कब है मौनी अमावस्या ? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

When is Mauni Amavasya? Know auspicious time and importance

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। हिन्दू पंचांग में हर माह के कृष्ण पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या होती है। माघ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। मौनी अमावस्या को माघी अमावस्या भी कहते हैं। साल भर पड़ने वाली सभी अमावस्याओं में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है। मौनी अमावस्या 1 फरवरी को पड़ रही है। हिंदू धर्म में इस मास को बेहद पवित्र और शुभ माना जाता है। माघ के महीने में स्नान, दान और पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है। मौनी अमावस्या के दिन विधि-विधान से भगवान का पूजन करते हैं, आइए जानते हैं मौनी अमावस्या के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व के बारे में-

मौनी अमावस्या 2022 तिथि और मुहूर्त

माघ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 31 जनवरी, सोमवार को देर रात 02 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगी और 01 फरवरी, मंगलवार को दिन में 11 बजकर 15 मिनट पक समाप्त होगी. बता दें कि स्नान आदि कार्यक्रम सूर्योदय के समय किया जाता है, इसलिए मौनी अमावस्या 01 फरवरी के दिन मनाई जाएगी।

मौनी अमावस्या का महत्व
हिन्दू मान्यताओं के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन गंगा स्नान का विधान है। इसके उपरांत व्रत किया जाता है। मौनी अमावस्या के दिन लोग मौन व्रतधारण करते हैं। मौन व्रत के दौरान लोग प्रभु की भक्ति में लीन रहते हैं, ध्यान लगाते हैं। ऐसा करके भक्त आध्यात्म की ओर बढ़ते हैं। मौनी अमावस्या के दिन श्रद्धालु स्नान के बाद पितरों को तर्पण, श्राद्ध, पिंडदान आदि कर्म करते हैं। यदि कोई व्यक्ति पितृ दोष से ग्रसित है तो उन्हें अमावस्या के दिन ये सब उपाय करने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button