बड़ी बाधा नहीं आई तो श्रमिक आज आ सकते हैं बाहर

मैनुअल खोदाई से टनल मेें पहुंचने का प्रयास जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 17 दिनों के बाद उत्तराखंड की सुरंग में 16 दिन से फंसे 41 मजदूरों के बाहर निकलने की आस जगी है। उनको बाहर निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है। अमेरिकी ऑगर मशीन फेल होने के बाद अब मैनुअली ड्रिलिंग का काम किया जा रहा है। सिलक्यारा सुरंग से एक राहत देने की वाली खबर सामने आई है। अंदर फंसे मजदूरों और रेस्क्यू टीम के बीच अब सिर्फ 5 मीटर की दूरी बची है। कहा जा रहा है कि अगर कोई बड़ी बाधा ने रास्ता नहीं रोका तो सभी मजदूर जल्द ही सुरंग से बाहर आ जाएंगे।
रैट माइनर्स मलबे की खुदाई में जी जान से जुटे हुए हैं। मैनुअल ड्रिलिंग के लिए 3 टीमें बनाई गई हैं। 12, 7 और 5 सदस्यों की ये टीमें अपने काम में जुटी हुई हैं, उधर वर्टिकल ड्रिलिंग का काम भी तेजी से चल रहा है। सुरंग में मैनुअल ड्रिलिंग का काम सोमवार से शुरू किया गया। शुरुआती ड्रिलिंग का काम अमेकरिकी ऑगर मशीन से किया जा रहा था लेकिन शुक्रवार को वह मलबे में फंस गई थी, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक तरीकों की तलाश करना पड़ा। ड्रिलिंग का काम करीब 40 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

इस तरह होगी रैट माइनिंग

संकरी जगह पर हाथों से खुदाई करने को रैट माइनिंग कहा जाता है, क्यों कि कम जगह में इंसान धीरे-धारे खुदाई करते हैं, इसलिए इसे रैट माइनिंग कहते हैं। इस तरह की जगह पर मशीनें और अन्य भारी उपकरण ले जाना संभव नहीं होता. इसका इस्तेमाल कोयला और अन्य खदानों में किया जाता है। मैनुअली खुदाई करने के लिए पहले दो लोग पाइपलाइन में जाते हैं। एक आगे का रास्ता बनाता है और दूसरा मलबे को ट्रॉली में भरता है। चार लोग मलबे की ट्रॉली को बाहर खींचते हैं। पहली टीम जब थक जाती है तो दूसरी टीम काम को आगे बढ़ाती है।

पीएम मोदी ने की मजदूरों के लिए प्रार्थना की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरंग में फंसे मजदूरों के लिए प्रार्थना करने की अपील देश की जनता से की है। वहीं रैट माइनर्स भी मुस्तैदी से अपने काम में जुटे हुए हैं। पीएम मोदी ने तेलंगाना में कहा, आज जब हम देवी-देवताओं से प्रार्थना कर रहे हैं, मानवता के कल्याण की बात कर रहे हैं, तो हमें अपनी प्रार्थना में उन श्रमिक भाईयों को भी स्थान देना है, जो बीते करीब दो सप्ताह से उत्तराखंड की एक टनल में फंसे हुए हैं।

परिजनों को तैयार रहने को कहा गया

फंसे हुए मजदूरों के परिजनों को तैयार रहने और मजदूरों के कपड़े और बैग तैयार रखने को कहा गया है। अधिकारियों के मुताबिक, मजदूरों को रेस्क्यू कर बाहर निकालने के बाद चिन्यालीसौड़ अस्पताल ले जाया जाएगा। फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए चल रहे बचाव अभियान के बीच, उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

बारिश की भी संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पहाड़ी राज्य के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना है। बचाव अभियान 17वें दिन पर पहुंच गया है, अमेरिकी ऑगर मशीन से मलबा हटाने के बाद मैनुअल ड्रिलिंग जारी है।

