फिर महबूबा संभालेंगी पीडीपी की कमान

  • चौथी बार बनीं अध्यक्ष बेटी इल्तिजा समेत अन्य नेताओं ने दी बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के अध्यक्ष पद के लिए श्रीनगर स्थित पीडीपी मुख्यालय में चुनाव हुए। इस दौरान महबूबा मुफ्ती को किसी भी अन्य दावेदार का नाम प्रस्तावित नहीं हुआ। ऐसे में महबूबा मुफ्ती को निर्विरोध तीन साल की अवधि के लिए पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया गया। महबूबा मुफ्ती की बेटी एवं उनकी सलाहकार इल्तिजा मुफ्ती समेत अन्य पार्टी नेताओं ने उन्हें बधाई दी। महबूबा मुफ्ती ने सभी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का आभार जताया। कार्यक्रम के दौरान महबूबा ने अपनी पार्टी की अब तक उपलब्धियों को गिनाया।
चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा रहे पार्टी नेताओं में से एक ने कहा कि श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय में महबूबा मुफ्ती को फिर से अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया ध्वनिमत से संपन्न हुई। पार्टी के उपाध्यक्ष अब्दुल रहमान वीरी ने अध्यक्ष के रूप में महबूबा मुफ्ती के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका पार्टी महासचिव जी नबी लोन हंजुरा ने समर्थन किया। महबूबा मुफ्ती को लगातार चौथी बार पार्टी अध्यक्ष चुना गया है। पार्टी के सर्वोच्च पद के लिए चुनाव हर तीन साल के बाद होता है। पीडीपी की स्थापना 1999 में महबूबा मुफ्ती के पिता पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने की थी। महबूबा मुफ्ती जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। उन्होंने पीडीपी-भाजपा के गठबंधन की प्रदेश सरकार के दौरान चार अप्रैल 2016 से 19 जून 2018 तक जम्मू कश्मीर के नौवें मुख्यमंत्री के तौर पर पदभार संभाला। भाजपा के गठबंधन से टूटने के बाद महबूबा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

जम्मू में पूर्व मंत्री लाल सिंह की पत्नी और बेटे से ईडी ने की पूछताछ

मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पूर्व मंत्री लाल सिंह की पत्नी और बेटे से करीब तीन घंटे तक पूछताछ की। ईडी ने जम्मू के नरवाल स्थित कार्यालय में दोनों को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। बीते 17 अक्तूबर को ईडी की टीम ने लाल सिंह और अन्य के जम्मू, कठुआ और पठानकोट में आठ ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की थी। यह पूछताछ लाल सिंह की पत्नी कांता अंडोत्रा के नाम पर संचालित आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट स्थापना के लिए भूमि खरीद में कथित अनियमितताओं के संबंध में है। सूत्रों का कहना है कि ईडी ने इस मामले में पूर्व नायब तहसीलदार रविंदर सिंह को भी समन जारी किया है। जो इस मामले में तीसरे मुख्य गवाह हैं। उनसे भी पूछताछ होगी और उनको बयान भी दर्ज होंगे। संभव है कि आने वाले दिनों में लाल सिंह को भी पूछताछ और उनके बयान लेने के लिए कार्यालय बुलाया जाए। हालांकि इसके बारे में कोई भी अधिकारी बात नहीं कर रहा। सीबीआई ने 12 सितंबर 2020 को इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी, जिसके बाद ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है। सीबीआई इस मामले में 2021 में आरोप पत्र दायर कर चुकी है। आरोप पत्र में बताया गया था कि जम्मू और कश्मीर कृषि सुधार अधिनियम, 1976 की धारा 14 का उल्लंघन कर गिफ्ट डीड के माध्यम से लगभग 329 कनाल भूमि हासिल की।

Related Articles

Back to top button