अपनी लड़ाई लडऩे में महुआ खुद सक्षम : अभिषेक बनर्जी

कैश फॉर क्वेरी मामले में एथिक्स कमेटी की जांच पूरी

टीएमसी सचिव का मिला सांसद को समर्थन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। टीएमसी के राष्ट्रीय सचिव अभिषेक बनर्जी ने पहली बार खुलकर महुआ मोइत्रा के समर्थन ने अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि महुआ मोइत्रा अपनी लड़ाई खुद लडऩे में सक्षम हैं। दरअसल, संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप में घिरी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लेकर एथिक्स कमेटी आज (9 नवंबर) को अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट फाइनल करने वाली है। वहीं, कमेटी लोकसभा सचिवालय को रिपोर्ट सबमिट करेगी। इस ड्राफ्ट में मोइत्रा के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं।
जांच समिति मोइत्रा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की सिफारिश कर सकता है। मुमकिन है कि महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता भी रद्द हो सकती है। बैठक को लेकर एथिक्स कमेटी के चेयरमैन विनोद सोनकर ने कहा कि टीएमसी सांसद के खिलाफ निशिकांत दुबे द्वारा की शिकायत की गई और हीरानंदानी द्वारा हलफनामा सौंपा गया।

ड्राफ्ट लोकसभा अध्यक्ष को भेजा जाएगा : सोनकर

विनोद सोनकर ने आगे बताया, इससे पहले की दो बैठकों में हमने शिकायतों की जांच की और महुआ मोइत्रा का बयान भी दर्ज किया गया। इन सबके बाद आज एथिक्स कमेटी की बैठक हो रही है, हम सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे और ड्राफ्ट लोकसभा अध्यक्ष को भेजेंगे। कमेटी सभी तथ्यों के आधार पर निर्णय लेगी और प्रस्ताव लोकसभा अध्यक्ष को भेजेगी।

रिपोर्ट जारी, संसद सदस्यता रद करने की  मांग 

लोकसभा की आचार समिति ने 2 नवंबर को पूछताछ के बाद अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, 500 पेज की इस रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महुआ मोइत्रा ने जो किया, वह बेहद आपत्तिजनक, अनैतिक और अपराध है। कमेटी की रिपोर्ट में टीएमसी सांसद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की सिफारिश की गई है। साथ ही मामले की कानूनी और संस्थागत जांच की सिफारिश भी की गई है। आचार समिति के पिछले निर्णयों से पता चलता है कि पैनल अनैतिक आचरण के दोषी पाए गए सदस्य के खिलाफ सदन से निलंबन, माफी या निंदा जैसे कदमों की सिफारिश करता है। हालांकि, इसके पास सांसद पर मुकदमा चलाने की दंडात्मक शक्तियां नहीं हैं। लोकसभा पैनल की जांच के अलावा मोइत्रा के खिलाफ लोकपाल के पास दर्ज शिकायत लंबित है। भ्रष्टाचार निरोधक संस्था  राष्ट्रीय स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायतों को देखने के लिए जिम्मेदार है।

एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रहे मामलों की निगरानी करें जज: सुप्रीम कोर्ट

कहा- वेबसाइट में लगातार लंबित केस का ब्यौरा डाला जाए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सांसदों/विधायकों के खिलाफ लंबित मुकदमों के तेजी से निपटारे पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने अधीनस्थ हाईकोर्ट को आदेश देते हुए कहा है कि सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस स्वत: संज्ञान लेकर एक केस दर्ज करें और विशेष एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रहे मामलों की निगरानी करें। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस जिला जज से इन मामलों के निस्तारण के लिए समय-समय पर रिपोर्ट लेते रहें।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस वेबसाइट में लगातार एमपी/एमएलए के खिलाफ लंबित केस का ब्यौरा डाला जाए। कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने 12 राज्यों (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 02 और उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्टï्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल) में 01-01 विशेष न्यायालय की स्थापना की। सुप्रीम कोर्ट में बीते दिनों कई याचिकाएं दाखिल की गईं थी जिनमें कहा गया था कि इन अदालतों में तेजी के साथ मामले की सुनवाई नहीं की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने मामलों को सुनते हुए कहा कि जितने भी लंबित मामले हैं उनके बारे में पता किया जाए कि आखिर वो क्यों लंबित हैं, उनके निस्तारण में क्यों तेजी नहीं आ रही है। जांच में कहां रुकावट है और उसको दूर करने के लिए अदालत अपने स्तर पर क्या कदम उठा सकती है जिससे मामलों का जल्द निपटान हो सके।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला को शीर्ष कोर्ट से राहत

