दबाव में आकर बिखर गई भारतीय टीम

विश्वकप सेमीफाइनल में हारी महिला टीम, ऑस्ट्रेलिया फाइनल में

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
केपटाउन। महिला टी20 विश्व कप में टीम इंडिया का सफर खत्म हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारत को पांच रन से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम सातवीं बार महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। इस मैच से पहले ही भारत के लिए चुनौतियां शुरू हो गई थीं और कई अहम खिलाड़ी मैच से पहले पूरी तरह फिट नहीं थीं। हालांकि, जब भारतीय टीम खेलने उतरी तो युवा खिलाडिय़ों ने अच्छा प्रदर्शन किया और टीम इंडिया मैच में बनी रही। एक समय तक लग रहा था कि भारत मैच जीत सकता है, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर ऋ चा घोष गलत समय पर आउट हो गईं और टीम इंडिया पांच रन से मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। यहां हम भारत की हार के कारण बता रहे हैं।
सेमीफाइनल मैच से पहले भारत की टीम मुश्किल में फंस गई थी। पूजा वस्त्राकर बीमार होने के कारण नहीं खेल पाईं। कप्तान हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना और राधा यादव जैसी खिलाड़ी मैच से पहले पूरी तरह फिट नहीं थीं। पूजा की जगह स्नेह राणा टीम में शामिल हुईं और मैच भी खेल गईं।

खराब फील्डिंग

भारतीय टीम ने इस मैच में बेहद ही खराब फील्डिंग की नौवें ओवर में मेग लैनिंग का आसान कैच छूटा तब वह एक रन पर खेल रही थीं। इसके बाद उनको स्टंप आउट करने का मौका विकेटकीपर ऋ चा घोष ने गंवाया। इस समय वह नौ रन पर बल्लेबाजी कर रही थीं। अंत में लैनिंग ने नाबाद 49 रन बना दिए और ऑस्ट्रेलिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया। 32 रन के स्कोर बेथ मूनी को भी जीवनदान मिला और उन्होंने 54 रन की शानदार पारी खेली। फील्डिंग के दौरान भारत ने 10 से 12 रन गंवाए और यही रन हार-जीत का अंतर साबित हुए।

नहीं चले गेंदबाज

इस मैच में भारत ने पावरप्ले में कोई विकेट नहीं लिया और पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी होने दी। 52 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरा, लेकिन इसके बाद गेंदबाज दबाव नहीं बना पाए। खराब फील्डिंग के चलते ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज लगातार साझेदारी करते गए और टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया। अंत के ओवरों में भारतीय गेंदबाज रन रोकने में भी नाकाम रहे और ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़े स्कोर तक पहुंचने में नाकाम रही।

Related Articles

Back to top button