बिहार चुनाव से पहले नीतीश क्लीन इमेज को धक्का, जंगलराज कायम!

बिहार में अगले साल दो पच्चीस में विधानसभा चुनाव होने हैं... विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी दल अभी से जुट गए है... देखिए हमारी खास रिपोर्ट....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः बिहार में अगले साल दो पच्चीस में विधानसभा चुनाव होने हैं… विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी दल अभी से जुट गए है… इसी बीच बिहार की नवादा से एक ऐसी घटना सामने आई है… जिसने नीतीश कुमार सरकार की सुरक्षा व्यविस्था की पोल खोलकर रख दी है… बिहार में जब लालू यादव की सरकार थी तब विपक्ष आए दिन जंगलराज बोलता था… और लालू यादव की जमकर आलोचना करता था.. लेकिन लालू यादव के शासनकाल में कभी भी इस तरह की घटनाएं नहीं हुई… लेकिन केंद्र में मोदी को बैसाखी के सहारे सत्ता में लाने वाले नीतीश कुमार के शासन काल में एक के बाद एक ऐसी घटनाएं सामने आ रही है… जो नीतीश सरकार की पोल को खोलकर कर रख देती है… वहीं नवादा में दलितों के साथ हुई घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है… बता दें कि नीतीश सरकार में दबंगों और माफियाओं का बड़े स्तर पर उदय हुआ है… जिसपर अंकुश लगाने में नीतीश सरकार पूरी तरह से फेल साबित हो रही है… आपको बता दें कि नवादा में दबंगों ने दलित बस्ती में आग लगा दी और जमकर फायरिंग की.,… वहीं इस घटना में अस्सी घर जलकर राख हो गए… और पुलिस प्रशासन सोता रहा… दूसरो के शासनकाल को जंगलराज बताने वाले नीतीश के शासन में यह बहुत बड़ा मंगलराज है…

आपको बता दें कि नीतीस कुमार खुद को दलितों का शुभचिंतक कहते है… और अब नवादा में दलितों के साथ हुई बरबरता नीतीश सरकार की नाकामी को बंया कर रही है… इस घटना ने नीतीश कुमार की पोल खोलकर रख दी है… कि बिहार में किस तरह से जंगलराज व्याप्त है… बिहार की कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है… सरकार अपराधस रोकने में पूरी तरह से फेल है… राज्य में अपराधियों माफियाओं का बोलबाला है… सरकार पूरी तरह से लॉ एंड आर्डर मेनटेन करने में पूरी तरह से नाकाम हैं… बता दें कि विपक्ष की लगातार बुराई करने वाले नीतीश कुमार के मुंह पर इस तरह की बड़ी घटना तमाचा है… बिहार के नवादा जिले में जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने दलित बस्ती में आग लगा दी…. गांव के लोगों का दावा है कि करीब अस्सी घर इस आग में जलकर खाक हो गए…… हालांकि पुलिस का कहना है कि बीस घर ही आग में जले हैं…. और इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई है….. इस मामले में पुलिस ने दस आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है…. वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इस घटना पर नीतीश सरकार को घेरा है…. यह घटना नवादा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ननौरा के पास स्थित कृष्णा नगर दलित बस्ती की है….. यहां दो पक्षों में जमीन को लेकर विवाद चल रहा था…. जिसको लेकर बुधवार की शाम दबंगों ने दलित परिवारों के साथ मारपीट की थी…. और फिर हवाई फायरिंग के बाद उनके घरों को आग के हवाले कर दिया…. वहीं नवादा की घटना पर पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का बयान आया है…. बता दें कि तेजस्वी ने इस घटना की तुलना महा जंगलराज, महा दानवराज, महा राक्षसराज से की है…. और उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा कि महा जंगलराज महा दानवराज महा राक्षसराज…. नवादा में दलितों के सौ से अधिक घरों में लगाई आग….. नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग….. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेखबर…. गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा…..

