अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास समारोह में सम्मिलित हुए और योगाभ्यास किया। उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी योगाभ्यास में हिस्सा लिया। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर के भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है। इस कार्य के साथ यदि हम जुड़ते हैं और संपूर्ण मानवता को जोड़ते हैं तो यह पूर्वजों और विरासत के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा कही जाती है। प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल,मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव आयुष लीना जौहरी और योग साधव व प्रशिक्षकगण उपस्थित रहे। इसके अलावा शहर के शिक्षण संस्थानों व पुलिस लाइन में भी योगाभ्यास हुआ।

तमिलनाडु शराबकांड: डीएमके और बीजेपी में वार-पलटवार

स्टालिन सरकार पर भडक़े अन्नामलाई सीबीआई जांच की मांग की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु भाजपा प्रमुख के अन्नामलाई ने कल्लकुरिची सरकारी अस्पताल में जहरीली शराब त्रासदी के पीडि़तों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढऩे की आशंका है। पिछले 4 घंटों में हमने सभी घरों का दौरा किया है। तमिलनाडु बीजेपी प्रत्येक मृतक के परिवार को 1-1 लाख रुपये जारी कर रही है।
हमारे वरिष्ठ उपाध्यक्ष के नेतृत्व में एक समिति यहां सभी घरों का दौरा करेगी। इन घरों तक कौन सी केंद्रीय योजना पहुंचनी चाहिए, इस पर वे रिपोर्ट सौंपेंगे। राज्य भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि डीएमके की ओर से, यह बेहद निराशाजनक है कि सीएम एमके स्टालिन अभी तक क ल्लाकुरिची नहीं आए हैं, लेकिन वह अपने बेटे उदयनीधि स्टालिन को भेज रहे हैं। ऐसे समय में भी वह वंशवाद की राजनीति करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम सीएम से मांग करते हैं कि वह तुरंत कलालाकरुची का दौरा करें और अगले 24 घंटों में निषेध और उत्पाद शुल्क मंत्री को बर्खास्त करें। यह स्पष्ट रूप से प्रशासनिक एवं कानून व्यवस्था की विफलता है। शनिवार को बीजेपी हमारी मांगों को लेकर राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। अगर मांगें पूरी नहीं हुईं तो हम चेन्नई कोटाई तक मार्च करेंगे। अन्नामलाई ने साफ तौर पर कहा कि मैं गृह मंत्री को पत्र लिखकर सीबीआई जांच की मांग करूंगा।

भाजपा के लोग आरक्षण विरोधी: तेजस्वी यादव

राजद नेता बोले- हाईकोर्ट का फैसला निराशाजनक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। पटना हाईकोर्ट द्वारा बिहार सरकार के 65 प्रतिशत आरक्षण को रद्द करने पर सियासत गरमा गई है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्व यादव ने इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि हमलोग हाईकोर्ट के इस फैसले से आहत हुए हैं। हम लोगों को संदेह पहले से ही था कि भाजपा के लोग किसी भी हालत में आरक्षण को रोकने का काम करेंगे। हमलोगों ने चुनाव में भी कहा था कि भाजपा के लोग आरक्षण विरोधी लोग हैं।
तेजस्वी यादव ने कहा कि महागठबंधन सरकार ने जब जातीय गणना भी करवाई तो भाजपा वालों ने पीआईएल करवाया दिया। यहां तक कि सॉलिसिटर जनरल तक को खड़ा कर दिया था। लेकिन, हमलोगों की जीत हुई। हमलोगों ने आर्थिक सर्वे भी करवाया। इसके बाद 50 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 65 प्रतिशत करवाने का काम किया। दिसंबर में महागठबंधन सरकार ने केंद्र सरकार से भी अपील किया था कि संविधान के नौंवी अनुसूची में भी डाल दिया जाए। ताकि यह सुरक्षित रहे। तब से अब तक छह महीने हो गए लेकिन केंद्र सरकार ने अब तक इसे पूरा नहीं किया।

पीएम के पैर पकडक़र नौवीं अनुसूची में डलवाने का काम करें मुख्यमंत्री

तेजस्वी यादव ने कहा कि पता नहीं क्यों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चुप्पी साधे हुए हैं। हमलोग लगातार लड़ाई लड़ी। संघर्ष के बाद आरक्षण को बढ़वाया। और भाजपा के आते ही आरक्षण को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। हमलोग सीएम नीतीश कुमार से अनुरोध करते हैं कि कई बार आपने पीएम नरेंद्र मोदी के पैर पकड़े हैं। इस बार भी पैर पकडक़र नौवीं अनुसूची में डलवाने का काम करें। अगर नहीं हो तो सर्वदलीय लोग पीएम मोदी से मिलकर उनसे अपील करेंगे। जिसकी जितनी आबादी है, उसे उतना हक और सम्मान मिलना चाहिए। तेजस्वी यादव ने स्पष्ट कहा कि सीएम नीतीश कुमार को इस मामले में चुप्पी तोडऩी चाहिए।

परिवहन निगम की बस गिरी, चार लोगों की मौत तीन गंभीर रूप से घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रोहड़ू। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले की जुब्बल तहसील के तहत कुड्डू से गिल्टाड़ी की ओर जा रही हिमाचल पथ परिवहन निगम रोहडू डिपो की बस के दुर्घनाग्रस्त होने से चालक परिचालक सहित चार लोगों की मौत हो गई। हादसे में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से दुर्घटना स्थल पर पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार, परिवहन निगम की बस सुबह करीब छह बजे कुड्डू से गिल्टाड़ी गांव के लिए रवाना हुई। बस में चालक-परिचालक सहित सात लोग सवार थे। करीब चार किलोमीटर चलने के बाद बस पहाड़ी में ऊपर वाली सडक़ से लुढक कर नीचे की सडक़ पर रूकी है। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई, दो ने अस्पताल पहुंचने से पहले दंम तोड़ा है। तीन लोगों को उपचार के लिए रोहडू अस्पताल पहुंचा दिया है। मृतकों में चालक व परिचालक बताए जा रहे है। एसडीएम रोहडू ने मौके पर पहुंचे। हादसे के कारण का पता नहीं चला है।

प्रदेश को मिलेगी गर्मी से राहत जल्द आएगा मानसून

आंधी-बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । यूपी के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के आगामी 2-3 दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके चलते पूर्वी यूपी में 23 जून से तेज बारिश होने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बृहस्पतिवार को दिन का तापमान 40 डिग्री से भी नीचे आ गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि मानसून बिहार पहुंच गया है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो से तीन दिन में उत्तर प्रदेश में इसका प्रवेश हो जाएगा। राजधानी लखनऊ और आसपास 23-24 जून को अच्छी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार की रात से बृहस्पतिवार तक प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में आंधी के साथ अच्छी बारिश भी हुई। बरसात का औसत 4.5 मिमी रहा। पिछले सालों की तुलना करें तो इस साल प्रदेश में जून महीने में 78 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 31 मई से मानसून की पूर्वी शाखा पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुकी हुई थी।

पश्चिम में अभी रहेगा लू का असर

पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब लू जैसे हालात नहीं हैं, हालांकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ इलाके अभी लू की चपेट में रह सकते हैं। मौसम विभाग ने मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और आसपास के इलाकों में लू का असर दिखने के आसार जताए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button