प्रेग्नेंट हुई कैदी, तो सजा कर दी माफ! देश की आबादी बढ़ाने का है अजीबोगरीब तरीका!

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पिछले दिनों चीन से जुड़ी एक खबर ने सभी को चौंका दिया था क्योंकि चीन में दो की जगह तीन बच्चों को पैदा करने की पॉलिसी सरकार ने बनाई थी आबादी घटने की वजह से ऐसा कई देशों में होता रहा है कि वो अपने यहां के नागरिकों को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करते हैं पर इन दिनों एक देश के काफी चर्चे हैं जहां के चर्चित नेता ने आबादी बढ़ाने का ऐसा अजीबोगरीब तरीका सुझाया है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।
डेली स्टार और न्यूजवीक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार रूसी प्रशासन ने अगर वहां के एक चर्चित नेता की बात मान ली, तो वो आबादी बढ़ाने का एक बेहद अजीबोगरीब तरीका अपना सकते हैं दरअसल, रूसी संसद के निचले सदन के सदस्य वैलेरी सेलेजनेव ने देश की गिरती हुई जन्मदर को बढ़ाने के लिए ऐसा तरीका सोचा है कि उसे सुनकर हैरानी होगी।
उन्होंने कहा है कि रूसी जेलों में हजारों ऐसी महिलाएं बंद हैं जो किसी बड़े अपराध को कर के नहीं आई हैं ऐसे में इन महिलाओं के साथ सरकार को एक डील करनी चाहिए। नेता ने कहा कि अगर कैदी प्रेग्नेंट होने का भरोसा जताती है तो उसे रिहा कर दिया जाएगा और बच्चे को जन्म देती है तो पूरी सजा माफ कर दी जाएगी वैलेरी के अनुसार सरकार को इस डील के तहत महिला कैदियों को कुछ वक्त के लिए जेल से आजाद करना चाहिए और अगर वो उस वक्त में प्रेग्नेंट हो जाती हैं, तो उनकी पूरी सजा को माफ कर देना चाहिए इस प्रकार ये महिला कैदी देश की आबादी बढ़ाने का काम कर सकती हैं।
आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 से लेकर सितंबर 2021 के बीच रूस की आबादी में तेजी से गिरावट आई थी यूक्रेन के साथ युद्ध में भी हजारों जवान मारे गए थे। कुछ वक्त पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बर्थ रेट को 15 से बढ़ाकर 17 करने के लिए कई तरह की पॉलिसी का एलान किया था इसके लिए नई माओं को फंडिंग देना, बच्चों की शुरुआती शिक्षा को मुफ्त कर देना कुछ निर्णय थे 2021 में प्रति महिला को होने वाले बच्चों का दर घटकर 149 हो गया था जो पिछले 10 सालों की तुलना में सबसे कम था इस वजह से अब रूस में आबादी बढ़ाने के लिए इस तरह के विकल्पों को चुना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button