बजट में हर गांव के सर्वांगीण विकास का प्रावधान : केशव मौर्य

  • आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की संकल्पना को साकार करने वाला बजट

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी का बजट 25 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की संकल्पना को साकार करने वाला है। बजट में हर गांव के सर्वांगीण विकास का प्रावधान है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत 800 इकाइयों की स्थापना कर 16 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। मनरेगा के जरिये 32 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजन का लक्ष्य है। सरकार ने बजट में प्रत्येक तबके के कल्याण और विकास का ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि बजट में हर ग्रामीण को छत और शौचालय उपलब्ध कराने के साथ गांवों में सड़कों का जाल बिछाने पर भी फोकस किया गया है। राष्टï्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाखों महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

नए उत्तर प्रदेश का दृष्टिपत्र है बजट : स्वतंत्र देव

लखनऊ। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि योगी सरकार 2.0 का पहला बजट नए भारत के नए उत्तर प्रदेश का दृष्टिपत्र है। बजट उत्तर प्रदेश को देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा बजट प्रत्येक क्षेत्र में प्रभावी परिवर्तन लाने वाला साबित होगा। बजट में सरकार ने हर घर नल पहुंचाने की योजना पर फोकस कर करोड़ों ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त किया है। वहीं सिंचाई और लघु सिंचाई के लिए भी पर्याप्त प्रावधान करने से किसानों की समस्या का समाधान होगा। बजट में युवा, महिला, किसान, व्यापारी सहित समाज के समाज के सभी वर्गों को महत्व दिया गया है। बजट से इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा तो निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

आंकड़ों में बजट, महंगाई और बढ़ेगी : अग्रवाल

लखनऊ। राष्टï्रीय लोक दल के राष्टï्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल ने बजट पर योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि अब तक केंद्र सरकार का बजट हवा हवाई घोषणाओं पर आधारित होता था अब यूपी सरकार ने भी दिल्ली की राह पकड़ ली है। गन्ना किसानों का भुगतान अब तक बाकी है। यहीं नहीं किसानों के लिए बजट में कुछ खास नहीं है। जनहित का ध्यान नहीं रखा गया है। प्रदेश में विकास सिर्फ आंकड़ों में है जबकि सच्चाई ये है कि युवा बेरोजगार हैं। भाजपा सरकार में जनता महंगाई और बेरोजगारी से परेशान है। सरकार ने वादा किया था कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी पर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। घिसा पिटा बजट योगी सरकार ने पेश किया है। बजट में नीयत का अभाव है तो फिर स्पष्टï नीति कहां से बनेगी। हर वर्ग के लिए घोर निराशाजनक बजट है। इससे महंगाई और बढ़ेगी। समाज के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों के लिए बजट में कोई सीधा लाभ प्रदान करने वाली कोई योजना नहीं है। सरकार को आम जनता की चिंता ही नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button