जयंत चौधरी 30 मई को करेंगे राज्यसभा के लिए नामांकन

  •  गठबंधन के साथ मजबूती से खड़े है रालोद मुखिया

लखनऊ। आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी 30 मई को राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगे। जयंत चौधरी को राज्यसभा के लिए सपा-रालोद का संयुक्त प्रत्याशी घोषित कर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अहम सियासी कदम उठाया है। अखिलेश ने भविष्य की संभावनाओं को मजबूती देने के लिए यह फैसला लिया है। साथ ही यह संदेश देने की भी कोशिश की है कि गठबंधन में आपसी प्यार और सम्मान बना रहेगा। यूपी के लिए राज्यसभा की कुल 11 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसमें भाजपा को सात और सपा को तीन सीटें मिलना तय है, जबकि 11वीं सीट के लिए दोनों दलों के बीच संघर्ष होगा। सपा की तरफ से कपिल सिब्बल और जावेद अली नामांकन कर चुके हैं। तीसरी सीट के लिए मंथन चल रहा था। चर्चा थी कि डिंपल यादव को तीसरे सदस्य के रूप में राज्यसभा भेजने की तैयारी है। घटनाक्रम में बुधवार को तब मोड़ आया, जब लखनऊ में रालोद के विधायकों ने अखिलेश यादव से मुलाकात की। उन्होंने मजबूती से अपनी बात रखी और कहा कि भले ही इस बाबत वादे हुए हों या न हुए हों, लेकिन गठबंधन का सरोकार और वक्त का तकाजा यही कहता है कि जयंत को राज्यसभा भेजा जाए। भले ही सपा और रालोद गठबंधन अपेक्षित प्रदर्शन न कर पाया हो पर दोनों ने मिलकर मजबूती से चुनाव लड़ा और तमाम ऑफर के बावजूद जयंत गठबंधन के साथ मजबूती से खड़े रहे। चुनाव में भी उन्होंने पूरी ताकत लगाई। रालोद नेताओं ने यह बात रखी कि अब गठबंधन धर्म निभाने का फर्ज आया तो उससे निभाया जाना चाहिए। परिणाम यह रहा कि अखिलेश ने यह घोषणा कर दी कि उनके उम्मीदवार जयंत होंगे।

अटल बिहारी चिकित्सा विवि में गरीबों को मिलेगा मुफ्त इलाज!

लखनऊ। अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 100 करोड़ 45 लाख रुपए के बजट की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। इससे चक गंजरिया स्थित विश्वविद्यालय संस्थान का परिसर जल्द से जल्द स्थापित किया जा सकेगा। संस्थान के कुलपति प्रो. एके सिंह के अनुसार इस बजट के तहत आठ मंजिला इमारत का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही सभी महत्वपूर्ण विभागों को आधुनिक सुविधाओं से लैस कराया जाएगा। इस निर्माण में एकेडमिक ब्लाक, हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, लाइब्रेरी, दो हजार व्यक्तियों की क्षमता वाले आडिटोरियम समेत कई अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। अब तक निर्माण कार्य में पहले तल तक का निर्माण किया जा चुका है। प्रो. एके सिंह ने बताया कि आठ मंजिला भवन निर्माण में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक के तहत कुलपति कार्यालय, कुलसचिव, डीन, वित्त विभाग और परीक्षा भवन का निर्माण करवाया जाएगा।

इसके अलावा हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, टेलीमेडिसिन और मेडिकल एजुकेशन के तीन विभाग भी शुरू किए जाएंगे। प्रस्तावित बजट में सीवेज प्लांट, ट्रांसफार्मर और कुछ अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य पूरा करवाया जाएगा। कर्मचारियों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे। यह पूरा निर्माण कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा करवाने का प्रयास किया जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय से प्रदेश के 14 डेंटल कालेज, लगभग 50 मेडिकल कालेज, 250 पैरामेडिकल साइंस के कालेज और 350 नर्सिंग कॉलेज आदि को मान्यता मिल चुकी है। प्रो. एके सिंह के अनुसार, आगे चलकर यहां कक्षाएं भी शुरू होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button