गर्मी ने कर दिया है हाल बेहाल, तो पिएं मोहब्बत और नफरत का शरबत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी का बढ़ता प्रकोप हमारी सेहत पर कहर बरपा सकता है। इसके कारण डिहाइड्रेशन से लेकर हीट स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में कुछ न कुछ पीते रहना चाहिए। गर्मियों का मौसम सेहत के लिहाज से कष्टदायी हो सकता है। बढ़ते तापमान और चिलचिलाती धूप के कारण डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, अपच और न जाने कितनी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में खुद का खास ख्याल रखा जाए। पानी की कमी की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए समय-समय पर कुछ न कुछ पीते रहना चाहिए। गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा-ठंडा मोहब्बत और नफरत का शरबत पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है और पानी की कमी की वजह से होने वाली समस्याओं से बचाव होगा। ये दोनों शरबत काफी स्वादिष्ट होते हैं और ठंडक का एहसास भी कराते हैं। इन्हें फलों से बनाया जाता है, जिससे सेहत को भी फायदा मिलता है।

मोहब्बत का शरबत की सामग्री

500 मिली ठंडा दूध, 1 कप तरबूज का रस, तरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े, 1/2 कप ठंडा पानी, 3 कप गुलाब सिरप, 6 बड़े चम्मच चीनी, कुछ बर्फ के टुकड़े, 2 बड़े चम्मच सूखी गुलाब की पंखुडिय़ां।

विधि

एक जग में ठंडा दूध, पानी और तरबूज का रस डालें। अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें गुलाब सिरप, चीनी डालें और तब तक मिलाएं जब तक कि सब कुछ पूरी तरह से घुल न जाए और मिश्रण एक सुंदर गुलाबी रंग का न हो जाए। शरबत को गिलासों में डालें। छोटे कटे हुए तरबूज के टुकड़ों से सजाएं। गुलाब की पंखुडिय़ा और बर्फ के टुकड़े डालें और शरबत को ठंडा-ठंडा परोसें।

शरबत के फायदे

मोहब्बत का शरबत आपको नाम से ही काफी अलग और खास लग रहा होगा। इसका नाम सुनने में जितना अच्छा है, स्वाद और रिफ्रेशिंग के मामले में भी यह उतना ही अच्छा है। इस खास शरबत का मेन इंग्रीडिएंट तरबूज है, तो आपको गर्मी में ठंडा और हाइड्रेट रखती है। मोहब्बत के शरबत को तैयार करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल किया जाता है, जो गर्मियों में आपके लिए हेल्दी होता है। यह पेट की गर्मी को शांत करके आपको ठंडक प्रदान कर सकता है। वहीं, इससे डिहाइड्रेशन की परेशानी दूर होगी। इसके अलावा मोहब्बत का शरबत आपके मूड के लिए भी काफी अच्छा। इसके साथ ही इस खास शरबत में ठंडा दूध मिक्स किया जाता है, तो पेट के लिए अच्छा होता है। मुख्य रूप से अगर आपको गर्मियों में कब्ज और अपच की परेशानी है तो आप इस खास शरबत का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी परेशानी कम होगी। गुलाब की पत्तियां आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी होती हैं। इस शरबत में मिक्स गुलाब की पत्तियों का सेवन करने से आपकी स्किन और लिप्स पर चमक आ सकती है। इसके अलावा यह पेट के लिए भी अच्छा होता है। इसी तरह नफरत का शरबत काफी ज्यादा लोकप्रिय है। गर्मियों के समय में ज्यादातर लोग नफरत के शरबत को पीना काफी पसंद करते है।

नफरत का शरबत

सामग्री

500 मी.लि. दूध, ड्राई फ्रूट्स, 1 सेब (छीलकर कद्दूकस किया हुआ), 2 चम्मच वनीला एसेंस, 2 चुटकी केसर, 2 चम्मच पिसी हुई चीनी।

विधि

सबसे एक गिलास में ठंडा दूध लें और उसमें चीनी मिलाएं। चीनी आप अपने स्वादानुसार डाल सकते हैं कि आपको कितना मीठा पीना पसंद है। इसके बाद इसमें केसर के कुछ धागे और वनीला एसेंस मिलाएं। अब एक सेब का छिलका हटाकर कद्दूकस कर दें और उसे दूध में मिलाएं। अब इसे और ठंडा व रिफ्रेंशिंग बनाने के लिए इसमें बर्फ मिलाएं और ठंडे शरबत का आनंद लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button