पहले चरण के कम मतदान से छूटे नेताओं के पसीने

  • नयी रणनीति बनाने में जुटे सभी
  • आने वाले मतदान के चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियों ने कसी कमर
  • प्रधानमंत्री मोदी पर कांग्रेस का आरोप- चला रहे भ्रष्टïाचार की पाठशाला
  • दक्षिण में राहुल गांधी के नाम को लेकर कांग्रेस ने विजयन पर साधा निशाना
  • सियासी दलों ने फिर उठाई प्रचार की कमान

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पहले चरण के मतदान हो चुके हैं। सभी सियासी दल अपने-अपने जीत के दावे कर रहे हैं। जहां इंडिया गठबंधन कह रही है कि इसबार मोदी सरकार का आना लगभग मुश्किल है पहले ही दौर में लग गया है बीजेपी की विदाई तय है। वहीं एनडीए गंठबंधन कह रहा है आएगा तो मोदी ही। कौन आएगा और कौन जाएगा यह तो 4 जून को पता चल जाएगा। वहीं वर्ष 2019 लोस चुनाव की अपेक्षा इस बार वोटिंग के कम प्रतिशत से सभी नेताओं के होश उड़ गए है। हालांकि
अब सारे नेता फिर एकबार अन्य चरणों के वोटिंग की तैयारी में जुट गए हैं। वे फिर चुनावी प्रचार व एक दूसरे पर प्रहार करने में कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं। विपक्ष के दिग्गज नेताओं के निशाने पर प्रधानमंत्री मोदी हैं तो मोदी के जुबां पर विपक्ष के नेता हैं। राहुल गांधी पीएम मोदी को भ्रष्टïाचार की पाठशाला बता रहे हैं तो बीजेपी वाले विपक्ष को कोस रहे हैं।
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर हमला करने के लिए राहुल गांधी के एक पुराना नाम का संदर्भ दिया। गांधी ने एक दिन पहले इस बात पर आश्चर्य जताया था कि विपक्ष शासित राज्यों के दो मुख्यमंत्रियों को जेल भेजने वाली केंद्र की भाजपा सरकार ने वरिष्ठ माक्र्सवादी नेता को जेल में क्यों नहीं डाला। वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला राहुल गांधी के खिलाफ मुख्यमंत्री के हमले पर भड़क गए। उन्होंने विजयन पर कड़ा प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खुश करने के लिए बहुत नीचे गिर रहे हैं। कांग्रेस कार्य समिति समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य ने विजयन से गांधी के खिलाफ अपनी खराब टिप्पणी वापस लेने और उनसे माफी मांगने का भी आग्रह किया। उनके खिलाफ गांधी की टिप्पणियों से पता चलता है कि कांग्रेस नेता ने समय के साथ अपनी सार्वजनिक छवि में सुधार नहीं किया है। विजयन ने कहा, राहुल गांधी…आपका पुराना नाम है। ऐसी कोई स्थिति नहीं होनी चाहिए जिसमें आप अभी भी उस स्थिति से नहीं निकले हों। वह स्पष्ट रूप से वरिष्ठ माक्र्सवादी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन की उस टिप्पणी का जिक्र कर रहे थे, जिसमें उन्होंने एक दशक पहले गांधी को अमूल बेबी कहा था। विजयन का इरादा पुराने नाम वाले अपने तंज से गांधी के खिलाफ अच्युतानंदन की अमूल बेबी टिप्पणी का उल्लेख करना था।

इंडिया ब्लॉक की सरकार भ्रष्टाचार की पाठशाला पर ताला लगाएगी : राहुल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा और उन पर भ्रष्टाचार की पाठशाला चलाने का आरोप लगाया। वायनाड से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने कहा जैसे छापे मारकर चंदा कैसे इक_ा किया जाता है? चंदा लेकर ठेके कैसे बांटे जाते हैं? भ्रष्ट लोगों को धोने वाली वॉशिंग मशीन कैसे काम करती है? एजेंसियों को रिकवरी एजेंट बनाकर जमानत और जेल का खेल कैसे चलता है? कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा भ्रष्टाचारियों का अड्डा बन गई है, उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी ने अपने नेताओं के लिए यह क्रैश कोर्स अनिवार्य कर दिया है, जिसकी कीमत देश चुका रहा है। इंडिया ब्लॉक की सरकार भ्रष्टाचार की इस पाठशाला पर ताला लगा देगी और इस पाठ्यक्रम को हमेशा के लिए बंद कर देगी। गांधी का यह हमला पीएम मोदी को भ्रष्टाचार का चैंपियन कहने और चुनावी बांड को दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना करार देने के कुछ दिनों बाद आया है।

क्या आरोपियों को जेल भेजने का अपना वादा पूरा करेंगे प्रधानमंत्री : जयराम

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभणी में सभा को संबोधित करने जा रहे हैं। उनसे हमारे सवाल हैं। क्या प्रधानमंत्री भाजपा के राज्यसभा सदस्य अशोक चव्हाण को जेल में डालने का अपना वादा निभाएंगे? मराठवाड़ा में सूखे और पानी की कमी से निपटने के लिए भाजपा के पास क्या योजना है? नांदेड़ मंडल में भारतीय रेलवे इतनी खराब स्थिति में क्यों है? उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री को 30 मार्च, 2014 को नांदेड़ में दिए गए अपने भाषण के शब्दों को याद करना चाहिए। तब उन्होंने अशोक चव्हाण पर तीखा हमला बोला था जो अब भाजपा वाशिंग मशीन योजना के नवीनतम लाभार्थी हैं। प्रधानमंत्री ने चव्हाण को आदर्श उम्मीदवार बताया था और कहा था कि अगर वह प्रधानमंत्री बने तो अशोक चव्हाण को छह महीने के भीतर जेल भेजेंगे। चव्हाण का नाम महाराष्टï्र के बहुचर्चित आदर्श सोसाइटी घोटाले में आया था। रमेश ने सवाल किया, क्या प्रधानमंत्री मोदी भाजपा को भी बेशर्म मानते हैं? क्या वह चव्हाण को जल्द ही क्लीन चिट दिलाने के लिए साजिश रचेंगे? क्या वह भाजपा के राज्यसभा सदस्य अशोक चव्हाण को जेल में डालने का अपना वादा पूरा करेंगे? कांग्रेस नेता ने महाराष्टï्र के कुछ इलाकों के सूखाग्रस्त होने को लेकर भी प्रधानमंत्री से सवाल किए। उन्होंने कहा कि पिछले चार महीने से सूखे की स्थिति से जूझने के बाद मराठवाड़ा क्षेत्र अब बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की चपेट में आ गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button