सही मायने में इंदिरा गांधी ‘देश की मां’ हैं: वरूण गांधी

दादी पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को बलिदान दिवस पर दी पुष्पांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरूण गांधी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री व अपनी दादी इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया और कहा कि सही मायने में वह ‘देश की मां’ हैं। वरूण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अप्रतिम साहस एवं संघर्ष की प्रतीक और लोकतांत्रिक समाजवाद की प्रणेता रहीं मेरी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी को उनके बलिदान दिवस पर शत शत नमन।’’
उन्होंने कहा, ‘‘आपमें कठोर फैसले लेने के दृढ़निश्चय के साथ साथ मातृत्व तथा एक बेहद सरल और सौम्य कोमलता भी थी। आप सही मायने में ‘देश की मां’ हैं।’’ वरूण ने इस पोस्ट के साथ ही इंदिरा गांधी के साथ अपने बचपन की एक तस्वीर भी साझा की। इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी। इंदिरा गांधी के दो पुत्र थे- संजय गांधी और राजीव गांधी। संजय गांधी की एक विमान हादसे में मृत्यु हो गई थी जबकि राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। वरुण गांधी इंदिरा गांधी के पौत्र और दिवंगत संजय गांधी के पुत्र हैं। वरूण की मां मेनका गांधी सुलतानपुर लोकसभा सीट से भाजपा की वरिष्ठ सांसद हैं और वह केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं।

आचार्य नरेंद्र देव ने गरीबी और अशिक्षा के विरुद्ध संघर्ष किया: अखिलेश यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को समाजवादी नेता एवं विचारक आचार्य नरेन्द्र देव की जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने आचार्य नरेन्द्र देव के चित्र पर माल्यापर्ण कर नमन किया। आचार्य ने आजीवन गरीबी और अशिक्षा के विरुद्ध संघर्ष किया है।
अखिलेश यादव ने आचार्य नारेंद्र देव जयंती के अवसर पर कहा कि आचार्य जी ने देश की एकता और अखण्डता के लिए काम किया था। उनके बताए रास्ते पर चलकर ही देश खुशहाली की ओर बढ़ सकेगा। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन और शैक्षिक सुधार में आचार्य नरेन्द्र देव का बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने समाजवादी आंदोलन से किसानों, मजदूरों और नौजवानों को जोड़ा था। उन्होंने आजीवन गरीबी और अशिक्षा के विरुद्ध संघर्ष किया। इस अवसर पर मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी के साथ अन्य सपा नेता व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सपा नेता आजम खां को योगी सरकार का बड़ा झटका

जौहर ट्रस्ट से वापस ली जाएगी विद्यालय की जमीन, कैबिनेट में लगी मुहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जेल में बंद सपा के दिग्गज नेता आजम खां को योगी सरकार की तरफ से एक और बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में रामपुर में मौलाना मो. जौहर ट्रस्ट को माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा लीज पर दी गई मुर्तजा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन व भूमि वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।
गौरतलब है कि सपा सरकार में विद्यालय की जमीन जौहर ट्रस्ट को मात्र 100 रुपये सालाना के किराये पर दी गई थी। मामले में शिकायतकर्ता विधायक आकाश सक्सेना ने आरोप लगाया था कि सपा कार्यकाल में आजम ने मुर्तजा विद्यालय की जमीन को जौहर ट्रस्ट के नाम करवा लिया था। इसके बाद इसमें रामपुर पब्लिक स्कूल खोल दिया। भाजपा विधायक का कहना है कि रामपुर शहर स्थित यह जमीन 3825 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में है। इसमें सपा का कार्यालय भी है। जमीन की कीमत सर्किल रेट के हिसाब से 10 करोड़, जबकि मार्केट रेट 100 करोड़ से ज्यादा है। डीएम रामपुर की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने इस जमीन को माध्यमिक शिक्षा को लौटाने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ केरल में एफआईआर दर्ज

धार्मिक नफरत फैलाने के लगे आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोच्चि। केरल पुलिस ने नफरती बयान देने के मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर मंत्री के हालिया बयानों को लेकर मामला दर्ज किया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्य के मलप्पुरम जिले में एक इस्लामी समूह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हमास नेता के संबोधन के संबंध में नफरती बयान दिया था।
पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कथित तौर पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले बयान देने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। कोच्चि शहर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईपीसी की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और धारा 120 (ओ) (उपद्रव और सार्वजनिक व्यवस्था का उल्लंघन करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।) मंत्री के खिलाफ केरल पुलिस अधिनियम का मामला दर्ज किया गया है। रविवार को कलामासेरी में यहोवा के साक्षियों की एक धार्मिक सभा में बम विस्फोटों की रिपोर्ट सामने आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन की आलोचना करते हुए पोस्ट डाले।

सीएम विजयन के खिलाफ विवादित पोस्ट

उन्होंने कहा, भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे बदनाम मुख्यमंत्री (और गृह मंत्री) पिनाराई विजयन गंदी-बेशर्म और तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। दिल्ली में बैठकर इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि केरल में जिहाद के लिए आतंकवादी हमास द्वारा खुले तौर पर आह्वान के कारण निर्दोष ईसाइयों पर हमले और बम विस्फोट हो रहे हैं। इसके बाद, सोमवार को सीएम और चंद्रशेखर के बीच जुबानी जंग हुई, जिसमें बीजेपी नेता ने विजयन को झूठा कहा और उन्होंने बदले में राज्य मंत्री को बेहद जहरीला करार दिया।

रन फॉर यूनिटी में खूब दौड़ा लखनऊ

सरदार पटेल को किया याद, सीएम योगी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दीं शुभकामनाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । लखनऊ में आयोजित राष्टï्रीय एकता दिवस के मौके पर बड़ी संख्या में युवाओं ने एकता दौड़ में भाग लिया। मुख्यमंत्री योगी व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी को शुभकामनाएं दी। भारत की एकता व अखंडता के शिल्पकार सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में लखनऊ में एकता दौड़ का आयोजन किया गया। इस मौके पर रक्षामंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को संबोधित किया और सभी को राष्टï्रीय एकता दिवस की बधाई दी।
उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर आधुनिक व अखण्ड भारत के विश्वकर्मा, लौह पुरुष, भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि एवं सभी को राष्टï्रीय एकता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी सरदार साहब के सपनों का भारत बनाने के लिए संकल्पित हैं। लखनऊ एकता दौड़ हजरतगंज स्थित सरदार पटेल स्मारक पार्क से के डी सिंह बाबू स्टेडियम तक पहुंची। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने भागीदारी की। लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर बड़ी संख्या में युवाओं ने एकता दौड़ में भाग लिया। मुख्यमंत्री योगी व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी को शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Back to top button