सातवें चरण में देश की 57 लोकसभा सीटों पर जारी मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत लगी दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 का आज आखिरी चरण एवं सातवें चरण का मतदान है। सातवें चरण में 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान हो रहा है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 का आज आखिरी चरण एवं सातवें चरण का मतदान है। सातवें चरण में 8 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस फेज में पंजाब की 13, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट सहित 8 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें सबसे अधिक 13-13 सीटें उत्तर प्रदेश और पंजाब की हैं। वहीं सातवें और आखिरी चरण में 57 लोकसभा सीटों पर कुल 904 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है।

आपको बता दें कि सुबह 9 बजे तक 11.3 फीसदी मतदान हो चुका है। चुनाव का सातवां फेज इसलिए भी अहम है। क्योंकि देश के PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज वोटिंग हो रही है। सातवें चरण में करीब 4.82 करोड़ महिलाएं, 5.24 करोड़ पुरुष और 3,574 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं। सभी को मिलाकर 10.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। बता दें कि 19 अप्रैल से शुरू हुआ मतदान आज शाम 5 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा।

वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने किया मतदान

 कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने लोक सभा चुनाव के सातवें चरण में मतदान किया है। यहां उनका मुकाबला प्रधानमंत्री और बसपा के अथर जमाल लारी से है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button