भारत का किसान बजट पर बोझ नहीं : राहुल

  • बोले- एमएसपी की गारंटी से कृषि में बढ़ेगा निवेश
  • किसानों की अनदेखी पर मोदी सरकार पर जमकर बरसे कांग्रेस सांसद
  • किसान हैं जीडीपी ग्रोथ के सूत्रधार
  • आज लखनऊ में ही रहेगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों से पहले देश का सियासी तापमान चढ़ा हुआ है। इस बीच देश के आम चुनावों की दृष्टि से सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश में भी सियासत गरमाई हुई है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा भी इस समय उत्तर प्रदेश में ही बनी हुई है। यूपी में राहुल की यात्रा वाराणसी, प्रतापगढ़, अमेठी और रायबरेली होते हुए आज प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंची। अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी लगातार आम जनमानस से मिल रहे हैं, उनसे संवाद कर रहे हैं और उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं।
साथ ही वो लगातार देश के युवाओं के साथ हो रहे अन्याय का मुद्दा भी उठा रहे हैं और सत्ता में आने पर देश में जाति जनगणना की बात भी कर रहे हैं। राहुल गांधी अपनी यात्रा के दौरान लगातार पिछड़ों, दलितों व आदिवासियों के हक की बात करते हुए देश की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 38वें दिन अमेठी से शुरू हुई यात्रा रायबरेली होते हुए शाम को राजधानी लखनऊ पहुंच जाएगी। इस बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरे किसानों के हक की बात करते हुए देश की मोदी सरकार पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी से भारत का किसान बजट पर बोझ नहीं बल्कि जीडीपी ग्रोथ का सूत्रधार बनेगा।

लखनऊ पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा

14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 38वां दिन है। यात्रा 14 फरवरी से उत्तर प्रदेश में बनी हुई है। यूपी में राहुल अब तक वाराणसी, प्रतापगढ़ और अमेठी में अपनी यात्रा लेकर निकल चुके हैं। आज यात्रा का पुन: प्रारंभ अमेठी के फुरसतगंज से ही हुआ। इसके बाद यात्रा रायबरेली पहुंची। जहां डिग्री कॉलेज चौराहा-अम्बेडकर चौराहा और सुपरमार्केट होते हुए आगे बढ़ी। इस दौरान एक जनसभा को भी संबोधित किया। इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार यात्रा आज करीब 3 से 4:30 बजे के करीब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंची। जहां शाम 6 बजे राहुल एक सार्वजनिक सभा को भी आयोजित करेंगे। उसके बाद आज यात्रा का विश्राम भी लखनऊ में ही होगा।

जब करोड़ों के बैंक लोन माफ किए जा सकते हैं तो किसानों पर खर्च क्यों नहीं किया जा सकता

कांग्रेस सांसद ने कहा कि जिस देश में 14 लाख करोड़ रुपये के बैंक लोन माफ कर दिए गए हों, 1.8 लाख करोड़ रुपये कॉर्पोरेट टैक्स में छूट दी गई हो, वहां किसान पर थोड़ा सा खर्च भी इनकी आंखों को क्यों खटक रहा है? कांग्रेस नेता ने कहा कि एमएसपी की गारंटी से कृषि में निवेश बढ़ेगा, ग्रामीण भारत में डिमांड बढ़ेगी और किसान को अलग-अलग किस्म की फसलें उगाने का भरोसा भी मिलेगा, जो देश की समृद्धि की गारंटी है। उन्होंने कहा कि जो न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भ्रम फैला रहे हैं, वो डॉ. स्वामीनाथन और उनके सपनों का अपमान कर रहे हैं। एमएसपी की गारंटी से भारत का किसान, बजट पर बोझ नहीं बल्कि जीडीपी ग्रोथ का सूत्रधार बनेगा। इतना ही नहीं राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक वीडियो भी पोस्ट की है, जिसमें वह स्वामीनाथन फॉर्मूले के आधार पर किसानों को उनकी फसलों की दर देने के पार्टी के संकल्प के बारे में बात कर रहे हैं।

एमएसपी पर झूठ फैला रही मोदी सरकार

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दावा करते हुए लिखा कि जब से कांग्रेस ने एमएसपी की कानूनी गारंटी देने का संकल्प लिया है, तब से मोदी के प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया ने एमएसपी पर झूठ की झड़ी लगा दी है। उन्होंने आगे कहा कि यह झूठ है कि एमएसपी की कानूनी गारंटी दे पाना भारत सरकार के बजट में संभव नहीं है। बल्कि सच यह है कि क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी क्रिसिल के अनुसार 2022-23 में किसान को एमएसपी देने में सरकार पर 21,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आता, जो कुल बजट का मात्र 0.4 फीसदी है।

2018 के मानहानि मामले में मिली राहत

राहुल गांधी को 2018 के मानहानि मामले में आज जमानत मिल गई है। उन्हें 25-25 हजार की सिक्योरिटी और 25 हजार के बेल बॉन्ड पर जमानत मिली है। एमपी-एमएलए की विशेष कोर्ट के मजिस्ट्रेट योगेश कुमार यादव ने राहुल की जमानत अर्जी मंजूर कर 25-25 हजार रुपए के दो जमानतनामा दाखिल करने पर रिहा करने का आदेश दिया। राहुल आज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के स्थानीय कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने कोर्ट से कहा कि वे इस मामले में निर्देष हैं। बता दें कि उन्हें मानहानि से जुड़े एक मामले में सुल्तानपुर की अदालत ने तलब किया था। मामला करीब 6 साल पुराना है। दरअसल, राहुल ने 2018 में गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ एक टिप्पणी की थी। इस टिप्पणी को मानहानि का मामला बताते हुए बीजेपी नेता विजय मिश्रा ने केस दर्ज कराया था। इस मामले में ही आज सुनवाई हुई। मामले में अगली सुनवाई 2 मार्च को होगी।

सपा से नहीं बनी सीट शेयरिंग पर बात

एक ओर राहुल गांधी यूपी में अपनी यात्रा निकाल रहे हैं,ं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन को एक और झटका लगने की खबर सामने आ रही है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बात नहीं बन पाई है। जिसके चलते अब सपा-कांग्रेस का गठबंधन नहीं हो सकेगा। अब दोनों ही पार्टी राज्य की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। जाहिर है कि बीते लंबे वक्त से सपा और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर बातचीत चल रही थी। लेकिन अंत में दोनों ही पार्टियों के बीच बात नहीं बन पाई है। जानकारी के मुताबिक, सपा के ओर से कांग्रेस को कुल 17 सीटों का ऑफर दिया गया था। लेकिन कांग्रेस 20 से कम सीटों पर बात करने के लिए तैयारी नहीं थी। इसके लिए कांग्रेस के ओर सपा को एक लिस्ट भी दी गई थी। लेकिन अंत में बात नहीं बन पाई।

Related Articles

Back to top button