वहीं इस घटना पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक एनडीए की डबल इंजन सरकार के जंगलराज का एक और प्रमाण है…. और  उन्होंने कहा कि बेहद निंदनीय है कि करीब सौ दलित घरों में आग लगाई गई…. गोलीबारी की गई और रात के अंधेरे में गरीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया…. भाजपा और उसके सहयोगी दलों की दलितों-वंचितों के प्रति घोर उदासीनता, आपराधिक उपेक्षा व असामाजिक तत्वों को बढ़ावा अब चरम पर है….. खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी हमेशा की तरह मौन हैं….. नीतीश जी सत्ता के लोभ में बेफिक्र हैं…. और NDA की सहयोगी पार्टियों के मुंह में दही जम गया है….

आपको बता दें कि आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि बिहार में दलितों के घर जलाए जा रहे हैं…. और सरकार चैन की नींद सो रही है…. और उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ठीक कहा है कि बिहार में महा जंगलराज से बड़ा महाराक्षक राज आ गया है….. दलित भाइयों पर अत्याचार किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा…. दोषियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए…. बिहार जिस तरह जल रहा है उसपर प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए को बोलना चाहिए…. वहीं जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि प्रथम दृष्टयता यह मामला भूमि विवाद का लगता है…. घटना के बीस मिनट बाद ही पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंच गया….पुलिस सभी पहलुओं की जांच कर रही है….. घटना में किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है…. और उन्होंने कहा कि सरकार सामाजिक समरसता बिगड़ने के किसी भी प्रयास को सफल नहीं होने देगी….

बता दें कि राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा कि नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना…. अस्सी से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना…… बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है…. अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार….. और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए…. राहुल ने कहा कि भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं…. भारत के बहुजनों को डराते हैं…. दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं…. और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है…. बिहार सरकार और राज्य पुलिस को इस शर्मनाक अपराध के सभी दोषियों के खिलाफ त्वरित…. और सख्त कार्रवाई कर, और पीड़ित परिवारों का पुनर्वास करा कर उन्हें पूर्ण न्याय दिलाना चाहिए….

वहीं इस घटना को लेकर उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी एक्स पर लिखा कि बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद और गंभीर है…. सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को फिर से बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे….. वहीं बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! नवादा में दलितों के सौ से अधिक घरों में लगायी आग….. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा…. बता दें कि बस्ती में आग लगने की सूचना मिलते ही आला अधिकारियों तक में हड़कंप मच गया…. आनन-फानन में एसपी-डीएम तक मौके पर पहुंच गए….. लोगों ने बताया कि आग लगाने के साथ ही फायरिंग भी की गई थी….. मौके की नजाकत को एक-एक कर सभी बातों की जांच की जाने लगी…. देर रात जांच के बाद अधिकारियों ने बताया कि कुल इक्सीस परिवारों के घर में आग लगी है…. अगर कोई और परिवार सामने आया तो यह संख्या और भी बढ़ सकती है…. हालांकि गनीमत ये रही कि अभी तक की किसी की मौत की बात सामने नहीं आई है….  फिलहाल फायरिंग की बात अब तक पक्की नहीं मानी जा रही…. कारण यह है कि मौके से कोई खोखा बरामद नहीं हुआ है…. हालांकि, सर्वे टीम अभी जांच कर रही है…. बाद में पता चलेगा कि फायरिंग हुई थी या नहीं….

आपको बता दें कि बिहार के नवादा में जमीन विवाद को लेकर दलितों के घर फूंके जाने पर प्रियंका गांधी ने नीतीश सरकार पर निशाना साधा है…. और एक्स पर अपनी पोस्ट में प्रियंका गांधी कहा कि ‘नवादा, बिहार में महादलितों के अस्सी से ज्यादा घरों को जला देने की घटना बेहद खौफनाक और निंदनीय है…. दर्जनों राउंड फायरिंग करते हुए इतने बड़े पैमाने पर आतंक मचाकर लोगों को बेघर कर देना यह दिखाता है कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है…. आम ग्रामीण-गरीब असुरक्षा और खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं…. आगे प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि मेरी राज्य सरकार से मांग है कि ऐसा अन्याय करने वाले दबंगों पर सख्त कार्रवाई हो…. और सभी पीड़ितों का समुचित पुनर्वास किया जाए….

