चिड़चिड़ापन- दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आज के लाइफस्टाइल में तनाव से हर दूसरा शख्स जूझ रहा है। दिनभर की भाग-दौड़ में कई ऐसी वजह होती हैं जिनसे मूड खराब हो जाता है। क्या आप भी गुस्से में लोगों को भला-बुरा सुना देते हैं जिसके कारण लोग आपसे किनारा करने लगे हैं। आपका मूड भी अक्सर खराब रहता है तो इसके पीछे हार्मोनल इम्बैलेंस एक बड़ी वजह है। खराब मूड का असर सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ पर ही नहीं पड़ता है, बल्कि ये आपके आसपास के लोगों के लिए भी परेशानी बन जाता है। चिड़चिड़ेपन के चलते अक्सर लोग सामने वाले को ऐसा कुछ बोल बैठते हैं, जिससे रिश्ते खराब हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं इसके लिए शरीर में हैप्पी हार्मोन्स की कमी जिम्मेदार होती है। तो इसके लिए कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप भी बॉडी में इन हार्मोन्स का लेवल बढ़ा सकते हैं और अपनी सोशल लाइफ को हेल्दी बना सकते हैं।

नट्स खाएं

सीड्स और नट्स खाने से शरीर को सेरोटोनिन बढ़ाने में मदद मिलती है। चूंकि इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, ऐसे में इनके सेवन से आप डिप्रेशन या स्ट्रेस को भी कम कर सकते हैं। चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स, काजू, बादाम आदि आपके लिए बढिय़ा ऑप्शन हो सकते हैं। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ -साथ खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा नाश्ते के रूप में नट्स खाने की सलाह देते हैं। नट्स में प्रोटीन,खनिज, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर , आयरन, निकोटिन एसिड, थायमिन और कई पोषक तत्व पाएं जाते है हालांकि, अधिकांश लोगों को नट्स के सेवन का सही तरीका नहीं मालूम होता है जिसके कारण उन्हें इसे खाने के फायदें नहीं मिल पाते है।

प्रोबायोटिक फूड्स

पनीर, दही और फर्मेंटेड सोयाबीन जैसी चीजें प्रोबायोटिक फूड्स में आती हैं। इन्हें खाने से आपका मूड बेहतर हो सकता है, क्योंकि इनके सेवन से बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिनसे आप भी अच्छा फील कर सकते हैं।

सैल्मन फिश

सैल्मन फिश के सेवन को भी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप नॉन वेज में एक बेस्ट ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो सैल्मन स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बढिय़ा विकल्प है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाएंगे तो डिप्रेशन के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं।

विटामिन-सी युक्त फूड्स

इम्यून सिस्टम के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर फूड्स आपके स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरा, नींबू, अनानास, कीवी और आलूबुखारा जैसे फल खा सकते हैं।

अच्छी नींद लेना भी जरूरी

इसके अलावा खराब और चिड़चिड़े मूड के पीछे एक बड़ी वजह नींद न पूरा होना भी है। कम से कम 8 घंटे की नींद आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है। इससे दिमाग तो शांत रहता ही है, साथ ही दिनभर के काम के लिए प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, गोभी, मटर और खीरे जैसी तमाम हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम अच्छी मात्राव में पाया जाता है। ऐसे में अगर अपनी डाइट में आप इन्हें जगह देते हैं तो इससे स्ट्रेस से छुटकारा पाकर मूड ठीक करने में मदद मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button