपी में कक्षा एक से 12वीं तक के स्कूलों को किया गया बंद, नई साल में शिक्षण कार्य

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दिसंबर के आखिरी दिनों में पारा कई डिग्री गिर जाने की वजह से पूरा उत्तर भारत घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मंगलवार सुबह उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, हरियाणा समेत यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ और लखनऊ में घना कोहरा छाया रहा। कोहरे और हवाओं ने मिलकर धूप को बेअसर कर दिया और दिन के पारे को एकदम से गिराना शुरू कर दिया है। कड़ाके की ठंड के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ सहित कई जिलों में कक्षा एक से 12वीं के स्कूलों में शिक्षण कार्य रोक दिया गया है। प्रशासन की ओर से 31 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया।
पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 29 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहेगा। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। जिसके तहत इस क्षेत्र में छिटपुट बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। उत्तर पश्चिम भारत के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 29 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक गिर सकता है।

जम्मू-हिमाचल में बर्फबारी शुरू

उधर, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सीजन की पहली बर्फबारी शुरू हो गई है। पर्यटक स्थल पहलगाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही गुलमर्ग में पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक घाटी के ऊपरी इलाकों में 29 और 30 को बर्फबारी के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश में अटल टनल, रोहतांग समेत प्रदेश की अन्य ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। चंबा के भरमौर, चुराह और किन्नौर की चोटियों पर भी हिमपात हुआ है। पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। उत्तराखंड में येलो अलर्ट : मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड में अगले चौबीस घंटे में ठंड बढ़ सकती है। ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जिलों में शीत लहर को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। सुबह से ही दोनों जिलों में घना कोहरा भी छाया हुआ है।

Related Articles

Back to top button