आपको बता दें कि बिहार के नवादा अग्निकांड पर केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी ने कहा कि इसके पीछे यादवों का हाथ है…. और उन्होंने कहा कि जमीन पर कब्जा करने के लिए उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया है….. मांझी के बयान पर आरजेडी भड़क गई…. आरजेडी नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि जीतनराम मांझी ने अपना होश खो दिया है…. वहीं मीसा भारती ने कहा कि केंद्रीय मंत्री को समाज के एक वर्ग पर ऐसे बयान नहीं देना चाहिए था…. जबकि चिराग पासवान ने सरकार से न्यायिक जांच की मांग की है…. बता दें कि जीतनराम मांझी ने कहा कि नवादा में मुसहर और चमार जाति के लोग वर्षों से एक जगह पर रह रहे हैं…. विरोधी दल के लोग खासकर यादव समाज के लोगों ने जमीन के लिए यहां घटना का अंजाम दिया है…. इसका प्रमाण ये है कि पुलिस ने जिन लोगों को पकड़ा है… तो उनमें बारह लोग यादव ही हैं…. इससे यही साबित हो रहा है पूरे बिहार में ये लोग अभियान चला रहे हैं… कि सब जमीन को अपने कब्जे में लेकर मकान बनाते हैं या बेचते हैं…..

वहीं जीतनराम मांझी के इस बयान पर आरजेडी सांसद मनोज झा भड़क गए…. और उन्होंने कहा कि मांझी ने अपना होश खो दिया है…. उन्होंने कहा कि बिहार में जंगलराज है या तो सत्ता में जो है…. उसे पता नहीं है कि क्या हो रहा है…. या फिर सरकार कोई और चला रहा है…. दोनों ही स्थिति बहुत चिंताजनक हैं…. बिहार ऑटो मोड पर चल रहा है… वहीं पाटलिपुत्र से आरजेडी सांसद मीसा भारती ने कहा कि जीतनराम मांझी केंद्रीय मंत्री हैं….. समाज के एक वर्ग पर उन्हें ऐसे बयान नहीं देना चाहिए था… और उन्होंने कहा कि जो घटना घटी है वो दुखद है…. सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए…. लेकिन उल्टा आरोप हमारे ऊपर लगा देते हैं वो लोग…. किसी भी वर्ग और धर्म के अपराधी हो कार्रवाई होनी चाहिए…. केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नवादा अग्निकांड पर न्यायिक जांच की मांग की है…. और उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग करता हूं कि ऐसे दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर से कठोर सजा दी जाए… और पीड़ितों की आर्थिक मदद की जाए…. और उन्होंने कहा कि मैं इस मामले की न्यायिक जांच की भी मांग करता हूं…. ताकि भविष्य में कोई भी ऐसी घटना करने की हिमाकत भी न करे…. पीड़ित परिजनों के प्रति मेरी और मेरे पार्टी की गहरी संवेदना है…. उन्होंने कहा कि वो जल्द ही घटनास्थल का दौरा कर परिजनों से मुलाकात करेंगे….

आपको बता दें कि नवादा घटना पर विपक्ष के हमलावर होने के बाद नीतीश कुमार अपनी चुप्पी तोड़ी है… और नवादा घटना की निंदा की है… वहीं प्रधानमंत्री मोदी पहले की तरह ही चुप्पी साधे हुए हैं.,.. इस घटना को लेकर बीजेपी के नेताओं ने किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी नहीं की है…आपको बता दें कि मोदी जब देश में कोई बड़ी घटना होती है… उस घटना पर चुप्पी साध लेते हैं…. और कुछ भी बोलने से बचते हैं.,.. इससे साफ जाहिर होता है कि दलितों का अपना शुभचिंतक कहने वाले मोदी दलितों का कितना ध्यान रखते है… देश की ऐसी घटनाओं से पता चलता है… जुमलेवाजी करने के अलावा मोदी को जनका की कोई फिक्र ही नहीं है… आपतो बता दें कि नवादा कि घटना ने नीतीश कुमार की सत्ता पर सवालिया निशान लगा दिया है… और लगातार हो रही बिहार में इस तरह की घटनाओं के चलते नीतीश की दो हजार पच्चीस में सत्ता में आना मुश्किल है… क्योंकि मोदी की तरह ही नीतीश के झूठे दावे से राज्य की जनता परिचित हो चुकी है… राज्य में महंगाई बेरोजगारी, भ्रष्टाचार का बोलबाल चरम पर हैं… फिर भी सरकार मंगलराज का दावा करती चली आ रही है…

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button