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला को गुरुवार को एक मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। वाराणसी की एमपी/एमएलए कोर्ट से जारी गैर जमानती वारंट के अमल पर शीर्ष अदालत ने 5 हफ्ते की रोक लगाई है। सुरजेवाला से कोर्ट ने कहा कि वह वारंट रद्द करवाने के लिए एमपी/एमएलए कोर्ट में आवेदन दें। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2000 में यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान हुए उपद्रव से जुड़े मामले में सुरजेवाला को राहत दी है।

जम्मू-कश्मीर में बीएसएफ का जवान शहीद

शोपियां मुठभेड़ में मारा गया आतंकी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू-कश्मीर। गुरुवार को मुठभेड़ और सीजफायर की अलग-अलग घटनाओं में एक आतंकवादी मारा गया, जबकि बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में गुरुवार तडक़े सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के बाद कथित तौर पर एक आतंकवादी मारा गया। विवरण के अनुसार, काथोहलेन क्षेत्र से गोलीबारी की सूचना मिली थी।
कश्मीर जोन पुलिस के हवाले से बताया कि मारे गए आतंकवादी की पहचान मैसेर अहमद डार के रूप में हुई है, जो आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) से जुड़ा था। एक पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी बताया कि सुरक्षा बलों के जवानों ने दक्षिण कश्मीर जिले के काथोहलान इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि जैसे ही बलों ने अभ्यास किया, आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी कर दी। अधिकारी ने बताया कि बलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद मुठभेड़ हुई जिसमें एक आतंकवादी मारा गया। वीडियो में सुरक्षा बलों को जम्मू-कश्मीर के शोपियां में काम करते हुए दिखाया गया है, जहां मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी मारा गया। एक अलग घटना में, जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में बुधवार देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास पाकिस्तानी रेंजर्स की बिना उकसावे वाली गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हो गई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, सांबा में सीमा चौकियों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी, जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा पिछले 24 दिनों में संघर्ष-विराम उल्लंघन की तीसरी घटना है। उन्होंने बताया कि गोलीबारी में बीएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल लाल फाम कीमा घायल हो गए, जिन्हें पहले एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया और फिर जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

गुस्सा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा विधानसभा में महिलाओं पर की गई टिप्पणी को लेकर बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में भाजपा कार्यालय के बाहर नीतीश का पुतला फूंका।

अयोध्या में यूपी कैबिनेट की हुई बैठक

कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अयोध्या में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक संपन्न हो गई। इससे पहले, सीएम योगी सुबह 11 बजे अयोध्या स्थित रामकथा पार्क पहुंचे। उनके नेतृत्व में मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। इसके बाद रामलला के दरबार में पहुंचे। यूपी के मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अयोध्या में कैबिनेट बैठक से पहले कहा कि करीब 1000 साल बाद पीएम और सीएम ने अयोध्या का गौरव लौटाया है। यह शहर दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटक स्थल बनने जा रहा है। आज यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फैसले लिए जाएंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रस्ताव कैबिनेट के सामने हैं।
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में अयोध्या में पहली बार कैबिनेट बैठक हुई। अयोध्या में यूपी कैबिनेट की बैठक शुरू होने से पहले राज्य मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि बैठक में उत्तर प्रदेश का विकास और कैसे हो इस पर ही चर्चा होगी। आज का पल ऐतिहासिक है क्योंकि यहां कैबिनेट की बैठक हो रही है। अयोध्या में होने वाली कैबिनेट बैठक में सरकार आगामी लोस चुनाव के मद्देनजर रामनगरी से सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को धार देगी। अयोध्या सहित प्रदेश के विभिन्न धार्मिक स्थलों के जरिये धर्म और संस्कृति को बढ़ावा देने वाले प्रस्तावों पर मुहर लगेगी।

केरल सचिवालय को बम से उड़ाने की धमकी आरोपी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम। केरल पुलिस मुख्यालय में आज (9 नवंबर) सुबह अचानक अफरातफरी मच गई, जब एक व्यक्ति ने कॉल करते हुए केरल सचिवालय को बम से उड़ाने की धमकी दे दी। कॉल करते हुए व्यक्ति ने दावा किया कि सचिवालय परिसर के भीतर विस्फोटक रख गए हैं और परिसर में बम धमाका होने वाला है। कॉल मिलने के तुरंत बाद पुलिस ने बम की तलाशी शुरू कर दी।
खोजी कुत्तों की सहायता से पुलिस कर्मियों ने सचिवालय परिसर के अंदर और बाहर दोनों जगह गहन तलाशी ली। यहां तक कि पार्क किए गए वाहनों और आसपास की दुकानों की भी जांच की गई। हालांकि, कहीं भी विस्फोटक बरामद नहीं हुए। इसके बाद पुलिस ने कॉल करते हुए धमकी देने वाले मुख्य आरोपी गिरफ्तार किया। आरोपी को पॉझियूर पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए लाया गया। पूछताछ के बाद पता चला कि यह एक फर्जी कॉल था। इस मामले पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

Related Articles

Back to top button