अकेलापन हो सकता है जानलेवा, बचने के लिए करें ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अकेलेपन हमारी सेहत के लिए घातक बताया है। अपनी आवर एपिडेमिक ऑफ ग्लोबल लोनलीनेस और आइसोलेशन नाम की रिपोर्ट के मुताबिक अकेलापन एक दिन में 15 सिग्रेट पीने जितना खतरनाक हो सकता है। इस वजह से दिल की बीमारियां, स्ट्रोक, डिमेंशिया, डिप्रेशन, एंग्जायटी और प्रीमेच्योर डेथ का खतरा रहता है। लगभग 5-15 प्रतिशत टीनेजर्स अकेलेपन से जूझ रहे हैं और यह संख्या बढ़ सकती है। अकेलेपन की वजह से व्यक्ति के रोज के जीवन पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। उसके काम, खान-पान और व्यवहार पर इसका काफी नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अकेलेपन की इस समस्या से कैसे डील करें यह समझना बहुत जरूरी है।

खुद से रिश्ता मजबूत करें

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपके बहुत सारे दोस्त होंगे या आप हमेशा लोगों से घिरे रहेंगे, तो अकेला महसूस नहीं करेंगे। इसलिए खुद से रिश्ता मजबूत करना बहुत जरूरी है। कई बार हम खुद को कम करके आंकते हैं इसलिए दूसरों से खुद को वैलिडेट कराने की कोशिश करते रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि सेल्फ लव यानी खुद से प्यार करना सीखा जाए। आप जैसा खुद के साथ व्यवहार करेंगे, वैसा ही दूसरे भी करेंगे।

कोई पेट पाल सकते हैं

अगर आप अकेले रहते हैं या आपको लोगों से मिलना जुलना ज्यादा पसंद नहीं है, तो आप कोई पेट पाल सकते हैं। कुत्ता इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है क्योंकि अकसर आपके मूड को पहचान आपका मन बहलाने में मदद कर सकते हैं। इनके साथ खेलना और घूमना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

अपने दोस्तों से रिश्ते बेहतर बनाएं

अक्सर हमारे पास दोस्त तो होते हैं लेकिन हम उनसे ज्यादा मिलते-जुलते नहीं है या ज्यादा बात नहीं करते हैं। यह हमारे रिश्तों को कमजोर बनाता है और धीरे-धीरे हमारे दोस्त हम से दूर होते जाते हैं। इसलिए अपने पुराने दोस्तों से रिश्ते गाढ़े करने की कोशिश करें। इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

बात करें

अगर आपको अकेलापन महसूस हो रहा है, तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त से बात कर सकते हैं। इससे आप क्या महसूस कर रहे हैं, यह बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आपका स्ट्रेस भी काफी हद तक कम होगा। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए आपकी तरफ से किसी गिफ्ट से कम नहीं होगा क्योंकि अब आप अकेले नहीं, अपने सपोर्ट सिस्टम की मदद से अपनी परेशानियों को सुलझा सकते हैं।

थेरेपी लें

अगर आपको सहायता की जरूरत लगती है, तो प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। थेरेपी लेने से आपकी मेंटल हेल्थ के साथ क्या समस्या है, क्यों आप अकेलापन महसूस करते हैं, जैसे कठिन सवालों के जवाब ढूंढ़ पाएंगे और साथ ही इस कंडिशन को सुधारने के लिए क्या जरूरी कदम उठाने हैं, इस बारे में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।

Related Articles

Back to top button