14 दिसंबर से 16 जनवरी 2022 तक खरमास चलेगा

Kharmas will run from 14th December to 16th January 2022.

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। 16 दिसंबर गुरुवार से सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे है और इस दिन से मलमास की शुरुआत होने वाली है। यह खरमास 14 जनवरी 2022 तक रहेगा। खरमास में सूर्य देव की पूजा करने और उन्हें अर्ध देने से विशेष पुण्य फल मिलता है। यह मास तंत्र विद्या के लिए भी विशेष महत्व का है।

सूर्य के बृहस्पति की धनु राशि में गोचर करने से खरमास शुरू होता है। यह स्थिति मकर संक्रान्ति तक रहती है। इस दौरान किसी भी तरह के मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह आदि नहीं होते हैं। तन्त्र साधना वाले तान्त्रिको द्वारा यक्ष, यक्षणी, योगिनी, भैरव आदि की विशेष सिद्धि की जाती है। खरमास के महीने में आचार्य एवं गुरुजनों को धनु व मीन की संक्रांति में अपने निवास पर रहकर अपने इष्ट देव की आराधना करनी चाहिए।

खरमास में विशेष उपाय  

खरमास में पूरे महीने भगवान भास्कर को प्रात:काल व सूर्याघ्र्य दिया जाता है।प्रात:काल प्रतिदिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करके तांबे या अन्य धातुओं के लोटे में जल डाल कर लाल पुष्प, रक्त चन्दन , रोली इत्यादि डाल कर सूर्य भगवान को अघ्र्य अर्पण करें। खरमास में गणेश, राम, कृष्ण, लक्ष्मी, नारायण, सूर्य, दुर्गा, भगवान शिव जी की पूजा अत्यंत फलदायी होती है एवं पंचदेवों की आराधना सभी कष्टों का निवारण करती है। खरमास के महीने में दान, पुण्य, जप, पूजा-पाठ, रामचरितमानस का पाठ, भागवत पाठ, गीता पाठ, सत्यनारायण पूजा, गुरु मंत्र जप, महामृत्युंजय, रुद्राभिषेक, चण्डीपाठ इत्यादि धर्म कर्म करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button