सऊदी अरब में गाजा के लिए किया प्रदर्शन तो खैर नहीं, फ़ौरन गिरफ्तारी के आदेश

नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच चल रहा संघर्ष न केवल युद्ध क्षेत्र में जिंदगियों को अपनी चपेट में ले रहा है, बल्कि इसकी छाया अन्य देशों पर भी पड़ रही है। विश्व नेता इजऱाइल-हमास संघर्ष में दोनों पक्षों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त कर रहे हैं, जिससे मक्का और मदीना जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों में भी राजनीतिक गतिविधियाँ शुरू हो गई हैं। सऊदी अरब ने, विशेष रूप से, गाजा और फिलिस्तीन से संबंधित राजनीतिक सक्रियता को संबोधित करने के लिए कड़े कदम उठाए हैं।
द मिडिल ईस्ट आई की एक रिपोर्ट के अनुसार, किंगडम ने मक्का और मदीना जैसे इस्लामी पवित्र स्थलों पर गाजा और फिलिस्तीन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने वाले कई मुसलमानों को हिरासत में लिया है। मक्का में पकड़े गए लोगों में इस्लाह अब्दुर-रहमान नाम का एक ब्रिटिश अभिनेता और प्रस्तुतकर्ता भी शामिल था। वह अक्टूबर के अंत में अपने परिवार के साथ तीर्थयात्रा पर निकले थे। अपनी तीर्थयात्रा के दौरान, अब्दुर-रहमान ने फि़लिस्तीनी केफिय़ेह (पारंपरिक दुपट्टा) पहना, जिसके कारण सऊदी सैनिकों को उसे हिरासत में लेना पड़ा।
10 नवंबर को सऊदी सरकार ने फि़लिस्तीन के प्रति सक्रिय समर्थन के कारण मदीना में एक अल्जीरियाई व्यक्ति को छह घंटे तक हिरासत में रखा। बंदी ने कहा, मैंने मदीना में प्रार्थना की। मैंने फिलिस्तीन में बच्चों और पीडि़तों के लिए प्रार्थना की। क्या गाजा में उत्पीडि़तों के लिए प्रार्थना करना अपराध है? मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि पवित्र स्थानों पर ऐसा कृत्य निषिद्ध है।
इस्लाह अब्दुर-रहमान ने सऊदी सरकार के कार्यों पर खेद व्यक्त करते हुए कहा, मैं वास्तव में डरा हुआ था। मैं एक ऐसे देश में था जो मेरा नहीं था। मेरे पास कोई अधिकार नहीं था, और वे मेरे साथ कुछ भी कर सकते थे, और मैं कुछ नहीं कह सकता था कुछ भी, इसलिए मैं डर गया था। मेरा दिल डर से टूट गया। मुझे एहसास हुआ कि फिलिस्तीनियों को क्या करना होगा। यह उनके अनुभव का एक छोटा सा अंश था।

 

Related Articles

Back to top button