अगर सरकार की हुईं नजर करम तो इन योजनाओं में बढ़ेगी ब्याज दर

नई दिल्ली। अगर आप निवेश करते हैं तो आप इन सेविंग स्कीम्स में निवेश करके अधिक ब्याज के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आज के समय में पैसा डूबने के रिस्क से बचते हुए निवेशक छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने को बेहतर विकल्प मानते हैं. स्मॉल सेविंग स्कीम्स की कुल 12 योजनाओं पर सरकार हर तीन में समीक्षा के बाद ब्याज दरों को रिवाइज करती है. पिछली बार 30 सितंबर को ब्याज दरें बढ़ाई गई थीं, अब दिसंबर में भी इन योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ाए जाने की पूरी संभावना दिख रही है. ऐसे में इन स्कीम्स के निवेशकों को बड़ा फायदा होने वाला है.
केंद्र सरकार डाकघर बचत योजनाओं, पीपीएफ, सुकन्या, सीनियर सिटीजन, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट समेत कुल 12 तरह की छोटी बचत योजनाओं का संचालन करती है. इन योजनाओं के जरिए निवेशकों को लंबी अवधि में ज्यादा मुनाफा दिया जाता है. योजनाओं के निवेशकों को लाभ देने के लिए सरकार हर तीन माह में ब्याज दरों की समीक्षा करने के बाद उन्हें रिवाईज करती है. ऐसे में सितंबर के बाद अब दिसंबर में समीक्षा बैठक होनी है जिसमें ब्याज दरों को रिवाइज किया जाना है.
इस बार दिसंबर में वित्त मंत्रालय स्मॉल सेविंग स्कीम्स में शामिल 12 कैटेगरी की बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ा सकती है. पिछली बार 30 सितंबर को 5 योजनाओं पर ही ब्याज दरें बढ़ाई गई थीं, जबकि 7 कैटेगरी की योजनाओं पर ब्याज दर पहले जैसी ही रही थी. ऐसे में उन 7 योजनाओं पर इस बार ब्याज दर बढ़ाए जाने की प्रबल संभावना जताई जा रही है. जिससे निवेशकों को अच्छा फायदा दिया जा सके.

इन सेविंग स्कीम्स पर बढ़ाई जा सकती हैं ब्याज दरें

सेविंग डिपॉजिट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 4.0 फीसदी
1 साल टाइम डिपॉजिट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 5.5 फीसदी
5 साल टाइम डिपॉजिट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 6.7 फीसदी
5 साल रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 5.8 फीसदी
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 6.8 फीसदी
पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 7.1 फीसदी
सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम- वर्तमान ब्याज दर 7.6 फीसदी
बता दें कि वित्त मंत्रालय ने बीते सितंबर में हुई समीक्षा बैठक में 7 छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें नहीं बढ़ाई थीं. इस बार इन स्कीम्स पर ब्याज दरें बढऩे की संभावना अधिक है.

Related Articles

Back to top button