केंद्र के खिलाफ दिल्ली में कर्नाटक सरकार का हल्लाबोल

  • डीके शिवकुमार ने कहा- हम कर्नाटक के लोगों के लिए लड़ रहे
  • आर्थिक अत्याचार और नाइंसाफी को लेकर जंतर-मंतर में कर्नाटक कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
  • सीएम सिद्धारमैया बोले- हमें उम्मीद है कि सरकार हमारे विरोध को सुनेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक की कांग्रेस सरकार भाजपा के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखा रही है। अब केंद्र सरकार पर आर्थिक अत्याचार और नाइंसाफी के आरोप लगाते हुए कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ हल्लाबोल रही है और जोरदार विरोध प्रदर्शन कर रही है।
कर्नाटक के शीर्ष कांग्रेस नेता ‘चलो दिल्ली’ आह्वान के तहत दिल्ली पहुंच गए हैं और जंतर-मंतर पर मोदी सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस का दावा है कि केंद्र सरकार की नाइंसाफी के कारण साल 2017-18 के बाद से अब तक कर्नाटक सरकार को 1.87 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है।

हमारा उद्देश्य राज्य और कन्नड़ लोगों के हितों की रक्षा करना : सिद्धारमैया

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया भी केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंच गए हैं। यहां बात करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सरकार हमारे विरोध को सुनेगी। हमारा मुख्य उद््देश्य राज्य और कन्नड़ लोगों के हितों की रक्षा करना है।

हम अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे : शिवकुमार

जंतर-मंतर पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि कर्नाटक दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, जो इस देश को सबसे ज्यादा राजस्व दे रहा है। हम अपना अधिकार मांग रहे हैं, हम अपना हिस्सा मांग रहे हैं। हम यहां यह दिखाने आए हैं कि हम सभी कर्नाटक के लोगों के लिए लड़ रहे हैं। शिवकुमार ने कहा कि हम अपने अधिकारों के लिए पूछ रहे हैं, हमें जो भी फीसदी मिलना चाहिए, उसका 13 फीसदी मिल रहा है। अगर अन्य राज्यों को लाभ मिलता है तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने (केंद्र ने) गुजरात को जो नीतियां, योजनाएं दी हैं उन्हें हमें भी देना चाहिए।

हमारी चार-पांच मांगे हैं : प्रियांक

मंत्री प्रियांक खरगे ने कहा कि चार-पांच मांगें हैं। करों को लेकर जो अन्याय हो रहा है उसके खिलाफ लड़ रहे हैं। इसके अलावा हमें सूखा राहत राशि नहीं मिल रही है। इन्हीं सबको लेकर हम विरोध कर रहे हैं। केंद्र को समझना चाहिए कि कर्नाटक एक आर्थिक महाशक्ति है।

भाजपा और बीजद के बीच है गठजोड़ : राहुल

  • कांग्रेस सांसद बोले- मिलकर प्रदेश को लूट रहे मोदी-पटनायक
  • ओडिशा के 30 लाख युवा अन्य राज्यों में नौकरी के लिए भटक रहे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राउरकेला। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे हैं। कांग्रेस की ये यात्रा अब ओडिशा पहुंच चुकी है।ं प्रदेश के राउरकेला स्थित सुंदरगढ़ से आज यात्रा शुरू हुई। इससे पहले सुबह-सुबह ही राहुल गांधी यहां के वेदव्यास मंदिर पहुंचे। राहुल ने यहां पूजा-अर्चना की और अनुष्ठान को लेकर जानकारी हासिल की। इस दौरान ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल और भाजपा पर जमकर निशाना भी साधा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि ओडिशा में भाजपा और बीजद के बीच गठजोड़ है और कांग्रेस राज्य के लोगों के हितों की रक्षा के लिए बीजद-भाजपा गठजोड़ का विरोध करती रही है। उन्होंने कहा कि आप जानते ही हैं कि ओडिशा में नवीन पटनायक और मोदी की साझा सरकार है। दोनों ने हाथ मिलाया है और मिलकर काम करते हैं। मुझे संसद में पता चला कि बीजद, भाजपा का समर्थन करती है।

ओडिशा के 40 प्रतिशत युवा पढ़ाई और कमाई से दूर

वहीं ओडिशा की समस्याओं व बेरोजगारी का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि बेरोजगारी की बीमारी देश भर में फैल रही है और हर प्रदेश इस बीमारी से बुरी तरह पीडि़त है। सोशल मीडिया पर लिखते हुए राहुल ने कहा कि ओडिशा के आंकड़े देखिए 40प्रतिशत युवा पढ़ाई और कमाई से दूर हैं, 1 लाख से अधिक सरकारी पद खाली हैं और लाखों युवा नौकरी की तलाश में हैं। ओडिशा के 30 लाख से अधिक युवा नौकरी के लिए अन्य राज्यों में भटक रहे हैं और मोदी मित्र नवीन पटनायक के संरक्षण में बाहर से आये 30 अरबपति उद्योगपति राज्य के संसाधनों को लूट रहे हैं। रेल, सेल, पोर्ट, एयरपोर्ट समेत कांग्रेस द्वारा बनाए गए देश के बड़े पीएसयू आज मोदी की ‘मित्र नीतिÓ से बेचे जा रहे हैं। हमारी प्राथमिकता है जीएसटी में सुधार कर छोटे उद्योगों के लिए एक नया आर्थिक मॉडल तैयार करना, अंधे निजीकरण को रोकन है।

बजट सत्र: विपक्ष ने मोदी सरकार को घेरा

  • खरगे ने भाषण के हिस्सों को हटाए जाने पर जताई आपत्ति
  • कांग्रेस ने केन्द्र के चाइना से आयात पर उठाये सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का आज 8वां दिन है। आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में जवाब दिया। लेकिन इससे पहले आज चर्चा के दौरान संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने सरकार से सवाल पूछे और आरोप लगाए। इस बीच कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है, जिसमें चीन से सीमा पर जारी तनाव के मुद्दे पर चर्चा की मांग की गई है।
वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ से शिकायत की कि उनके भाषण के कुछ अंश हटा दिए गए हैं। खरगे ने उनके भाषण के हटाए गए अंशों को फिर से जोडऩे की मांग की है।

मेड इन इंडिया मोबाइल फोन में चाइनीज पार्ट्स क्यों हो रहे प्रयोग : गोगोई

लोकसभा में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार से सवाल किया कि भारत जो मोबाईल फोन बना रहा है, वह ‘मेड इन इंडिया’ है, लेकिन इसके अंदर के पार्टस ‘मेड इन चाइना’ क्यों हैं? जिस तरह चीन के सैनिक हमारे किसानों के साथ मुठभेड़ कर रहे हैं, उसके बाद भी भारत सरकार चीन से मोबाइल के पार्टस इम्पोर्ट क्यों कर रही है? भारत सरकार ये मोबाइल पार्टस दूसरे देशों से इम्पोर्ट क्यों नहीं कर रही?

Related Articles

Back to top button