डेढ़ सौ करोड़ की इरफान की संपत्ति होगी कुर्क

वकील का आरोप पुलिस नियमों को दरकिनार कर कार्रवाई कर रही यूपी पुलिस

कानपुर। समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की अवैध संपत्तियों को सीज करने का काम शुरू होने वाला है। जिसके चलते यूपी में फिर से बयानबाजी का माहौल गर्म होगा तो वहीं दूसरी इरफान के वकील का आरोप है कि पुलिस कानून को ताख पर रखकर इरफान को टारगेट कर रही ेहै। कानपुर के सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। महाराजगंज जेल में बंद विधायक की शनिवार को अवैध तरीके से बनाई गई 150 करोड़ों की संपत्तियां सीज करने की कार्रवाई शुरू होगी। वहीं, दूसरी तरफ इरफान सोलंकी के वकील ने पुलिस की कार्रवाई को निराधार बताया है। उनका दावा है कि पुलिस ने मानकों को ताक पर रखकर इरफान पर गैंगस्टर एक्ट लगाया है। अगर पुलिस ने संपत्तियां सीज की तो दूसरा कानपुर देहात बनाने की तैयारी है।
कानपुर इरफान सोलंकी के खिलाफ 7 नवंबर 22 को जाजमऊ थाने में पड़ोसी महिला नसीम ने घर फूंकने की एफआईआर दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने एक महीने के भीतर इरफान के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट समेत एक के बाद एक, आठ मुकदमें दर्ज किए थे। इसमें से महिला का घर फूंकने और फर्जी आधार कार्ड बनाकर हवाई यात्रा करने के मामले में पुलिस चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। जबकि अन्य छह मामलों में जांच अंतिम पायदान पर है। जल्द ही अन्य छह मामलों में भी चार्जशीट दाखिल होगी।
वहीं, दूसरी तरफ पुलिस गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू कर चुकी है। पुलिस ने इसमें इरफान सोलंकी को गैंग लीडर बनाया है। जबकि उनका भाई रिजवान सोलंकी, शौकत पहलवान, हिस्ट्रीशीटर इजराइल आटे वाला और मो. शरीफ के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाया था। पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंग के सदस्य व सपा नेत्री नूरी शौकत के पिता शौकत पहलवान की 25 करोड़ की संपत्ति सीज कर चुकी है।
अब कार्रवाई के सेकेंड फेज में इरफान सोलंकी की संपत्ति सीज करने की कार्रवाई आने वाले शनिवार को की जाएगी। पुलिस की जांच के मुताबिक अब तक काली कमाई से खड़ी की गई इरफान की 150 करोड़ की संपत्ति सामने आ चुकी है। कानपुर से लेकर दिल्ली-मुंबई तक इरफान की संपत्तियां हैं।
इरफान के वकील गौरव दीक्षित ने साफ तौर पर पुलिस को इशारे में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर संपत्तियां सीज हुई तो दूसरा कानपुर देहात यहां होगा। मतलब परिवार के लोग पुलिस के सामने कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। वकील का ये बयान आने के बाद से पुलिस अलर्ट मोड में है और अब पूरी तैयारी के साथ कार्रवाई करेगी।
ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि इरफान सोलंकी और उनके गैंग के सभी सदस्यों की संपत्ति की जांच लगातार जारी है। इरफान सोलंकी की करीब 30 संपत्तियां 150 करोड़ की चिह्नित हुई हैं। जांच में यह भी सामने आया है कि इरफान के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति हैं। इरफान ने अपने पार्टनर और रिश्तेदारों व नजदीकियों के नाम भी करोड़ों की संपत्ति खरीद रखी है, लेकिन उनकी हैसियत इतनी नहीं है। जितनी संपत्ति उनके पास है।
जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी के वकील गौरव दीक्षित ने कहा कि इरफान पर मानकों को ताक पर रखकर गैंगस्टर एक्ट लगाया गया है। वह इसे कोर्ट में चैलेंज करेंगे। इतना ही नहीं इरफान की संपत्तियों को सीज करने की कार्रवाई भी मानकों को ताक पर रखकर की जा रही है। सत्ता से जुड़ा मामला होने के चलते किसी प्रकार का खट-पट नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button