सर्दी के मौसम में इस तरह बढ़ाएं इम्यूनिटी

  • रहेंगे खांसी-जुकाम और सिरदर्द से दूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अक्तूबर महीने से हल्की हल्की सर्द हवाएं चलना शुरू हो जाती हैं। मौसम में कुछ ठंडक महसूस होने लगती है। गर्मी और मानसून के खत्म होने और ठंड आने के बीच बदलते मौसम के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढऩे लगता है। सर्दियों में कफ व जुकाम, फ्लू, खांसी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा समेत कई संक्रामक रोग हो सकते हैं। ऐसे में इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कमजोर इम्यूनिटी वालों को मौसमी बीमारियां पहले परेशान करने लगती हैं। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने की तैयारी पहले से की जा सकती है। फ्लू, इन्फेक्शन और खांसी व जुकाम से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए।

नींद पूरी करें

रात में नींद पूरी न करने से शरीर के साथ ही मानसिक रूप से भी थकान आ जाती है। यह थकान तनाव का कारण भी बनती है। शारीरिक और मानसिक रूप से थके व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक से कार्य नहीं करती और रोग अटैक कर सकता है। ऐसे में पूरी नींद लें ताकि इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। रात में सम्पूर्ण और गहरी नींद लेने वाले व्यक्ति अनिद्रा से ग्रस्त लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं। नींद हमारी धमनियों को प्रभावित करती है। पर्याप्त नींद न लेने से ब्लड प्रेशर, तथा हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने की अधिक आशंका रहती है और इससे हृदय पर भी बूरा असर पड़ता है। एक वयस्क व्यक्ति के लिए 6-8 घण्टे की नींद लेना आवश्यक है। अच्छी नींद न आने से तनाव बढ़ता है तथा उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है। उच्च रक्तचाप दिल के रोगों को जन्म देता है जबकि गहरी नींद व्यक्ति को इन सब से दूर रखती है।

योग और ध्यान

तनाव व थकान को कम करने के साथ ही इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए योग व ध्यान को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। नियमित योगासनों का अभ्यास शारीरिक और मानसिक सक्रियता को बढ़ाता है और थकान कम करता है, जिससे तनाव कम होता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है। योग के अभ्यास की कला व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। यह भौतिक और मानसिक संतुलन कर के शान्त शरीर और मन प्राप्त करवाता हैं। तनाव और चिंता का प्रबंधन करके आपको राहत देता हैं। यह शरीर में लचीलापन, मांसपेशियों को मजबूत करने और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद करता हैं। यह श्वसन, ऊर्जा और जीवन शक्ति में सुधार लाता हैं। योग का अभ्यास करने से ऐसा लगता हैं कि जैसे यह मात्र शरीर को खींचने या तानने तक ही सीमित हैं, लेकिन आप जैसा देखते हैं, महसूस और गतिविधि करते हैं, उससे कहीं अधिक यह आपके शरीर को करने में सक्षम करता हैं।

व्यायाम भी जरूरी

खानपान के साथ ही कुछ शारीरिक क्रियाशीलता भी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है। सर्दियों में अक्सर लोग फिजिकल एक्टिविटी करना कम कर देते हैं। इस कारण मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे बचने के लिए हर दिन व्यायाम जरूर करना चाहिए। व्यायाम से मेटाबॉलिज्म मेंटेन रहता है और इम्यूनिटी बेहतर बनती है।

सही आहार और पानी

सर्दी में लोग पानी की मात्रा कम कर देते हैं। शरीर को जितने पानी की जरूरत होती है, उतना न मिल पाने के कारण इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी पीएं। पोषण से भरपूर आहार का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है। फल, सब्जियां, दालें, अनाज, प्रोटीन और विटामिन सी व डी से भरपूर पौष्टिक आहार इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए औषधीय गुणों से युक्त आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का नियमित सेवन करें। जैसे अश्वगंधा, हल्दी, तुलसी की पत्तियां का नियमित सेवन रोगों से लडऩे के लिए शरीर को अंदरूनी मजबूती प्रदान करता है।

Related Articles

Back to top button