सर्दियों में ठंड के बढ़ते ही ब्लड प्रेशर अपने आप अधिक होने लगता हैं

Blood pressure automatically starts increasing as the cold rises in winter.

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। सर्दियों में ठंड के बढ़ते ही ब्लड प्रेशर अपने आप अधिक होने लगता है। ऐसे में यह स्थिति उन लोगों के लिए अधिक खतरनाक हो जाती है जो पहले से ही हाई बीपी की समस्या से पीड़ित हैं। यह समस्या बुजुर्गों में सबसे ज्यादा पाई जाती है। आपको बता दें कि बढ़ता ब्लड प्रेशर आपके लिए हार्ट अटैक और हृदय से जुड़ी दूसरी कई समस्या भी पैदा कर सकता है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो पहले से ही हाई बीपी की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको हल्का व्यायाम जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि व्यायाम अधिक न हो। अगर आप अधिक व्यायाम करते हैं तो इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

अगर आप सर्दियों के दौरान शराब या कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपकी स्थिति को बिगाड़ सकती है। जब आप शराब पीते हैं तो इसकी वजह से शरीर का कोर टेम्परेचर गिरने लगता है और आपको अधिक ठंड लगने लगती है।

जिसकी वजह से रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। वहीं अगर आप पूरे समय घर में ही रहते हैं तो शराब और कैफीन का अधिक सेवन और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अगर आप दिनभर में दो कप कॉफी और एक पैग शराब का लेते हैं तो यह भी आपके लिए अधिक ही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button