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र

यूपी विधानमंडल का चार दिवसीय सत्र आज मंगलवार से शुरू हो गया है। पहले दिन सत्र में भाग लेने जाते नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना, कांग्रेस की विधायक आराधना मिश्रा मोना, भाजपा की अनुपमा जायसवाल, सपा के अवधेश प्रसाद व बसपा के उमाशंकर सिंह।

राहुल को अपने बीच पाकर चहक उठे गिग वर्कर्स के चेहरे

हैदराबाद में दिखा राहुल गांधी का नया अंदाज, पहले पूछा हालचाल फिर की ऑटो की सवारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। राहुल ने कहा कि राजस्थान में हमने गिग वर्कर्स की एक कैटेगरी बनाई है। उसमें जब भी कोई आर्डर आता है, उसका कुछ पैसा कंपनी की ओर से आपकी सोशल सिक्योरिटी जैसे- इंश्योरेंस, पेंशन में चला जाता है। उसी तरह तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनने के बाद आपकी बातचीत यहां के मुख्यमंत्री और कैबिनेट के साथ कराएंगे और आपकी समस्या का हल निकालेंगे।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार, 28 नवंबर को तेलंगाना में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन हैदराबाद के जुबली हिल्स में ऑटो की सवारी की। सवारी लेने से पहले कांग्रेस नेता ऑटो चालक की वर्दी पहनकर ऑटो चालकों के बीच बैठे और उनके साथ सेल्फी ली। बाद में वह ऑटो के किनारे चल रहे सुरक्षाकर्मियों के साथ सवारी के लिए ऑटो में चढ़ गया। इस दृश्य का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। ऑटो की सवारी से पहले, कांग्रेस नेता ने मंगलवार को हैदराबाद में स्वच्छता और गिग श्रमिकों से बात की और कहा, अगर कांग्रेस तेलंगाना में सत्ता में आती है, तो वह राजस्थान में हाल ही में पारित कानून की तर्ज पर गिग श्रमिकों के कल्याण के लिए कानून लाने पर विचार करेगी।

डीएमके मंत्री बालाजी को नहीं मिली राहत

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल जमानत देने से किया इनकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए गए डीएमके मंत्री वी सेंथिल बालाजी की जमानत याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।
बालाजी मेडिकल आधार पर जमानत की मांग कर रहे थे। शीर्ष अदालत, मद्रास उच्च न्यायालय के एक आदेश के खिलाफ अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसने 19 अक्टूबर को उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। इस याचिका में कहा गया था कि अगर उन्हें जमानत दी गई, तो वह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और न्यायमूर्ति एससी शर्मा की शीर्ष अदालत की पीठ ने स्वास्थ्य रिपोर्टों पर गौर करने के बाद कहा कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति में कुछ भी गंभीर नहीं है। साथ ही, बालाजी को नियमित जमानत लेने के लिए ट्रायल कोर्ट से संपर्क करने की छूट दी।

भर्ती

आर्मी कैंट एमसी ग्राउंड में महिला अग्निवीर भर्ती में भाग लेती महिलायें।

मुंबई में ट्रेनी अग्निवीर युवती ने की आत्महत्या

नौसेना में कर रही थी ट्रेनिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मुंबई में नौसेना की ट्रेनी अग्रिवीर युवती की मौत का मामला सामने आया है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि नौसेना में ट्रेनिंग ले रही 20 वर्षीय युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है।
आईएनएस हमला पर ट्रेनिंग ले रही थी युवती। मुंबई पुलिस के हवाले से बताया कि मृतका की पहचान अपर्णा नायर के रूप में हुई है। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना तब हुई, जब अपर्णा भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस हमला में ट्रेनिंग ले रही थी। इसी दौरान उसने सुसाइड कर लिया। अधिकारी ने बताया कि युवती केरल की रहने वाली है, जो मलाड के मालवानी इलाके में आईएनएस हमला में ट्रेनिंग ले रही थी।

Related Articles

Back to top button